Best Jobs in Technology: 2022 में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में टाँप 10 सर्वश्रेष्ठ भुगतान वाली नौकरियां, जानें पूरी जानकारी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 10 Dec 2021 12:01 PM IST

हम उतार-चढ़ाव के समय में जी रहे हैं, जहां ऑटोमेशन के कारण नौकरियां चली गई हैं, जबकि अन्य नौकरियों के लिए विशिष्ट स्किल्स और योग्यता की आवश्यकता होती है। और नए साल 2022 के आगमन के साथ, यदि आप अपने करियर पर कुछ विचार कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने कौशल को भविष्य में सुरक्षित कर रहे हैं या शायद पूरी तरह से एक नए क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, यहां आपको टाँप 10 सर्वश्रेष्ठ भुगतान वाली आईटी नौकरियों के बारे में जानने की जरूरत है।
 
यह देखने के लिए कि आपकी सबसे अधिक रुचि किसमें है, नीचे टेक्नोलॉजी में सर्वोत्तम भुगतान वाली सभी नौकरियों के बारे में पढ़ें। और एक बार निर्णय हो जाने के बाद, अगला कदम यह पता लगाना है कि किस तरह के प्रशिक्षण और अभ्यास, या प्रमाणन के लिए आपको इन उच्चतम भुगतान वाली आईटी नौकरी भूमिकाओं में से एक में किसकी आवश्यकता होगी।
 
 2022 के लिए टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में टाँप 10 सर्वश्रेष्ठ भुगतान वाली नौकरियां इससप्रकार है-
 
1. डेटा साइंटिस्ट- एक डेटा साइंटिस्ट, बिना किसी संदेह के, उद्योगों और क्षेत्रों में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरी है। साल दर साल डेटा साइंटिस्ट की मांग में 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। एक डेटा साइंटिस्ट जटिल डेटा का विश्लेषण और व्याख्या करता है ताकि संगठनों को बेहतर और अधिक समय पर निर्णय लेने में मदद मिल सके। एक डेटा साइंटिस्ट को सक्षम होना चाहिए:
मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को समझने में।
डेटा मॉडल बनानें में
पायथन, आर, एसएएस जैसी भाषा में कोड और एनालिटिक्स टूल।
व्यावसायिक मुद्दों (business issues) की पहचान करें और उचित समाधान प्रदान करें।
 
एक डेटा वैज्ञानिक का सालाना वेतन 150,000 ड़ाँलर जितना अधिक हो सकता है, जिससे यह 2022 की उच्चतम भुगतान वाली नौकरी बन जाती है।
 
2. इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) सॉल्यूशंस आर्किटेक्ट-
 
आज प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सबसे अधिक मांग और सर्वोत्तम भुगतान वाली नौकरियों में से एक 'इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) सॉल्यूशंस आर्किटेक्ट' है। (IoT) सॉल्यूशंस आर्किटेक्ट  एक लीडरशिप रोल है जो  IoT समाधानों के विकास के पीछे की रणनीति की देखरेख करlता है। IoT समाधानों को समझने के अलावा, किसी के पास मजबूत प्रोग्रामिंग स्किल्स, मशीन लर्निंग की समझ और हार्डवेयर डिज़ाइन और आर्किटेक्चर का भी ज्ञान होना चाहिए।
 
और इस उच्चतम भुगतान वाली तकनीकी नौकरी में आप सालाना औसतन 130,000 ड़ालर से अधिक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
3. बिग डेटा इंजीनियर-
 
इंटरनेट यूजर प्रतिदिन लगभग 2.5 क्विंटल बाइट डेटा उत्पन्न करते हैं। इतनी बड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए, 97 प्रतिशत से अधिक संगठन बिग डेटा और एआई में निवेश कर रहे हैं।
 
जाहिर है, सबसे अधिक भुगतान करने वाली आईटी नौकरियों की सूची में अगला बिग डेटा आर्किटेक्ट है। एक बिग डेटा आर्किटेक्ट बड़े पैमाने पर विकास और बिग डेटा अनुप्रयोगों की तैनाती के पूरे जीवन चक्र की योजना, डिजाइन और प्रबंधन करता है। बिग डेटा आर्किटेक्ट के लिए आवश्यक कुछ स्किल्स इस प्रकार है-
 
Hadoop, Spark और NoSQL व डेटा वेयरहाउसिंग तकनीकों को समझना
प्रोग्रामिंग स्किल्स
डेटा विज़ुअलाइज़ेशन स्किल्स
एक्सीलेंट कम्युनिकेशन स्किल्स
बिग डेटा आर्किटेक्ट का औसत सालाना वेतन 140,000 डॉलर है।
 
4. सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट-
 
टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सर्वोत्तम भुगतान वाली नौकरियों की सूची में अगला है सॉफ्टवेयर आर्किटेक। एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट डिजाइन विकल्प बनाकर और कोडिंग, टूल्स और प्लेटफॉर्म जैसे तकनीकी मानकों को निर्धारित करके विकास प्रक्रिया का अनुकूलन करता है।
 
एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के लिए आवश्यक स्किल्स इस प्रकार हैं:
डेटा मॉडलिंग
सॉफ्टवेयर आर्किटेक्चर की समझ
अच्छा प्रोग्रामिंग स्किल्स
मजबूत एनालिटिकल स्किल्स

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का औसत सालाना वेतन 114,000 ड़ालर है। भारत में, सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट्स की मांग सबसे अधिक है, और वेतन 24 लाख से लेकर 40 लाख रुपये सालाना तक हो सकता है।
 
5. ब्लॉकचेन इंजीनियर-
 
एक ब्लॉकचेन इंजीनियर ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके वास्तुकला और समाधानों को विकसित करने और लागू करने में माहिर है। ब्लॉकचेन समाधानों पर दुनिया भर में खर्च 2023 तक 15.9 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।
एक ब्लॉकचेन इंजीनियर के पास ठोस प्रोग्रामिंग स्किल्स और रिपल, आर3, एथेरियम और बिटकॉइन के पीछे की तकनीकों का ज्ञान होना चाहिए।
एक ब्लॉकचेन इंजीनियर का औसत सालाना वेतन 150,000 ड़ालर से अधिक है।
 
6.देवोप्स इंजीनियर-
 
टेक्नोलॉजी में सर्वोत्तम भुगतान वाली नौकरियों की सूची में अगला एक DevOps इंजीनियर है। यह डेवलपमेंट टीम का वो सदस्य जो डेवलपमेंट औऱ नेटवर्क ऑपरेशन में भाग लेता हो या ऑपरेशन टीम में से कोई जो एप्लीकेशन ड़ेवलपमेंट पर काम करता हो। DevOps इंजीनियर के लिए आवश्यक स्किल्स इस प्रकार है-
 
कोडिंग और स्क्रिप्टिंग Git और Jenkins जैसे DevOps टूल के साथ नेटवर्क संचालन की जानकारी को समझना। एक DevOps इंजीनियर का औसत सालाना वेतन 95,000 डॉलर से 140,000 डॉलर तक होता है।
 
7. क्लाउड आर्किटेक्ट-
 
टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सर्वोत्तम भुगतान वाली नौकरियों की सूची में अगला क्लाउड आर्किटेक्ट है। एक क्लाउड आर्किटेक्ट एक संगठन की क्लाउड कंप्यूटिंग रणनीति को देखता है। क्लाउड आर्किटेक्ट के लिए आवश्यक स्किल्स इश प्रकार है-
 
क्लाउड एप्लिकेशन आर्किटेक्चर की गहन समझ
Amazon Web Services (AWS), Azure या Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म का ज्ञान
एक्सीलेंट कम्युनिकेशन स्किल्स
 
क्लाउड आर्किटेक्ट की औसत सालाना वेतन 107,000 डॉलर  है। हालाँकि, क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र के भीतर भी आपको विभिन्न प्रकार की नौकरी की भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ मिलेंगी, जो अच्छी तनख्वाह देती हैं।
 
8. फुल-स्टैक डेवलपर-
 
आज, विश्व स्तर पर 23 मिलियन से अधिक डेवलपर हैं, और 2023 तक यह 27.7 मिलियन तक पहुंच जाएगा - निश्चित रूप से यह उद्योग में सबसे अधिक भुगतान वाली आईटी नौकरियों में से एक है! एक पूर्ण स्टैक डेवलपर के लिए एक परिभाषा देना मुश्किल है, लेकिन फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट दोनों में अच्छी तरह से वाकिफ हो या डेवलपमेंट के हर चरण में अवधारणा से अंतिम उत्पाद तक स्किल्स वाला कोई व्यक्ति हो।
 
प्रो फुल स्टैक डेवलपर बनने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल इस प्रकार है:
 
MongoDB, Express.js, AngularJS, और Node.js . जैसी तकनीकें
एपीआई कैसे डिजाइन और विकसित करें
कोडिंग और स्क्रिप्टिंग
वेब ड़ेवलपमेंट की मूल बातें
डेटाबेस टेक्नोलॉजी की मूल बातें

यह भी पढ़ें
सोशल मीडिया का भविष्य क्या है

 
9. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इंजीनियर-
 
एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आर्किटेक्ट एक संगठन के भीतर एआई पहल का विकास, प्रबंधन और देखरेख करता है। एआई आर्किटेक्ट को गणित और सांख्यिकी का गहरा ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा, एक एआई आर्किटेक्ट में ये स्किल्स होना चाहिए-
 
अच्छी प्रोग्रामिंग स्किल्स और पायथन, आर और टॉर्च  का ज्ञान होना चाहिए।
 TensorFlow और अन्य समान टेक्नोलॉजी कैसे काम करती हैं कि समझें हो
मशीन लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क और डीप लर्निंग सहित AI से संबंधित तकनीकों के बारे में स्पष्ट समझ रखें
 
10. प्रोडक्ट मैनेजर-
 
तो उच्चतम भुगतान वाली तकनीकी नौकरियों की सूची में, आपने निश्चित रूप से इसके बारे में सुना होगा - एक प्रोडक्ट मैनेजर बनना। एक प्रोडक्ट मैनेजर प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग टीम के निर्माण के आसपास के मापदंडों को निर्धारित करने में मदद करता है, फिर उस प्रोडक्ट के विकास से लेकर लॉन्च तक ले जाता है। प्रोडक्ट मैनेजर के लिए आवश्यक स्किल्स इस प्रकार है-
 
प्रोडक्ट लाइफ साइकिल मैनेजमेंट (पीएलएम) की  अच्छी समझ
 
PivotalTracker, JIRA, और Asana जैसे प्रोडक्ट मैनेजमेंट टूल का ज्ञान होना
 
स्ट्रांग एनालिटिकल स्किल्स
 
टाइम मैनेजमेंट स्किल्स
 
उत्पाद प्रबंधक का सालाना वेतन 100,000 ड़ाॅलर से अधिक है।

यह भी पढ़ें
फेसबुक पर मार्केटिंग कैसे शुरू करें
 

Free E Books