Central Government Jobs after 12th: 12वीं के बाद केंद्र सरकार में नौकरियां, जानें नौकरी डिटेल व पात्रता

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 18 Dec 2021 03:39 PM IST

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
12वीं के बाद सरकारी नौकरियों की लोकप्रियता को भारत में एक आदर्श करियर विकल्प माना जाता है। यह एक तरह का पुराना विश्वास है कि सरकारी नौकरी हमेशा निजी नौकरियों से बेहतर होती है। साथ ही यह सामाजिक प्रतिष्ठा के लिहाज से भी भारत में लोगो को अधिक आकर्षित करती हैं। अटेंडेंट से लेकर समूह ए अधिकारी तक, सभी को प्रतिष्ठा और लाभ प्राप्त होते हैं जिसमें मकान किराया भत्ता और यात्रा भत्ता भी शामिल होता है। लाखों निजी क्षेत्र में नौकरी के अवसर होने के बावजूद भी भारतीय युवा अपनी शिक्षा के तुरंत बाद प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा दे रहे हैं, यही प्रमुख कारण हैं।

Source: Safalta

अब दिक्कत तब आती है जब पीसीबी के छात्रों को प्रवेश परीक्षा के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। जो आपको सरकारी क्षेत्र में नौकरी पाने की अनुमति दे सकता है?
 
यदि आप 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद सरकारी नौकरी का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों में से एक हैं, तो उपलब्ध नौकरियों के बारे में यहां जाने-
 
1. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए)- राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे और नौसेना अकादमी, एझिमाला में 3 वर्षीय सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रवेश के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा एनडीए और एनए परीक्षा आयोजित की जाती है। भारत में रक्षा क्षेत्र में तीन विंग होते हैं, अर्थात् भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना। 12वी पास छात्र अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा, एनडीए के लिए उपस्थित हो सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें संबंधित सशस्त्र बलों में भर्ती किया जाएगा। किसी भी स्ट्रीम के उम्मीदवार 10+2 के बाद भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय सेना में किसी भी स्ट्रीम के उम्मीदवार 12वीं के बाद भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। जबकि भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए 12वीं के साथ भौतिकी और गणित की आवश्यकता होती है।

एनडीए परीक्षा के लिए पात्रता मापदंड, आयु, राष्ट्रीयता, योग्यता इत्यादि यहां देखें
 
2. एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)-
 
 कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं में से एक मल्टी टास्किंग स्टाफ, विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी विभागों में सहायक स्टाफ के रूप में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के लिए पात्रता मानदंड की बात करें तो  उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होना चाहिए। और कक्षा 10 वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो।
 
3. एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (सीएचएसएल)-
 
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) लोअर डिवीजन क्लर्क और डेटा एंट्री ऑपरेटरों के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए, सालाना संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (सीएचएसएल) परीक्षा आयोजित करता है। SSC CHSL 2022 परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड की बात करें तो ये राष्ट्रीयता, शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा आदि। SSC CHSL परीक्षा के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में बैठने के लिए इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

सीजीएल परीक्षा के लिए पात्रता मापदंड, आयु, राष्ट्रीयता, योग्यता इत्यादि यहां देखें
 
4. रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)-
 
 भारतीय रेलवे में 12 वीं कक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए कई रिक्तियां हैं। भारतीय रेलवे में कुछ रिक्तियां सहायक लोको पायलट, कार्यालय सहायक, स्टेशन मास्टर और टिकट कलेक्टर हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल योग्यता हाई स्कूल स्नातक होना चाहिए। साथ ही रेलवे भर्ती बोर्ड विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे और मेट्रो रेलवे के साथ विभिन्न ग्रुप डी नौकरियों में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करता है। साथ ही, ये परीक्षाएं सूची में अन्य की तुलना में आसान हैं। पेशकश करने के लिए विभिन्न पद हैं जैसे: ग्रुप डी स्टोरकीपर, केबिन मैन,गैंग मैन, आदि।
 
5. एसएससी स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और ग्रेड डी)-
 
 कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ग्रेड सी और ग्रेड डी पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए स्टेनोग्राफर परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल स्नातक प्रमाणपत्र है। परीक्षा देने के लिए स्टेनोग्राफी स्किल सर्टिफिकेट भी जरूरी है। यह सरकारी परीक्षा ऑनलाइन होती है और न्यूनतम योग्यता 10+2 पास आउट है। अगर आप सरकारी परीक्षा पास कर लेते हैं तो।
आपको स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी के तहत भर्ती किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, मंत्रालय विभाग और अन्य सरकारी विभागों के तहत पोस्टिंग। आप 12वीं के बाद एसएससी कोर्स के जरिए एसएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद इन परीक्षाओं को देकर पा सकते हैं देश में सरकारी नौकरियां
 
6. राज्य सरकार में नौकरियां-
 
सरकार हमेशा ढेर सारे अवसर लेकर आती है। इंटर पास, स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए। जो बहुत भ्रम पैदा करता है। 12वीं के बाद कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है। संबंधित राज्य सरकारों में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए कई नौकरियां उपलब्ध हैं। 10 + 2 पास प्रमाण पत्र के साथ आवेदन करने वाले कुछ पदों में मैकेनिक, तकनीशियन, ड्राइवर, सहायक, टेलीफोन ऑपरेटर और अन्य।
 
7. भारतीय नौसेना- एक हाई स्कूल स्नातक प्रमाणपत्र नाविक, तकनीकी डिप्लोमा में कैडेट प्रवेश और वरिष्ठ माध्यमिक रंगरूटों (एसएसआर) के साथ-साथ आर्टिफिसर अपरेंटिस के पदों के लिए शैक्षिक योग्यता है।
 
8. भारतीय सेना- तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस) और सैनिक (केवल पुरुष), महिला कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी), जूनियर कमीशन अधिकारी (खानपान) जैसे पदों के लिए शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल स्नातक प्रमाण पत्र है।

 10वीं बोर्ड केरिजल्ट के बाद आगे क्या?
 
9. सुरक्षा बल- रक्षा के अलावा, 12 वीं कक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए सुरक्षा बलों में विभिन्न अवसर हैं। 10 + 2 स्नातक प्रमाणपत्र के साथ, एक उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में कुछ पदों के लिए आवेदन कर सकता है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)।
 
10. इंडियन कोस्ट गार्ड- वन भी हाई स्कूल में स्नातक होने के बाद भारतीय तटरक्षक बल में पद ग्रहण कर सकता है। IAF में नाविक (नाविक) और यांत्रिक (तकनीशियन), सहायक कमांडेंट और एयरमैन के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं पीसीबी के बाद सरकारी नौकरियों की लिस्ट में वायु सेना सेना प्रतिष्ठा की नौकरी का नाम भी उपलब्ध है।

बीबीए कोर्स के बाद 10 रोमांचक नौकरियां और करियर विकल्प
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-14)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-14)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)

Now at just ₹ 46999 ₹ 9999953% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning

Now at just ₹ 16999 ₹ 3599953% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off