UP Anganwadi Recruitment 2022: क्या यूपी आंगनवाड़ी भर्ती होगी रद्द, आवेदक जान लें ये जरूरी बात

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 21 Feb 2022 01:56 PM IST

उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल से ही कयास लगाई जा रही है लेकिन अभी तक उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी नहीं की गई है। अब ऐसे में जो आंगनवाड़ी पद पर भर्ती के लिए इच्छुक है उनके मन में एक सवाल उठ रहा है कि यूपी आंगनवाड़ी भर्ती रद्द हो जाएगी। वर्ष 2021 में उत्तर प्रदेश सरकार 53000 आंगनवाड़ी पदों पर भर्ती करने की योजना बना रहे थे। 2022 की शुरुआत में उम्मीद लगाई जा रही थी कि उत्तर प्रदेश सरकार आंगनवाड़ी के इन पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी करेगा लेकिन आचार संहिता लागू होने के कारण यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए नोटिस जारी नहीं किया जा सका। नवंबर माह में मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा था कि आंगनवाड़ी के इन पदों पर भर्ती को रद्द कर दिया जाएगा लेकिन आयोग ने इसके बारे में कोई आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी थी। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Attempt Free Mock Tests- Click Here Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

UP Anganwadi Recruitment  कब जारी होगी अधिसूचना

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती की घोषणा मई 2021 में की गई थी, लेकिन इन भर्तियों के लिए नोटिस जारी नहीं किया गया था। इस भर्ती में देरी का एक कारण यह भी रहा कि मौजूदा आंगनवाड़ी और मिनी आंगनवाड़ी के पदों के लिए ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आरक्षण का कोई प्रावधान नहीं था आयोग ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक नया फार्मूला तैयार करके आंगनवाड़ी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। उत्तर प्रदेश में अभी विधानसभा चुनाव चल रहे हैं इन चुनाव के नतीजे चुनाव आयोग द्वारा 10 मार्च को जारी किए जाएंगे। चुनाव समाप्त होने के बाद हो सकता है तो उत्तर प्रदेश सरकार आंगनवाड़ी के हजारों पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर सकता है।  उत्तर प्रदेश राज्य में लगभग 2 लाख आंगनवाड़ी केंद्र हैं। इन केंद्रों में बड़ी संख्या में रिक्त पदों को भरने के लिए आयोग तैयारी कर रहा है। 
 
Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book 

UP Anganwadi Recruitment  पात्रता मानदंड-

आयु सीमा-
 
प्राधिकरण द्वारा आवेदन करने के लिए कुछ उम्र भी तय की गई है, जिसके अनुसार आप अपना फॉर्म भर सकते हैं। इस पद के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र कम या ज्यादा है तो आप इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। आगे की छूट के संबंध में सभी जानकारी जल्द ही आपको उपलब्ध कराई जाएगी।

सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए हिस्ट्री ई बुक- Download Now
 
शैक्षणिक योग्यता
 
अगर आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी शैक्षणिक योग्यता भी तय कर ली गई है।

Source: Safalta

सुपरवाइजर के पद के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12वीं पास या स्नातक होनी चाहिए। वर्कर और मिनी वर्कर पद के लिए अधिकृत बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। हेल्पर के पद के लिए 5वीं पास होना आवश्यक है।

UPTET Child Development and Pedagogy Free E Book- Download Now
 
यूपी आंगनवाड़ी वेतन-
 
आंगनबाडी पद के लिए आपको जो वेतन दिया जाएगा, उसकी पूरी जानकारी हमारे लेख में दी गई है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
पर्यवेक्षक के पद पर आपको 20,000/- रुपये वेतन दिया जाएगा। कर्मचारी के पद पर आपको 4000 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा।
 
मिनी वर्कर के पद पर आपको 3000 रुपये से लेकर 6000 रूपये तक का वेतन दिया जाएगा और हेल्पर के पद पर आपको 2000 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा। इस पद पर जो ग्रेड-पे मिलेगा, उसके बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है।
 
यदि आप अन्य सरकारी नौकरी के लिए पात्रता मापदंड के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
UPSC Eligibility Criteria SSC CPO Eligibility Criteria Delhi Police SI Eligibility Criteria 2022
 एसएससी सीजीएल पात्रता मानदंड
SEBI ग्रेड ए परीक्षा पैटर्न 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 RBI Grade B Eligibility Criteria CLAT परीक्षा के लिेए पात्रता मापदंड

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books