Benefits of Digital Marketing for Working Professionals, वर्किंग प्रोफ़ेशनल के लिए डिजिटल मार्केटिंग के क्या हैं फायदे जानिये यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Tue, 27 Sep 2022 12:03 AM IST

Highlights

एक वर्किंग प्रोफेशनल्स जो सफलता की सीढियों पर आगे की तरफ बढ़ना चाहते हैं, उन्हें यह जरुर पता होना चाहिए कि उनकी इंडस्ट्री में कब और किस चीज का चलन है और इसके लिए उन्हें क्या करना चाहिए. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स उनके लिए एक सबसे उपयुक्त कोर्स है. इस आर्टिकल में हम इसी से सम्बन्धित कुछ जानकारी प्रस्तुत करने जा रहे हैं कि ये कोर्सेस, वर्किंग प्रोफ़ेशनल के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकते हैं.

जॉब लैंडस्केप की बात करें तो पहले की अपेक्षा आज इसमें काफी बदलाव आ गया है. आज जॉब की कमी, जॉब से असन्तुष्टि, बार-बार छंटनी या एक साथ फायरिंग करके एम्पलॉय को हटाना आदि कई कारणों से प्रोफेशनल्स के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि वे अपने स्किल या क्रॉस स्किल को बढ़ाने की कोशिश करें या फिर एक पूरी तरह से अलग करियर की तलाश करें. एक वर्किंग प्रोफेशनल्स जो सफलता की सीढियों पर आगे की तरफ बढ़ना चाहते हैं, उन्हें यह जरुर पता होना चाहिए कि उनकी इंडस्ट्री में कब और किस चीज का चलन है और इसके लिए उन्हें क्या करना चाहिए. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स उनके लिए एक सबसे उपयुक्त कोर्स है. इस आर्टिकल में हम इसी से सम्बन्धित कुछ जानकारी प्रस्तुत करने जा रहे हैं कि ये कोर्सेस, वर्किंग प्रोफ़ेशनल के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकते हैं.

Source: Safalta.com

तो आइए शुरू करते हैं - 


Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 


जॉब्स की बेहतर संभावनाएँ

आज, सभी इंडस्ट्रीज और बिजनस फंक्शन में डिजिटल मार्केटिंग के एप्लीकेशन हैं. इसलिए, आपको अपनी जॉब के नेचर या अपनी जॉब के प्रोफ़ाइल से पृथक हट कर भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अपने नॉलेज को अपग्रेड करना चाहिए. मान लीजिए कि आप एक एचआर प्रोफेशनल हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
तो इन दिनों, एचआर प्रोफेशनल्स से यह उम्मीद की जाती है कि उसे यह समझ होनी चाहिए कि कौन से डिजिटल मार्केटिंग या सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से प्रोस्पेक्टिव एम्पलॉय तक पहुँचा जा सकता है. इसलिए आपको लेटेस्ट डिजिटल मार्केटिंग पद्धतियों और ट्रेंड्स से अवगत रहना चाहिए जो आपको अधिक एक्सपर्ट बनाता है. ऐसे में यदि आप डिजिटल मार्केटिंग सीखते हैं, तो आपके इंडस्ट्री में आपके लिए जॉब्स की बेहतर संभावनाएँ बनी रहती है.


आपके रिज्यूम में वैल्यू जोड़ता है

अगर आप ट्रेडिशनल जॉब एक्सपीरियंस, टूल्स और टेक्निक्स के साथ बैंकिंग कर रहे हैं, तो यानि कि आप आज की जॉब मार्किट में बहुत पीछे हैं. आज ऐसे वर्किंग प्रोफेशनल्स की डिमाण्ड बहुत ज्यादा है, जो अपनी किटी में डिजिटल मार्केटिंग स्किल से लैस हों. यह दर्शाता है कि आप एक कीन लर्नर हैं और लेटेस्ट जॉब रिक्वायरमेंट्स के ट्रेंड्स का बारीकी से पालन करते हैं. इस प्रकार डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स आपके रिज्यूम में एक स्वागत योग्य ऐड-ऑन हो सकता है.


अधिक सैलरी

क्या आप अपने अगले सैलरी हाइक के लिए रीज़न ढूंढ रहे हैं ? तो जान लीजिए कि डिजिटल मार्केटिंग आपको इस एरिया में बाकी लोगों की बनिस्पत आगे रख सकता है. यह आपको अपना एडिशनल स्किल सेट करने में सहायक हो सकता है. और इस तरह, आप अपने लिए बेहतर सैलरी की डिमाण्ड कर सकते हैं और कोई कारण नहीं है कि आपको इससे वंचित किया जाए.


जॉब करते हुए भी आप अध्ययन कर सकते हैं

जॉब करते हुए ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेस में नामांकन एक अच्छा विकल्प है. इससे आपको अपनी वर्तमान जॉब से भी ब्रेक लेने की जरुरत नहीं पड़ती है. अधिकांश मॉड्यूल पूरी तरह से ऑनलाइन होने के कारण, आप अपने डेली स्पेयर टाइम में इस पाठ्यक्रम को पूरा कर सकते हैं. अपनी गति और लर्निंग स्टाइल के समय के मुताबिक आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं.


आपके करियर को वर्सटाइल बनाता है

डिजिटल मार्केटिंग में ट्रैंड होने के बाद, आप इस क्षेत्र में करिअर के बारे में सोच सकते हैं या अपना खुद का बिजनस शुरू करने का प्लान भी कर सकते हैं. यही नहीं आप चाहें तो कंसलटेंट, फ्रीलांसर या इंटरप्रेन्योर भी बन सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग स्किल की डिमाण्ड आज पूरी दुनिया में आम है, यानि कि आपको इंटरनेशनल जॉब ऑपरचुनिटी भी मिल सकती है. क्योंकि लगातार बढ़ती माँग के कारण डिजिटल मार्केटिंग स्किल वाले प्रोफेशनल्स के लिए सम्भावनाओं की कोई कमी नहीं है.
 

Free E Books