Government Jobs for Engineer in India: सरकारी नौकरी के क्षेत्र में इंजीनियरों के पास हैं कितने मौके, डालें एक नज़र

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 15 Dec 2021 05:14 PM IST

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
सभी पेशेवरों में इंजीनियरों की मांग आज बाजार में ज्यादा है। महत्वपूर्ण स्तर की विशेषज्ञता और जानकारी, जो उन्हें व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने के जरिए मिलती है, उन्हें बाकियों से अलग बनाती है। निजी व्यवसायों के होते हुए भी, सरकारी प्रतिष्ठानों को भी इंजीनियरों की अत्यधिक आवश्यकता होती है। इस लेख में हम इसी पर चर्चा करेंगे कि सरकारी प्रतिष्ठानों में इंजीनियरों के लिए कौन-कौन से अवसर हैं।

इंजीनियरों के लिए सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियां

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
 
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अंतरिक्ष विज्ञान विश्लेषण और ग्रहों की खोज करते हुए राष्ट्रीय हित के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है।

Source: Safalta

इसरो में करियर अंतरिक्ष तक पहुंच प्रदान करने के लिए लॉन्च वाहनों, उपग्रहों और संबंधित प्रौद्योगिकियों को डिजाइन और विकसित करना होगा। इसके लिए अंतरिक्ष विज्ञान में अनुसंधान एवं विकास और ग्रहों की खोज के लिए इंजीनियरों की भी आवश्यकता है। एक विशेष परीक्षा के बाद नौकरी मिलेगी और वेतन 3 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये सालाना तक की स्थिति के आधार पर होता है।
 
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन DRDO भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के सभी R&D का संचालन करता है। इसमें भारत को उच्च तकनीकी रक्षा प्रौद्योगिकियों के साथ सशक्त बनाने और आवश्यक रक्षा प्रौद्योगिकियों और प्रणालियों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने का एक मिशन है। DRDO पचास से अधिक प्रयोगशालाओं का एक विस्तृत नेटवर्क है। ये प्रयोगशालाएं रक्षा प्रौद्योगिकियों के विकास में गहराई से लगी हुई हैं। इसमें अंतरिक्ष विज्ञान, आयुध, इलेक्ट्रॉनिक्स, लड़ाकू वाहन, मिसाइल, विशेष सामग्री, नौसेना प्रणाली, जीवन विज्ञान, प्रशिक्षण, सूचना प्रणाली, इंजीनियरिंग सिस्टम, उन्नत कंप्यूटिंग और सिमुलेशन, इंस्ट्रूमेंटेशन और कृषि जैसे अनंत विषयों को शामिल किया गया है। शीर्ष पायदान इंजीनियरों की भर्ती करते हुए, डीआरडीओ उच्च योग्य और सक्षम वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को नियुक्त करता है जो समूह 'ए' (कक्षा I राजपत्रित) सेवा का गठन करते हैं जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास सेवा (डीआरडीएस) के रूप में जाना जाता है।
 
भारतीय इंजीनियरिंग सेवाएं
 
भारतीय इंजीनियरिंग सेवा भारत में इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए सबसे प्रतिष्ठित करियर है। ग्रुप ए सेवाओं में सभी नियुक्तियां भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती हैं। IES अधिकारियों की भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा को इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ESE) कहा जाता है। ईएसई के माध्यम से भर्ती हुए अधिकारियों को फिर विभिन्न सरकारी संगठनों जैसे केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, आपूर्ति और निपटान महानिदेशालय, भारतीय नौसेना और अन्य में रखा जाता है।

यह भी पढ़ें
Career in Data Science in 6 Easy Steps
 
भारतीय सशस्त्र बल
 
भारतीय रक्षा बल, (इसमें थल सेना, वायु सेना और नौसेना शामिल है), वर्ष में एक बार अपनी तकनीकी प्रविष्टि हेतू इंजीनियरों को नियुक्त करता है। इस योजना में तकनीकी पदों के लिए इंजीनियरों की भर्ती शामिल है। सीडीएसई का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। इसकी एक शर्त है कि अविवाहित स्नातक इस परीक्षा में आवेदन करने के पात्र हैं। एक बार चुने जाने के बाद इंजीनियरों को सशस्त्र बल की संबंधित शाखा में प्रशिक्षण लेना होता है और प्रशिक्षण पूरा होने पर उन्हें अधिकारियों के रूप में नियुक्त किया जाता है।
 
राज्य लोक सेवा आयोग
 
राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य में विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए PSC परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। जॉब प्रोफाइल काफी हद तक एक सिविल सेवक के समान है। भारत में एमआरओ, तहसीलदार और आरटीओ जैसी सरकारी नौकरियां हैं जो न केवल एक अच्छा वेतनमान देती हैं बल्कि अन्य प्रोत्साहन भी देती हैं। ये अधिकारी लगभग 50,000 रुपये से 80,000 रुपये प्रति माह कमाते हैं।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
बीटेक के बाद पीएसयू कंपनियां
 
पीएसयू वे कंपनियां हैं जिनमें राज्य या केंद्र सरकार के पास 51% प्रतिशत या उससे अधिक शेयर हैं। पीएसयू फर्मों में सेवा, बैंकिंग, भारी उद्योग, दूरसंचार आदि जैसे क्षेत्र शामिल हैं। सेल, ओएनजीसी, एनटीपीसी, सीआईएल, आईओसीएल, भेल, गेल और बीपीसीएल कुछ बड़ी पीएसयू कंपनियां हैं, जिन्हें बीटेक करने के बाद कोई भी प्रयास कर सकता है। भर्ती प्रक्रिया GATE परीक्षा के माध्यम से होती है। भारतीय पीएसयू में, सामान्य सीटीसी कर्मचारियों की संख्या लगभग 12-15 लाख प्रति वर्ष है।
 
राष्ट्रीय बैंक
 
चूंकि बैंकिंग क्षेत्र तेजी से प्रौद्योगिकी-संचालित हो गए हैं, इसलिए इंजीनियरों जैसे पेशेवर जो प्रौद्योगिकी के नवीनतम रुझानों को समझ सकते हैं, बैंकिंग में आवश्यक हैं। चूंकि इंजीनियरों के पास विश्लेषणात्मक कौशल होते हैं, इसलिए वे बैंकर की भूमिका में आसानी से फिट हो सकते हैं। बैंक की सरकारी नौकरियां वेतन और सुरक्षा के मामले में भी दोहरी संतुष्टि प्रदान करती हैं। राष्ट्रीय बैंकों को विशेषज्ञ आईटी अधिकारी की आवश्यकता होती है जिसके लिए वे आईटी/सीएस और ईसीई इंजीनियरों की भर्ती करते हैं।

यह भी पढ़ें
महिलाओं के लिए सबसे अच्छे करियर कौन से हैं?

 
भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र में डेटा नौकरियां
 
भारत में, सरकारी नौकरी एजेंसियों में डेटा वैज्ञानिकों की मांग निजी क्षेत्र की मांगों के बराबर है। भारत सरकार के साथ-साथ स्मार्ट शहरों की परियोजना द्वारा शुरू किए गए प्रमुख डिजिटल इंडिया अभियान ने भारत में डेटा एनालिटिक्स के दायरे को कई गुना बढ़ा दिया है। दुनिया भर में प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ, भारत सरकार स्मार्ट निर्णय लेने के लिए डेटा एनालिटिक्स को अपनाने और उसका लाभ उठाने की इच्छुक है।
 
सरकारी व्याख्याता / विश्वविद्यालय के प्रोफेसर
 
एम.टेक पोस्ट ग्रेजुएशन और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा लेने के बाद, युवा इंजीनियरिंग पोस्ट-ग्रेजुएट भी लेक्चरर और एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में शामिल हो सकते हैं। सरकारी नौकरियां दूसरों को पढ़ाने के माध्यम से अपने ज्ञान और योग्यता को लगातार बढ़ाने का अवसर देते हुए स्थिति और स्थिरता के अपने लाभों के साथ आती हैं। आमदनी 2 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये सालाना तक है।
 
भारतीय रेलवे
 
लोकोमोटिव इंजीनियर, लोकोमोटिव सुपरिंटेंडेंट, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, सिग्नल और इंटरलॉकिंग इंजीनियर, ट्रेन लाइट इंजीनियर, ट्रस इंजीनियर, सर्वेयर, कैरिज और वैगन इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर, रेल इंजीनियर, ट्रेन टिकट चेकर, टिकट कंट्रोलर, रेवेन्यू हैं। सुरक्षा निरीक्षक, स्टेशन मास्टर, आदि रेलवे में इंजीनियरों के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम पद हैं।

यह भी पढ़ें
भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां, जानें पूरी डिटेल

 
सार्वजनिक क्षेत्र की प्रयोगशालाओं और अनुसंधान संस्थानों में चिकित्सा वैज्ञानिक
 
बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र को चुनने वाले अधिक इंजीनियरिंग छात्रों के साथ सार्वजनिक क्षेत्र में करियर के विकल्प भरपूर हैं। सरकारी क्षेत्र में आप विभिन्न शोध संस्थानों या सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों और प्रयोगशालाओं में बायोटेक्नोलॉजिस्ट के रूप में भी काम कर सकते हैं।
 
एनटीपीसी में इंजीनियर
 
एनटीपीसी सबसे बड़ी बिजली कंपनी है। कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और एप्लाइड साइंस जैसे इंजीनियरिंग के पूरी तरह से अलग-अलग क्षेत्रों के इंजीनियरों को काम पर रखती है।
 
वहीं, बी.टेक स्नातक कई उपलब्ध क्षेत्रों में से एक विशेषज्ञता का चयन कर सकते हैं और औद्योगिक, चिकित्सा, कृषि क्षेत्र आदि में अवसरों की खोज करके इसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-14)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-14)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)

Now at just ₹ 46999 ₹ 9999953% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning

Now at just ₹ 16999 ₹ 3599953% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off