5 Unique Careers for Youth in India, भारत में युवाओं के लिए 5 अनोखे करियर जो आने वाले समय में डिमाण्ड में होंगे

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Fri, 30 Sep 2022 11:45 PM IST

Highlights

करियर के अवसरों की बात कि जाए तो पिछले कुछ दशकों में बहुत कुछ बदल गया है. टेक्नोलॉजी में अचानक से आई उन्नति, आम जनता के लिए इन्टरनेट की सहूलियत आदि फैक्टर्स ने करियर की एक सर्वथा नई दुनिया के दरवाजे खोल दिए हैं. सबसे बड़ी बात है कि पहले जहाँ डॉक्टर, इंजीनियरिंग या वकील आदि बनने के लिए खूब सारी मेहनत और डिग्री की आवश्यकता पड़ती थी वहीँ इन नए करियरों में कई तो ऐसे हैं जिनमें किसी ख़ास औपचारिक योग्यता की आवश्यकता भी नहीं है

देश दुनिया में हर क्षेत्र में आए दिन कई परिवर्तन होते रहते हैं. करियर के अवसरों की बात कि जाए तो पिछले कुछ दशकों में बहुत कुछ बदल गया है. टेक्नोलॉजी में अचानक से आई उन्नति, आम जनता के लिए इन्टरनेट की सहूलियत आदि फैक्टर्स ने करियर की एक सर्वथा नई दुनिया के दरवाजे खोल दिए हैं. सबसे बड़ी बात है कि पहले जहाँ डॉक्टर, इंजीनियरिंग या वकील आदि बनने के लिए खूब सारी मेहनत और डिग्री की आवश्यकता पड़ती थी वहीँ इन नए करियरों में कई तो ऐसे हैं जिनमें किसी ख़ास औपचारिक योग्यता की आवश्यकता भी नहीं है, इसके बाद भी आप काफी अच्छे से कमा सकते हैं, बस आपको अपने प्रोफेशन में एक्सपर्टाइज होना चाहिए.
 

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 


करियर जो रहने वाले हैं काफी डिमाण्ड में

आज से दस बीस साल पहले तक भारत में पारंपरिक करियर विकल्प को चुनना हीं एक सबसे सुरक्षित विकल्प था और सुरक्षित भविष्य की गारण्टी भी. परन्तु वर्तमान परिप्रेक्ष्य में ऐसे बहुत सारे नए – नए करियर विकल्प निकल कर सामने आ रहे हैं जो आपको आर्थिक सुरक्षा, अपना मनपसन्द काम और आपके भविष्य को सुरक्षित भी करते हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta.com

और इन सब के बीच आज दुनिया भर के युवा परंपरागत करियर विकल्पों से हट कर कुछ अलग कर भी रहे हैं. तो आइए जानते हैं इन अनोखे कैरियर विकल्पों के बारे में जिसे युवा खूब पसंद कर रहे हैं, साथ हीं आने वाले समय में ये अनोखे करियर काफी डिमाण्ड में रहने वाले हैं.


1. एनवायरनमेंटलिस्ट (Environmentalist)

भारत में एनवायरनमेंटलिस्ट एक और अनूठा करियर विकल्प है, जो आगे के वर्षों में काफी डिमाण्ड में रहने वाला पेशा है. जैसा कि हम सबको पता है कि हम मनुष्यों ने अपने पर्यावरण का आज बेहद ख़राब हाल कर लिया है, जिसके कारण ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज से जुड़े ख़तरे दिनोंदिन और ज्यादा विकराल होते जा रहे हैं. एनवायरनमेंटलिस्ट भविष्य में धरती को इन्हीं खतरों से बचाने के लिए काम करते हैं.
एनवायरनमेंटलिस्ट वे प्रोफेशनल वारियर हैं जो पर्यावरण के प्रोटेक्शन और सुरक्षा के लिए काम करते हैं. वे भूमि और जल संरक्षण से संबंधित मुद्दों से निपटने में एक्सपर्ट होते हैं और स्वच्छ पृथ्वी के लिए समर्पित होते हैं. एनवायरनमेंटलिस्ट की ग्लोबल डिमाण्ड अगले दो वर्षों में हीं लगभग 11 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो आगे और भी ज्यादा बढती जाएगी.


2. डेटा साइंटिस्ट (Data Scientist)

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल द्वारा हाल हीं में किए गए एक सर्वे के अनुसार डेटा साइंटिस्ट की जॉब आज दुनिया भर में सबसे आकर्षक जॉब मानी जाती है. डेटा साइंटिस्ट वर्तमान में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत में भी शीर्ष रेटेड करियर में से एक है. यह प्योर टेक्निकल प्रोफेशनल्स की एक केटेगरी है जो डेटा के साथ खूब प्रयोग करते हैं और अपने अनूठे प्रोग्रामिंग और मैथमेटिकल स्किल का उपयोग करके इसे क्लीन और मेथोडिकल बनाए रखते हैं.
एक अच्छा डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए टेक्नोलॉजी का बढ़िया ज्ञान होना आवश्यक है. आपके पास हडोप प्लेटफार्म, पायथन कोडिंग, एसक्यूएल डाटाबेस / कोडिंग का विस्तृत नॉलेज होना चाहिए. एक अच्छे डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपमें क्युरियस माइंड, बिजनस एक्यूमन और एक्सीलेंट कम्युनिकेशन स्किल का होना भी बहुत जरुरी है.
 

3. क्लिनिकल डॉक्टर/साइकोलॉजिस्ट (Clinical Doctor/Psychologist)

हमारी जीवन शैली का हमारे स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. आज हम सबकी जिन्दगी में इतने ज्यादा तनाव हैं कि हमारा स्वास्थ्य इनसे प्रभावित हुए बिना रह हीं सकता. एक क्लिनिकल डॉक्टर/साइकोलॉजिस्ट एक ट्रेन्ड काउन्सिलर होता है जो मेन्टल इशूज और इमोशनल डिसऑर्डर्स का पता लगाने और उनका इलाज करने में हमारी सहायता करता है. ये मेन्टल इशूज और इमोशनल डिसऑर्डर्स तनाव की अधिकता के कारण उत्पन्न होते हैं जो हमें एक खुशहाल जीवन नहीं जीने देते. इस प्रकार के डिसऑर्डर्स के उपचार की प्रक्रिया आमतौर पर काफी लंबी चलती है और इसमें काफी समय तक पेशेन्ट को क्लिनिकल डॉक्टर/साइकोलॉजिस्ट के साथ सिटींग, ऑब्जरवेशन और एग्जामिनेशन की एक पूरी श्रृंखला से गुजरना होता है. यह क्षेत्र काफी विविधतापूर्ण है और इसमें बिहेवियरल थेरेपी, फैमिली और मैरिज काउन्सिलिंग, एडिक्शन काउन्सिलिंग, मेन्टल हेल्थ काउन्सिलिंग और हीलिंग जैसे कई पार्ट्स शामिल हैं. ये डिसऑर्डर्स और तनाव आधुनिक युग की देन है और भविष्य में यह और ज्यादा बढ़ने वाला है और इसी के साथ हीं एक क्लिनिकल डॉक्टर/साइकोलॉजिस्ट की डिमाण्ड भी कई गुणा बढ़ने वाली है.
एक कुशल क्लिनिकल डॉक्टर/साइकोलॉजिस्ट में प्रॉब्लम सॉल्विंग एप्रोच, कम्पैशन, लॉट्स ऑफ़ पेशेंस और एक्सीलेंट कम्युनिकेशन स्किल की बहुत ज्यादा आवश्यकता है.


4.  मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर (Mobile Application Developer)

आज के समय में नए और इनोवेटिव मोबाइल एप्लीकेशंस की बाजार में भारी माँग है. ऐसे में एक मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर एक ऐसा व्यक्ति है जो मोबाइल फोन एप्लीकेशंस को यूजर्स की उपयोगिता के लिए विकसित करता है. एप्लिकेशन डेवलपर का मुख्य काम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाना और विंडोज फोन के लिए ऐप बनाना है. एक मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपर बनना काफी आसान है, हाँ पर इस फील्ड में वही लोग अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं जो एप्लिकेशन बनाना जानते हैं और नई टेक्नोलॉजी में एक्सपर्ट हैं. कंप्यूटर, टैब, मोबाइल फोन और स्मार्टवॉच के लिए विभिन्न एप्स का निर्माण एक एप्लिकेशन डेवलपर ही करता है. वर्तमान में यह भारत में शीर्ष करियर में से एक है. फ़िलहाल इस फील्ड के प्रोफेशनल्स बहुत कम हैं जबकि इनकी डिमाण्ड बहुत ज्यादा है और भविष्य में यह डिमाण्ड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है.
मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर बनने के लिए जो कुछ प्रमुख विशेषताओं का होना जरुरी है वह है - अच्छा प्रोग्रामिंग स्किल, मोबाइल ऐप डेवलप्ड करने का बेसिक नॉलेज, एनालिटिकल थिंकिंग और अपने आइडियाज और डिज़ाइन को कम्युनिकेट करने की अबिलिटी.
 

5. शेफ या महाराज (Chef)

टेलिविज़न में खानपान और जायके वाले कार्यक्रमों ने दुनिया भर के लोगों में भोजन के प्रति रूचि विकसित करने का काम किया है. भारत में भी रसोई या भोजन का काम अब केवल घर की महिलाओं तक सीमित नहीं रहा है. अब लोग सप्ताहांत में बाहर खाना पसंद करते हैं और नए नए डिशेस को ट्राई करते हैं. महिलाओं के एकाधिकार में अब शेफ या महाराजों का प्रवेश हो चुका है और पूरी दुनिया समेत भारत में भी यह एक आकर्षक और सबसे ज्यादा डिमाण्ड वाले करियर विकल्प में परिवर्तित हो गया है. आने वाले दिनों में इनकी डिमाण्ड बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है. बड़े बड़े फाइव स्टार होटलों और रेस्तराओं में काफी रिच सैलरी पर इन्हें जॉब ऑफ़र किए जाते हैं. इनका एक विशेष कोर्स होता है इसके अलावे एक बढ़िया शेफ बनने के लिए भोजन और स्वाद के लिए प्यार एवम खाना पकाने का जुनून का होना दो प्राथमिक आवश्यकताएँ हैं.
 

Free E Books