What is Mock Test? 5 ways mock tests can help you score much better in your exams

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Sun, 05 Sep 2021 04:01 PM IST

मॉक टेस्ट क्या है? सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के बेहद जरूरी है मॉक टेस्ट


इन दिनों पूरे देश में परीक्षा का माहौल चल रहा है। आए दिन कोई न कोई परीक्षा आयोजित की जा रही है जिसमें हजारों की संख्या में उम्मीदवार बैठते है। प्रत्येक छात्र सफलता की उम्मीद लेकर परीक्षा में शामिल होता है लेकिन सभी उम्मीदवार सफल नहीं हो पाते है। उसका कारण क्या है? उसका मुख्य कारण है परीक्षा की सही तरीके से तैयारी न करना। सफल होने वाले परीक्षार्थी को जो चीज सफल बनाती है है वो है "मॉक टेस्ट"।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Utkarsh Classes

मॉक का अर्थ है परीक्षा की तरह सभी नियमों का पालन करते हुए प्रैक्टिस के लिए एक परीक्षा को हल करना। मॉक टेस्ट को हल करके आपको यह अंदाजा लग जाता है एक्चुअल परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते है और समय से से उन प्रश्नों को कैसे हल करना है। परीक्षा के लिए जितना योगदान पढ़ाई और रिवीजन है उतना ही जरूरी मॉक टेस्ट देना भी है।
मॉक टेस्ट को हल करने से आपको ये पता लग जाता है आपकी तैयारी कितनी अच्छी और बुरी है। परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट देने से आप परीक्षा के लिए सही रणनीति बना सकते हो। मॉक टेस्ट ही है जो किसी भी उम्मीदवार और टॉपर के बीच अंतर करता है। तो चलिए जानते है किसी भी परीक्षा के मॉक टेस्ट कितना जरूरी और फायदेमंद है। इसके साथ Safalta App पर फ्री मॉक-टेस्ट Join Now  के साथ किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करें। 
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें  General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

टाइम मैनेजमेंट में मदद करता है


परीक्षा से पहले हर दिन मॉक टेस्ट देने से आपको यह अंदाज़ा लग जाता है कि आप प्रश्नों को कितनी धीमे और जल्दी हल कर रहे है। मॉक टेस्ट को हल करने से आपको ये जानने में मदद मिलेगी कि आपको किस विषय को हल करने में ज्यादा समय की जरूरत पड़ रही है और किसके लिए कम। जब आपको यह पता चल जाता है तो आप ये तय कर पाते है कि आगे से आपको किस सेक्शन को ज्यादा पढ़ना है। इस तरह से जब आप एक्चुअल परीक्षा में जाएंगे तो पेपर को समय से सॉल्व कर पाएंगे। 

मॉक टेस्ट से अपनी तैयारी का अंदाजा लगा सकते है


मॉक टेस्ट को सॉल्व करने से आपको यह अंदाज़ा लग जाता है कि आपकी तैयारी कितनी प्रभावी है और आगे किस तरह से तैयारी करनी है। मॉक टेस्ट आप उन चीजों को याद रखने में मदद करेगा जिन्हे आपने तैयार किया है। या उनका पता लग जाएगा जिनका अध्ययन करने की अभी और अधिक जरूरत है। मॉक टेस्ट को सॉल्व करने आपको परीक्षा का सिलेबस याद करने में भी मदद मिलती है। 

किस विषय को और ज्यादा पढ़ना है जान जाएंगे


जब आप मॉक टेस्ट सॉल्व करते है तो आपको ये पता चल जाता है कि कौन सा सेक्शन आप आसानी से हल कर पा रहे है और कौन से विषय में मुश्किल आ रही है। यानी आपको आपकी ताकत और कमजोरी का पता चल जाता है।

एग्जाम से पहले होने वाली नर्वसनेस को कम करता है


मॉक टेस्ट भी आपको एक्चुअल एग्जाम का माहोल देता है। और जब आप मॉक टेस्ट हल करने लगेंगे तो आप ये जान पाएंगे कि एक्चुअल एग्जाम कैसे होता है और समय के साथ उसको हल कर पाएंगे। साथ ही परीक्षा के समय होने वाली गबराहट से भी बच जाएंगे। दूसरी ओर जब परीक्षा से पहले लगातार परीक्षा देते हैं तो जब आप अच्छा स्कोर करेंगे तो आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ जाएगा, जिससे आप एक्चुअल एग्जाम में भी अच्छा स्कोर कर पाएंगे।

परीक्षा में हो रही गलती से सीख सकते है

आप जितने भी टॉपर्स से बात करेंगे तो सभी इस बात से सहमत है कि मॉक टेस्ट परीक्षा की तैयारी में बहुत मदद करता है। मॉक टेस्ट आपको परीक्षा में आने वाले अप्रत्याशित प्रश्नों को समझने और उन्हें हल करने की क्षमता का विकास करता है। मॉक टेस्ट से आप अपनी गलतियों का पता चलता है और उनसे सीखने का मौका मिलता है। 

मॉक टेस्ट ऑनलाइन  परीक्षा की तरह एक टेस्ट होता है जिसे परीक्षा लेने वाले संगठन अपने वेबसाइट पर उपलब्ध कराते है। इसकी सहायता से विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी में  बहुत मदद मिलती है।  जो विद्यार्थी पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहे है उनको एग्जाम पेपर किस तरह आता है और इसे कैसे दिया जाता है ये सभी बातों की जानकारी मिल जाती है। किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आप अमर उजाला के मॉक टेस्ट को हल करके सफलता का सुनहरा अवसर ले सकते है

Free E Books