Career in Data Science in 6 Easy Steps: डेटा साइंस में करियर कैसे बनाएं, जाने 6 आसान स्टेप्स में

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 07 Dec 2021 06:49 PM IST

डेटा साइंटिस्ट वह होता है जो किसी संगठन को डेटा विश्लेषण, मॉडलिंग, विज़ुअलाइज़ेशन आदि के माध्यम से महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद करता है। सर्वेक्षण रिपोर्टों के अनुसार, डेटा साइंस और एनालिटिक्स इकोसिस्टम में नौकरियों की संख्या में समग्र वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें भारत दुनिया भर में ओपन जॉब ओपनिंग में 6% का योगदान देता है।
 
वर्तमान में, उपलब्ध एनालिटिक्स और डेटा साइंस जॉब पोजीशन की कुल संख्या 90,000 से अधिक है और दुनिया भर के अनुमानों की तुलना में, भारत ओपन जॉब ओपनिंग में 6% का योगदान देता है। इस उभरते हुए टैलेंट मार्केट में, डेटा साइंस की भूमिका में आगे बढ़ने के लिए एस्पिरेंट्स कौशल का मिश्रण विकसित कर रहे हैं।
 
इस सफर को करते हुए कुछ ऐसे अहम सवाल हैं जो दिमाग के अंदर घूमते रहते हैं। उदाहरण के लिए, सबसे आवश्यक उपकरण क्या हैं? किस मार्ग का अनुसरण करना है? आप क्या नया सीख सकते हैं? ।
 
आज, यह लेख इन सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों का मूल्यांकन करने का प्रयास करता है और डेटा साइंस में सही करियर का चयन कैसे करें, इस पर अधिक गहराई से विचार करेगा। यहां, हम 6 बिंदुओं को सूचीबद्ध करते हैं, जिसके बाद अस्पिरेंट अनिवार्य रूप से सही दिशा में आगे बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
1. मास्टरिंग टूल-
 

Free E Books