UPTET 2021 Cancelled: पेपर लीक होने के कारण रद्द की गई परीक्षा, अभ्यार्थियों को सेंटर से भेजा जा रहा है वापस

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Sun, 28 Nov 2021 12:32 PM IST

Highlights

सार 
वॉट्सऐप पर क्वेश्चन पेपर लीक होने के बाद उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UP-TET) की परीक्षा रद्द कर दी गई है। एसटीएस की सूचना पर उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द होने की आशंका में परीक्षा नियामक प्राधिकरण ने दोनों पालियों की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है।

विस्तार 
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UP-TET) की परीक्षा रद्द कर दी गई है। यह परीक्षा आज यानी 28 नवंबर को हो रही आयोजित होनी थी। एसटीएस की सूचना पर उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द होने की आशंका में परीक्षा नियामक प्राधिकरण ने दोनों पालियों की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र वायरल होने के बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now

क्यों रद्द की गई परीक्षा
सूत्रों के मुताबिक वॉट्सऐप पर क्वेश्चन पेपर लीक होने के बाद एसटीएफ ने पूरे राज्य में छापेमारी की है, कई लोगों को प्रयागराज, मेरठ और गाजियाबाद से हिरासत में लिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार ने बताया कि प्रश्नपत्र लीक को लेकर प्रयागराज में प्राथमिकी दर्ज की गई है।  उन्होंने कहा कि मामले की जांच एसटीएफ करेंगी अब। 



अब कब होगी यूपी टीईटी परीक्षा
एएनआई यूपी से मिली जानकारी के मुताबिक, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया है कि टीईटी पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने कई आरोपियों को गिरफ्तार किया और कार्रवाई जारी है।

Source: jagron josh

प्रशांत कुमार ने आगे बताया कि यूपी सरकार एक महीने के भीतर यूपी टीईटी परीक्षा आयोजित करेगी। 

आज राज्य के 2554 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा होनी थी -
टीईटी 2021 की परीक्षा रविवार को दो पालियों में होनी थी। पहली पाली में 10 से 12.30 बजे तक 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा और दूसरी पाली में दोपहर 2:30 से 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा 1754 केंद्रों पर होनी थी। प्रसिद्ध टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
पहली पाली के लिए 2554 और दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 1747 केंद्र बनाए गए थे।

लाखों अभ्यार्थी हुए मायूस

परीक्षा देने के लिए छात्र अपने शहरों से दूसरे शहर एग्जाम सेंटर पहुंचे थे, लेकिन परीक्षा कैंसिल होने के कारण अब उन्हें परीक्षा केंद्रों से ही वापस लौटा दिया जा रहा है। कई परीक्षा केंद्रों पर अभी तक परीक्षा कैंसिल होने की सूचना नहीं पहुंची है आयोग स्टेप बाय स्टेप केंद्रों को जानकारी दे रहा है। दूसरी पाली की परीक्षा 2:30 बजे से आयोजित की जानी थी ऐसे में अभ्यार्थी जानकारी ना होने के कारण केंद्रों के बाहर इंतजार कर रहे हैं। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books