Best Courses for making a Career in Digital Analytics, डिजिटल एनालिटिक्स में करियर बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ कोर्स

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Fri, 23 Sep 2022 11:42 PM IST

Highlights

आज के समय में जब पूरी दुनिया में इंटरनेट का प्रसार लगातार बढ़ता चला जा रहा है. हम सब पूरी तरह से  इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं. ऐसे में आज एक डिजिटल एनालिटिक्स की डिमाण्ड भी लगातार बढती जा रही है. तो अगर आप भी डिजिटल एनालिटिक्स के क्षेत्र में अपना करिअर बनाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि डिजिटल एनालिटिक्स में करियर बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ कोर्स कौन कौन से हैं. 

हेलो दोस्तों, क्या आप बता सकते हैं कि डाटा एनालिटिक्स का मतलब क्या होता है ? डाटा एनालिटिक्स का मतलब होता है आंकड़ों का विश्लेषण करना. जब डेटा को कलेक्ट करके उस डाटा के एनालिसिस से किसी महत्वपूर्ण जानकारी को खोज कर निकाला जाता है, और उस जानकारी का यूज किसी प्रॉब्लम या मसले को सुलझाने के लिए किया जाता है तो उसे डेटा एनालिटिक्स कहते है. आज के समय में जब पूरी दुनिया में इंटरनेट का प्रसार लगातार बढ़ता चला जा रहा है. हम सब पूरी तरह से  इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं. ऐसे में आज एक डिजिटल एनालिटिक्स की डिमाण्ड भी लगातार बढती जा रही है.

Source: Safalta.com

तो अगर आप भी डिजिटल एनालिटिक्स के क्षेत्र में अपना करिअर बनाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि डिजिटल एनालिटिक्स में करियर बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ कोर्स कौन कौन से हैं. 

Digital Marketing Course

एक डाटा एनालिस्ट का काम जिम्मेदारीपूर्ण और काफी ज्यादा चुनौतियों से भरा हुआ होता है. एक डाटा एनालिस्ट बनने के लिए आपके पास डाटा साइंस या एनालिटिक्स /स्टटिटासिक्स से रिलेटेड डिग्री होना आवशयक है. आप चाहें तो डाटा एनालिस्ट के लिए कक्षा 10वीं तथा 12वीं में फ्री ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

12 वीं कक्षा के बाद आप निम्नलिखित कोर्सो में से कोई एक कोर्स करके डिग्री प्राप्त कर सकते हैं -

  • बीटेक सीएसइ (B.Tech CSE)
  • बीएससी डेटा साइंस एंड डेटा एनालिटिक्स (B.Sc Data Science and Data Analytics)
  • एमएससी डेटा साइंस एंड डेटा एनालिटिक्स (M.Sc Data Science and Data Analytics)
  • बीएससी कंप्यूटर साइंस (B.Sc Computer Science)
  • एमएससी कंप्यूटर साइंस (M.Sc Computer Science)
इसके अलावा यदि आपने मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स, इकोनॉमिक्स में बैचलर्स या मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की है तो भी आप डाटा एनालिस्ट बन सकते है
 

डाटा एनालिस्ट में पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे हाई लेवल कोर्स करने के लिए आप निम्नलिखित कोर्सों में से कोई कोर्स कर सकते हैं

  • एग्जीक्यूटिव सर्टिफिकेशन प्रोग्राम इन डाटा एनालिटिक्स (Executive Certification Program in Data Analytics)
  • एमबीए एनालिटिक्स (MBA-Analytics)
  • एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम इन बिजनस एनालिटिक्स (Executive Program in Business Analytics)
  • प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन प्रोग्राम इन एडवांस्ड डाटा एनालिटिक्स फॉर मैनेजर्स (Professional Certification Program in Advanced Data Analytics for Managers)
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन बिजनस एनालिटिक्स (Post Graduate Diploma in Business Analytics)
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन एडवांस्ड बिजनस एनालिटिक्स (Post Graduate Diploma in Advance Business Analytics)
 

गूगल डाटा एनालिटिक्स सर्टिफिकेशन कोर्स

यह कोर्स गूगल द्वारा प्रदान किया जाता है. इस कोर्स को सीखने की शुरुआत आप निःशुल्क कर सकते हैं. गूगल डाटा एनालिटिक्स सर्टिफिकेशन का यह कोर्स आपको 7 दिन के ट्रायल पर मिलता है. अगर यह कोर्स आपको अच्छा लगता है तब 7 दिन के बाद आपको ₹1039 की फीस देनी होती है. इस कोर्स का मेन पर्पस उम्मीदवारों को जूनियर एसोसिएट डाटा एनालिसिस को दिन प्रतिदिन में उपयोगिता की एनालिटिक स्किल का विकास करना होता है. आप चाहें तो आईबीएम(IBM) से भी माइक्रोसॉफ्ट डाटा एनालिस्ट सर्टिफिकेशन का कोर्स कर सकते हैं.
 
एक डाटा एनालिस्ट बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होना जरुरी है. पर हाँ अगर आपकी यह स्नातक की डिग्री डाटा एनालिस्ट के क्षेत्र से जैसे - फाइनेंस, इकोनॉमिक्स, मैथमेटिक्स, स्टैटिसटिक्स, कंप्यूटर साइंस, इनफॉरमेशन मैनेजमेंट आदि मिलती है तो वह आपके लिए बेस्ट हो सकती है.
 

Free E Books