UPTET EXAM 2021-22: सावधान कल से शुरू हो रही है परीक्षा, परीक्षा से पहले यह काम जरूर करें नहीं तो होगा नुकसान

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 22 Jan 2022 05:37 PM IST

UPTET EXAM 2021-22: जिस परीक्षा का इंतजार उत्तर प्रदेश के छात्र पिछले कई महीने से कर रहे थे, उसका आयोजन पूरे प्रदेश में कर यानी कि 23 जनवरी को होने जा रहा है। पेपर लीक होने के कारण यूपीटीईटी परीक्षा 28 नवंबर को पहले ही एक बार स्थगित की जा चुकी है, ऐसे में आयोग और राज्य सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है कि ऐसी घटना दोबारा ना घटित हो। इसलिए आयोग ने अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइंस जारी करी है, जिन्हें अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन फॉलो करना होगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पेपर 1 सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा, जबकि पेपर 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे UPTET Revision Batch की भी मदद ले सकते हैं। 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 

क्या है जरूरी गाइडलाइंस?

  • छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। 
  • सभी अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर पर पहुंचने से पहले एडमिट कार्ड की एक फोटो कॉपी अपने पास जरूर रखें।
  • छात्र अपने वेरिफिकेशन के लिए अपने साथ एक फोटो आईडी कार्ड जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, अपने साथ लेकर परीक्षा केंद्र पर जरूर जाए।
  • गलती से भी अपने साथ किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ना लेकर जाए नहीं तो आपको परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।
  • परीक्षा के दौरान छात्र अपने चेहरे पर फेस मास्क जरूर लगा कर रखें।
  • छात्रों को परीक्षा केंद्र पर अपना कोविड-19 सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा।
UPTET EXAM MOCK TEST- CLICK HERE

कोविड पॉजिटिव छात्र भी दे पाएंगे यूपीटीईटी परीक्षा

कोविड पॉजिटिव छात्रों को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, परीक्षा प्राधिकरण को COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले उम्मीदवारों के लिए अलग व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को चिकित्सा सहायता की तैयारी करने और प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक COVID देखभाल केंद्र स्थापित करने का आदेश दिया है। 

परीक्षा से पहले इन प्रश्नों पर जरूर डाले नजर, मिलेगी मदद

Free E Books