UPTET Notification 2022, क्या नवंबर महीने में होगी यूपी टीईटी परीक्षा? जानिए अपडेट यहां

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Sun, 25 Sep 2022 11:11 PM IST

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग यूपी टीईटी परीक्षा का आयोजन हर साल करवाता है यह परीक्षा उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है। पिछले साल उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा का आयोजन नवंबर 28 तारीख को करवाया जाना था मगर परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के कारण यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को करवाया गया था। उत्तर प्रदेश में होने वाली टीईटी परीक्षा में पास होने वाले अभ्यार्थी राज्य सरकार की किसी भी सरकारी शिक्षक भर्ती में आवेदन के पात्र होते हैं। बिना टीईटी या सीटेट परीक्षा पास कोई भी अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश की सरकारी शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं हो सकता। केवल इसी वजह से हर बार लाखों की संख्या में पूरे उत्तर प्रदेश से अभ्यार्थी यूपीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं। अगर आप भी सरकारी शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो जरूर जाना चाहते होंगे इस साल उत्तर प्रदेश में टीईटी परीक्षा कब होगी और साथ ही नोटिफिकेशन कब तक जारी किए जा सकते हैं।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे FREE UPTET Course की भी मदद ले सकते हैं। 
मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here Free UPTET Previous Year Papers : डाउनलोड करें

कब तक हो सकता है नोटिफिकेशन जारी?

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग अक्टूबर महीने के मध्य तक नोटिफिकेशन अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर सकता है। इसको लेकर आयोग ने किसी प्रकार की अभी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट द्वारा मिल रही जानकारी में यह दावा किया जा रहा है। अगर नोटिफिकेशन अगले महीने की शुरुआत में जारी किया जाता है तो टीईटी परीक्षा इस साल दिसंबर महीने में आयोजित करवाई जा सकती है। छात्रों से अनुरोध है कि किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए वह आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहे।

UPTET Child Development and Pedagogy Free E Book- Download Now
UPTET Free Hindi E Book- Download Now


कितने समय के लिए वैध होता है टीईटी सर्टिफिकेट

उत्तर प्रदेश में होने वाली टीईटी परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को आयोग की तरफ से सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसकी वैधता पहले 7 साल के लिए होती थी मगर 2021 से यूपीटीईटी सर्टिफिकेट की वैधता लाइफटाइम कर दी गई है। यानी कि 2021 टीईटी परीक्षा पास होने वाले अभ्यर्थियों को अब दुबारा यूपीटीईटी परीक्षा देने की कोई जरूरत नहीं है। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC CGL, UP लेखपाल, CTET, UPTET आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Source: Safalta

Free E Books