Career Options for Woman: महिलाओं के लिए सबसे अच्छे करियर कौन से हैं?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 15 Dec 2021 03:51 PM IST

इस लेख के जरिए महिलाओं के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ नौकरियों (Career Options for Woman)की एक सूची पाठकों के सामने रखी गई है। प्रत्येक करियर को लेकर आवश्यक रूप से चर्चा की गई है।
 
उद्यमिता (Entrepreneurship)
 
उद्यमिता (Entrepreneurship) एक परिकलित जोखिम (calculated risk) उठाने और बहु-कार्य (multi-tasking) करने के बारे में है। यह लोगों को समझने और उन्हें एक लक्ष्य की ओर ले जाने के बारे में है। इन सभी पहलुओं में महिलाओं के पास स्वाभाविक रूप से दक्षता होती है। इसलिए उद्यमिता महिलाओं के लिए सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

छोटा स्टोर हो, घर से बाहर एक व्यवसाय स्थापित करना हो, आईटी कंपनी या फिर स्टार्ट-अप स्थापित करने हो, हर बोधगम्य क्षेत्र में महिलाएं समर्थ हैं। किसी कंपनी के अध्यक्ष या सीईओ के रूप में भी आज महिलाएं नाम कमा रही हैं। आज सभी राज्य सरकारें और भारत सरकार महिलाओं को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं पेश कर रही हैं।
 
करियर परामर्श (Career Counselling) करियर काउंसलर बनना महिलाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है। महिलाएं स्कूलों, करियर परामर्श संगठनों और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के साथ काउंसलर के रूप में नौकरी पा सकती हैं। काउंसलर के रूप में, आप छात्रों की अभिरुचि, रुचि, व्यक्तित्व और विभिन्न अन्य व्यवहार संबंधी लक्षणों का आकलन करेंगे। आप छात्रों को यह समझने में मदद करेंगे कि वे किसमें अच्छे हैं और उनके लिए कौन से शैक्षिक और करियर विकल्प सबसे उपयुक्त हैं।

यह भी पढ़ें
Career in Data Science in 6 Easy Steps
 
शिक्षण (Teaching)
 
टीचिंग को हमेशा से महिलाओं के लिए सबसे अच्छे कामों में से एक माना गया है। भारत के शिक्षा क्षेत्र में तेजी से विकास के साथ, पिछले एक दशक में नौकरी के अवसरों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। बीएड डिग्रीधारक स्कूलों में शिक्षण कार्य करके अच्छा वेतन पाते हैं। सरकारी स्कूलों, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों और कई निजी स्कूलों में, आपके अनुभव और नौकरी की स्थिति के आधार पर 35,000  से लेकर 1,00,000 या उससे अधिक तक प्रतिमाह कमा सकते हैं। प्राचार्यों, उप प्राचार्यों आदि को 55,000 – 2,25,000 प्रति माह या उससे अधिक का वेतन मिल सकता है।
 
हेल्थकेयर / मेडिसिन (Healthcare / Medicine)
 
स्वास्थ्य सेवा में नौकरी की कुछ भूमिकाओं में महिलाओं की अत्यधिक मांग है और कुछ नौकरियां हैं, जो केवल महिलाओं के लिए हैं। उदाहरण के लिए, स्टाफ नर्स और नर्सिंग असिस्टेंट जैसी नौकरियों में महिलाओं के लिए अधिक अवसर हैं। नर्सिंग के अलावा, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र महिलाओं के लिए कुछ बेहतरीन नौकरियां प्रदान करता है। आप अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर विभिन्न विकल्पों का विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
मानव संसाधन (Human Resources)
 
यह क्षेत्र उन महिलाओं के लिए अच्छा है जो कॉर्पोरेट नौकरियों में काम करने की इच्छुक हैं और लोगों के मुद्दों और समस्याओं को हल करने में दक्ष हैं। मानव संसाधन प्रबंधन महिलाओं के लिए तेजी से विकसित हो रहे करियर विकल्पों में से एक है। अच्छी शुरुआत के लिए आप मानव संसाधन प्रबंधन में एमबीए या पीजीडीएम प्राप्त कर सकते हैं। मानव संसाधन कर्मियों का मुख्य कार्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करना और उनका साक्षात्कार करना, उन्हें काम पर रखना और प्रशिक्षित करना, उनका वेतन निर्धारित करना, मूल्यांकन प्रणाली, लाभ और भत्तों को निर्धारित करना, नीतियां बनाना और संरचना छोड़ना, कर्मचारी कल्याण की देखभाल करना और विवादों का निपटारा करना है।
 
वित्त और बैंकिंग (Finance & Banking)
 
वित्त और बैंकिंग क्षेत्र महिलाओं के लिए कुछ बेहतरीन पेशों की पेशकश करता है क्योंकि इस क्षेत्र में बहुत अधिक धैर्य और लोगों के प्रबंधन कौशल की आवश्यकता होती है। ऐसा नहीं है कि महिलाओं या पुरुषों के पक्ष में कोई भेदभाव होता है, लेकिन कुछ भूमिकाओं जैसे ग्राहक सेवा कार्यकारी और रिलेशनशिप मैनेजर में, महिलाएं अक्सर बेहतर प्रदर्शन करती हैं। इस क्षेत्र में कुछ बेहतरीन करियर हैं: चार्टर्ड एकाउंटेंट, वित्तीय विश्लेषक, संबंध प्रबंधक, पूंजी बाजार व्यापारी / दलाल, ग्राहक सेवा कार्यकारी आदि।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
आंतरिक सज्जा
 
महिलाएं अक्सर अपने घरों को सजाने और स्थापित करने में बहुत प्रयास और योजना बनाती हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि घर को खूबसूरती से बनाए रखने के लिए इसके लिए गहन अवलोकन, सौंदर्यशास्त्र की भावना, डिजाइन की उत्कृष्ट भावना और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। यह क्षेत्र महिलाओं के लिए कुछ बेहतरीन नौकरियां प्रदान करता है क्योंकि यह महिलाओं को अपनी रचनात्मकता का उपयोग उत्पादक तरीके से करने की अनुमति देता है। एक अच्छी नौकरी पाने के लिए आपको इंटीरियर डिज़ाइन या इंटीरियर आर्किटेक्चर या इंटीरियर और फ़र्नीचर डिज़ाइन में डिप्लोमा / डिग्री की आवश्यकता होगी। आप इस क्षेत्र में अपना खुद का व्यवसाय भी स्थापित कर सकते हैं।
 
सूचना प्रौद्योगिकी
 
डिजिटल या सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग के तेजी से विस्तार के साथ, आवश्यक कौशल रखने वाले पेशेवरों की मांग हमेशा के लिए बढ़ रही है। यह उन महिलाओं के लिए एक अच्छा अवसर है जो सामान्य रूप से आईटी क्षेत्र और कंप्यूटर में रुचि लेती हैं। सूचना प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर इंजीनियरिंग क्षेत्र महिलाओं के लिए कुछ बेहतरीन नौकरियों की पेशकश करते हैं। ऑफ़र पर कुछ नौकरियां हैं: सॉफ्टवेयर इंजीनियर, साइबर सुरक्षा विश्लेषक, डेटा साइंटिस्ट, व्यापार विश्लेषक नेटवर्क व्यवस्थापक आदि।

यह भी पढ़ें
भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां, जानें पूरी डिटेल

 
मीडिया और पत्रकारिता
 
मीडिया और पत्रकारिता रचनात्मक और संचार में अच्छी महिलाओं के लिए, मीडिया क्षेत्र में अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला है। कार्य का यह क्षेत्र महिलाओं को नौकरी से संतुष्टि के अवसर के साथ-साथ अपनी रचनात्मक स्वतंत्रता का काफी हद तक प्रयोग करने की अनुमति देता है। ये नौकरियों के इस क्षेत्र को महिलाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरियों में से एक बनाते हैं। ऑफ़र पर कुछ नौकरियां हैं: रिपोर्टर, उप-संपादक लेखक, कंटेंट लेखक, अनुसंधान विश्लेषक, कॉपीराइटर आदि।
 
फैशन डिजाइन और मर्चेंडाइजिंग
 
शैली, फैशन, बुद्धि और रचनात्मकता की भावना महिलाओं के लिए दूसरी प्रकृति की तरह है। इसके अलावा, फैशन उद्योग महिलाओं के लिए कुछ बेहतरीन और उच्च भुगतान वाली नौकरियां भी प्रदान करता है। कुछ नौकरियां हैं जिनमें आप एक पुरस्कृत करियर बना सकते हैं। जैसे- फैशन / परिधान डिजाइनर फैशन मर्चेंडाइज़र टेक्सटाइल टेक्नोलॉजिस्ट फैशन टेक्नोलॉजिस्ट आदि।
 

Free E Books