How to Start Entrepreneurship, Revenue and Expenditure, कैसे शुरू करें अपना इंटरप्रेन्योरशिप स्टार्ट-अप, जानिये क्या होगा रेवेन्यू और एक्सपेंडिचर

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 14 Sep 2022 12:15 AM IST

Highlights

जैसे-जैसे इंटरप्रेन्योरशिप को लेकर लोगों के बीच एक माइंडसेट चेंज आता जा रहा है वैसे-वैसे अधिकतर लोगों के मन में अपना एक इंटरप्रेन्योरशिप प्रोजेक्ट या स्टार्ट-अप शुरू करने का विचार कॉन्सटेंटली आता रहता है. आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि आखिर किन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप अपना एक इंटरप्रेन्योरशिप प्रोजेक्ट शुरू कर सकते हैं.

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पिछले कुछ समय में भारत में युवाओं का इंटरप्रेन्योरशिप और स्टार्ट-अप्स की ओर झुकाव काफी बढ़ गया है. साथ हीं पूर्व के कुछ वर्षों में काफी सारे इंटरप्रेन्योरशिप आइडियाज और स्टार्ट-अप्स बहुत हीं ज्यादा लोकप्रिय और आम लोगों के लिए प्रॉब्लम सॉल्वर भी साबित हुए हैं जिसका सबूत है बहुत सारे स्टार्ट-अप्स का यूनिकॉर्न लिस्ट में शामिल होना. भारत सरकार की ओर से भी कुछ समय से युवा इंटरप्रेन्योर्स या कुछ अलग हटकर स्टार्ट-अप आइडियाज वाले लोगों को सपोर्ट करने लिए कई तरह की स्कीम लांच की गई है. सरकार भी इंटरप्रेन्योर्स की काफी मदद कर रही है और उन्हें बैंकों द्वारा फाइनेंसियल हेल्प भी मुहैया करा रही है. जैसे-जैसे इंटरप्रेन्योरशिप को लेकर लोगों के बीच एक माइंडसेट चेंज आता जा रहा है वैसे-वैसे अधिकतर लोगों के मन में अपना एक इंटरप्रेन्योरशिप प्रोजेक्ट या स्टार्ट-अप शुरू करने का विचार कॉन्सटेंटली आता रहता है.

Source: Safalta.com

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि आखिर किन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप अपना एक इंटरप्रेन्योरशिप प्रोजेक्ट शुरू कर सकते हैं.  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 


अपना इंटरप्रेन्योरशिप स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स     

  1. ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करें -
    ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करने से आपको अपने आईडिया में काफी सुधार करने का अवसर मिलेगा. आखिर सब कुछ एक आईडिया से हीं तो शुरू होता है.

    Free Demo Classes

    Register here for Free Demo Classes

    Please fill the name
    Please enter only 10 digit mobile number
    Please select course
    Please fill the email
    फिर उस आईडिया को रीफाइन करना पड़ता है, उस पर काम करना होता है और एनालिसिस करनी होती है. एनालिसिस करने के लिए आप एक फॉर्मल रिसर्च भी कर सकते हैं. आप आम लोगों से प्रश्न भी पूछ सकते हैं. इसके अलावा आप मीडिया, सोशल मीडिया, पोलिंग इत्यादि का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके बाद अपने बिज़नेस आईडिया के भविष्य को लेकर प्लानिंग करने से पहले आपके पास उससे सम्बन्धित एक पुख्ता एनालिसिस होगी. बस यहीं से उदय होता है एक ऐसे बिज़नेस प्लान का जो रातोंरात लोगों की पहली पसंद बन जाता है और मार्किट में अपने सेक्टर में अपनी मोनोपॉली भी बना लेता है.    
     
  2. अपना एक डिटेल्ड बिज़नेस प्लान लिखकर तैयार करें - 
    अच्छी तरह से रिसर्च और एनालिसिस कर लेने के बाद आपको अपने बिज़नेस आईडिया को कागज पर उकेरना चाहिए. एक अच्छी तरह से तैयार किया गया कॉम्प्रिहेंसिव बिज़नेस प्लान हीं आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपका बिज़नेस आईडिया लोगों के मध्य सफल होगा या नहीं और साथ हीं यह आईडिया टिकाऊ है भी या नहीं आप ये भी समझ जाएँगे. आपको अपना बिज़नेस प्लान लिख कर तैयार करने में काफी समय लेना चाहिए. जितना ज्यादा वक़्त लगा कर आप इस प्लान को तैयार करेंगे एक-एक बात आपके दिमाग में उतनी हीं क्लियर रहेगी और आपके पास एक ब्लूप्रिंट भी होगा जो भविष्य में आप अपने इन्वेस्टर्स या संभावित स्टेकहोल्डर्स को भी दिखा सकते हैं. 
    आपको अपने बिज़नेस प्लान में निम्नलिखित की-एलिमेंट्स को शामिल करना चाहिए - 

    (i) एग्जीक्यूटिव समरी - सबसे पहली चीज़ है एग्जीक्यूटिव समरी जिसमें आपको आपकी कंपनी का विज़न, मिशन और गोल लिखना चाहिए. 
    (ii) कंपनी डिस्क्रिप्शन - कंपनी डिस्क्रिप्शन में आपको आपकी कंपनी के बारे में एक विस्तृत जानकारी देनी होती है.

 


 

Free E Books