UP POLICE SI RESULT 2022: जाने क्यों हो रही है एसआई परीक्षा रिजल्ट जारी करने में देरी, कब तक जारी होगा रिजल्ट

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 22 Feb 2022 11:29 PM IST

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रमोशन बोर्ड द्वारा वर्ष 2021 में 9534 एसआई पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का सफल आयोजन करवाया गया था। यह लिखित परीक्षा नवंबर 2021 से 3 दिसंबर 2021 तक आयोजित करवाई गई थी, यूपी एसआई लिखित परीक्षा का आयोजन करवाएं लगभग 3 महीने का समय बीत चुका है लेकिन आयोग ने परीक्षा की तारीखों को लेकर कोई अपडेट छात्रों को अभी तक नहीं दिया है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने एसआई भर्ती परीक्षा का आयोजन करने के महज 1 सप्ताह बाद एसआई आंसर की जारी कर दी थी। उस वक्त परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने यह उम्मीद लगाए की परीक्षा के परिणाम बहुत जल्द जारी कर दिए जाएंगे। एसआई भर्ती परीक्षा में लगभग 18 लाख के करीब अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था जो बीते कई दिनों से  परीक्षा के रिजल्ट को लेकर अपडेट जानने के लिए व्याकुल है। आज हम इसी विषय पर बात करेंगे कि क्यों हो रही है ऐसा ही भर्ती परीक्षा के परिणामों को जारी करने में देरी साथ ही यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
UP SI Basic Law Free E-Book- Download Now UP SI Free e-Book Kit 2021- Download Now
 

क्यों हो रही है एसआई रिजल्ट जारी करने में देरी

उत्तर प्रदेश एसआई भर्ती परीक्षा में लगभग 18 लाख अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया था, आयोग ने 10 दिसंबर 2021 को परीक्षा की उत्तर कुंजी अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करी थी। जिसके बाद आयोग ने छात्रों को उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करवाने का मौका दिया था जिसमें अभ्यार्थियों ने आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर गलत प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज करवाई थी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड तब तक एस आई भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी नहीं कर सकता है जब तक वह सभी दर्ज आपत्तियों को चेक नहीं कर लेता है और यह माना जा रहा है कि बहुत बड़ी संख्या में छात्रों ने उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करवाई थी। जिस वजह से आयोग को परीक्षा के लिए अंतिम उत्तर कुंजी जारी करने में भी समय लग रहा है। उत्तर प्रदेश एसआई भर्ती परीक्षा के रिजल्ट में देरी का एक कारण उत्तर प्रदेश में चल रहे विधानसभा चुनाव भी है, विभिन्न सूत्रों से मिल रही जानकारी और मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एसआई भर्ती परीक्षा के परिणाम उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद जारी किए जाएंगे। 
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
UP History PDF E-Book
Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book

जो छात्र परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उनसे यह अनुरोध किया जाता है कि सोशल मीडिया पर चल रहे किसी भी तरह की अफवाह से दूर रहें और अधिक जानकारी के लिए आयोग के अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। 
 
Attempt Free Mock Tests- Click Here
 

यूपी पुलिस एसआई पिछला वर्ष कट ऑफ मार्क्स

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के साथ-साथ कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा जिसके आधार पर छात्रों को अगले राउंड की परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है इस बार एसआई परीक्षा के लिए अपेक्षित कटऑफ नीचे दिया गया है:- 
 

श्रेणी

अनुसूचित जाति

अनुसूचित जनजाति

अन्य पिछड़ा वर्ग

Ex.S

अनरिजर्व्ड

यूपी पुलिस एसआई पुरुष कट ऑफ

275-280 

255-260 

290-295 

280-285 

295-300 

यूपी पुलिस एसआई महिला कट ऑफ

240-245 

220-225 

255-260 

230-235 

260-265 


UP SI Examination कैसे तैयार की जाती है फाइनल मेरिट लिस्ट
UP Police SI Salary: इन-हैंड सैलरी, ग्रेड पे और अन्य बेनिफिट्स के बारे में

Free E Books