Career in KPO and BPO: केपीओ और बीपीओ क्या है और इसमें करियर कैसे बनाए

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 17 Dec 2021 05:16 PM IST

नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग या केपीओ उद्योग पिछले कुछ वर्षों से अत्यधिक भुगतान और पुरस्कृत करियर विकल्पोंके रूप में उभरा है। इसमें इंजीनियरिंग, चिकित्सा, फार्मेसी, कानूनी, वास्तुकला, वित्त, अर्थशास्त्र या पत्रकारिता सहित विशेषज्ञता के विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी और विश्लेषणात्मक कौशल वाले उम्मीदवारों के लिए उत्कृष्ट कमाई की संभावना है।
 
केपीओ उद्योग में संगठन द्वारा किए गए उच्च-मूल्य वाले कार्य शामिल हैं। केपीओ उद्योग को हमेशा पेशेवर और निर्णय लेने की योग्यता के साथ उन्नत सूचना खोज, विश्लेषणात्मक, व्याख्या और तकनीकी कौशल में दक्षता वाले उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है। यह बढ़ते क्षेत्रों में से एक है और अपने क्षेत्र में दक्षता रखने वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी के बहुत सारे अवसर पैदा कर रहा है।
 
केपीओ लंबी अवधि की नौकरियां भी प्रदान करता है। पढ़े-लिखे, बुद्धिमान, जानकार, विश्लेषणात्मक और योग्य उम्मीदवार इस क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इससे कहीं अधिक बीपीओ क्षेत्र में भुगतान किया जा रहा है।

बीबीए कोर्स के बाद 10 रोमांचक नौकरियां और करियर विकल्प
 
केपीओ उद्योग वेल्यु चैन पर आधारित है ना कि पारंपरिक बीपीओ कंपनी पर जो की बैकएंड या कस्टूमक केयर सर्विस प्रदान करती है। नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग (KPO) अत्यधिक कुशल आउटसोर्सिंग सेवाओं से संबंधित है जिसमें डॉक्यूमेंट राइटिंग, ग्लोबल फाइलिंग, पूर्व कला खोज, उल्लंघन पर कानूनी सलाह, अमान्य खोज, मानकीकृत प्रक्रियाओं को निष्पादित करना और उन्नत विश्लेषणात्मक और तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है।
 
केपीओ और बीपीओ में क्या अंतर है-

Free E Books