Highest Paying IT Jobs in India, भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाली आईटी जॉब्स कौन सी हैं जानिये यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Tue, 20 Sep 2022 11:32 PM IST

Highlights

आज भारत में आईटी क्षेत्र में काम करने वाले एम्पलॉयज की संख्या 4.8 मिलियन से भी ज्यादा है. भारत हाई सैलरी देने वाले कई आईटी जॉब्स प्रदान करने वाली कंपनियों का हब है. फ्रेशर्स और अनुभवी आईटी वर्कर्स दोनों को भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाली आईटी जॉब्स मिल सकती हैं.

ऐसी उम्मीद है कि साल 2030 तक, 500 बिलियन से अधिक गैजेट ऑनलाइन हो जाएँगे. इस तरह कि टेक्नोलॉजी ने बहुत सारे नए जॉब्स की सम्भावनाओं को जन्म दिया है, जिसमें आईटी प्रोफेशनल्स की जॉब्स प्रमुख है. आज भारत में आईटी क्षेत्र में काम करने वाले एम्पलॉयज की संख्या 4.8 मिलियन से भी ज्यादा है. भारत हाई सैलरी देने वाले कई आईटी जॉब्स प्रदान करने वाली कंपनियों का हब है. फ्रेशर्स और अनुभवी आईटी वर्कर्स दोनों को भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाली आईटी जॉब्स मिल सकती हैं.

Source: Safalta.com

तो आइए जानते हैं भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाली कुछ प्रमुख आईटी जॉब्स के बारे में - 
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 


1. क्लाउड इंजीनियर (Cloud Engineer)

क्लाउड कंप्यूटिंग नेटवर्क पर स्टोरेज, सर्वर और डेटाबेस सम्बन्धित सेवाएँ प्रदान करता है. क्लाउड इंजीनियरों की इन दिनों बहुत डिमांड है और देखा जाए तो वास्तव में यह सबसे अधिक भुगतान करने वाली जॉब्स में से एक है जहाँ आप विशेषज्ञता के आधार पर 70LPA (70 लाख प्रति वर्ष, भारत में) की उम्मीद कर सकते हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
क्लाउड इंजीनियर आईटी प्रोफेशनल्स होते हैं जो क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर के डिजाइन, प्लान, मैनेजमेंट, मेंटेनेंस और सपोर्ट को मैनेज करते हैं. उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी क्लाउड सर्विसेस के लिए नीतियों को डेवेलप और लागू करना और एक सिक्योर्ड एनवायरनमेंट को मैनेज करना है. क्लाउड इंजीनियरों को क्लाउड आर्किटेक्ट, क्लाउड सिस्टम ऑपरेटर आदि समेत कई तरह के रोल्स ऑफर किए जाते हैं. पब्लिक क्लाउड सर्विस के वैश्विक स्तर पर बहुत जल्द 331 अरब डॉलर तक पहुँच जाने का अनुमान है. क्लाउड सर्विस मॉडल का सबसे अच्छा उदाहरण एडब्ल्यूएस यानि अमेज़ॅन वेब सर्विसेज है.

क्लाउड इंजीनियरों के लिए आवश्यक स्किल
  • डीबीएमएस.
  • प्रोग्रामिंग का नॉलेज.
  • क्लाउड प्लेटफार्म.


2.  प्रोडक्ट मैनेजर (Product Manager)

भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली आईटी जॉब्स में अगला नाम प्रोडक्ट मैनेजर का आता है. एक प्रोडक्ट मैनेजर का मुख्य काम प्रोडक्ट के समूचे डेवेलपमेंट का ध्यान रखना होता है. जिसमें प्रोडक्ट की बिल्डिंग और डिजाइनिंग करना, क्लाइंट्स की आवश्यकता के अनुसार उसमें अन्य फीचर्स जोड़ना आदि शामिल है. ये सारे काम वेब डेवलपमेंट टीम की सहयोग से किया जाता है. वे मार्केटिंग एक्टिविटीज का ध्यान रखने के साथ साथ प्रोडक्ट लाइफसाइकिल मैनेजमेंट भी डिसाइड करने का काम करते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, हाल के दिनों में जल्द हीं प्रोडक्ट मैनेजर के पदों के लिए वैश्विक स्तर पर 22 मिलियन से भी अधिक जॉब ऑप्शन की संभावनाएँ हो सकती हैं. जबकि भारत में इसके 20,000 से अधिक पद होंगे.

प्रोडक्ट मैनेजर की जॉब के लिए आवश्यक स्किल -
  • प्रोडक्ट मैनेजमेंट टूल्स जैसे कि जिरा (JIRA), आसन (Asana) आदि का बेसिक आईडिया.
  • मजबूत एनालिटिकल और कम्युनिकेशन स्किल.
  • टाइम मैनेजमेंट स्किल.
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग ऐटिट्युड.


सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application


3. डेटाबेस मैनेजर (Database Manager
)

आज की दुनिया में, जब हर रोज करोड़ों और अरबों डेटा जेनरेट होते हैं, ऐसे में इसे मैनेज करने के लिए एक टेक्निक, मेथड या प्रोफ़ेशनल होना बहुत जरुरी है. और यहीं पर डेटाबेस मैनेजर एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. एक डेटाबेस मैनेजर डेटा स्टोरेज को मैनेज, डेवेलप और मेन्टेन करता है और इसकी सेफ्टी को भी सुनिश्चित करता है. भारत में हर साल डेटाबेस मैनेजर्स के लिए हजारों जॉब ओपनिंग होते हैं. वह उन सिस्टम्स को क्रिएट और मैनेज करता है और उन सब चीजों का ध्यान रखता है जिनका उपयोग कोई आर्गेनाइजेशन डेटा व्यवस्थित करने के लिए करता है.

डेटाबेस मैनेजर के लिए आवश्यक स्किल -
  • डीबीएमएस टूल्स पर व्यावहारिक कार्य.
  • SQL, MongoDB का नॉलेज.
  • डेटाबेस का एक्सट्रैक्शन और ट्रांसफॉर्मेशन.


4. साइबर सिक्योरिटी (CyberSecurity)

पिछले कुछ वर्षों में साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स ने बहुत लोकप्रियता हासिल की है. आज के समय में भारत में साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स की जॉब्स सबसे अधिक भुगतान वाली जॉब्स में से एक है. जीहाँ वे साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स हीं हैं जो हमारे डिवाइसों को साइबर अपराधों (डिजिटल अटैक्स) से बचाते हैं. साइबर हैकर्स तरह तरह के तरीकों का उपयोग करके हमारी संवेदनशील इनफार्मेशन को हैक करने का प्रयास करते हैं जिन्हें साइबर अटैक कहते हैं. इन साइबर अटैक्स को इसे साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स की मदद से हीं रोका जा सकता है. वे टेक्निकल हाईटेक सोल्यूशन्स को अमल में लाकर इसका समाधान करते हैं. सिक्योरिटी प्रोग्राम्स को लागू करना उनका प्राथमिक कर्तव्य है.

साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स के लिए आवश्यक स्किल
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल.
  • टेक्निकल एप्टीट्युड.
  • हैकिंग और सिक्योरिटी टेक्निक्स.

Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here



5. ब्लॉकचेन इंजीनियर (Blockchain Engineer)

डिजिटल पेमेण्ट या डिजिटल भुगतान ने आज दुनिया भर में अपना एक बेहद महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है. इसलिए ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री भारत में एक सबसे हिट इंडस्ट्री सबसे अधिक भुगतान वाली जॉब्स में से एक बन चुके हैं. ऐसी उम्मीद है कि साल 2023 तक पूरी दुनिया ब्लॉकचेन सोल्यूशन्स पर $15.9 बिलियन से भी अधिक का खर्च करेगी. ब्लॉकचेन दरअसल एक डिसेंट्रलाइज्ड टेक्नोलॉजी है जो कि एक विस्तृत ओपन लेजर पर आधारित है, जो कई कंप्यूटरों में लेनदेन को रिकॉर्ड करता है. यह बैंकिंग और वित्त क्षेत्र के लिए अग्रणी तकनीक हो गया है. एक ब्लॉकचेन इंजीनियर आर्किटेक्चर को डेवेलप करता है और ब्लॉकचेन तकनीक से संबंधित समाधानों को लागू करता है.

ब्लॉकचेन इंजीनियर के लिए आवश्यक स्किल
  • प्रोग्रामिंग भाषाओं में प्रोफ़िकिएन्सि.
  • सिक्योरिटी प्रोटोकॉल पर कमांड.
  • लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के प्रति अवेअरनेस.
  • एथेरियम, बिटकॉइन, रिपल की समझ.

Free E Books