Future of social media: सोशल मीडिया का भविष्य क्या है, जानें सोशल मीडिया की बढ़ती भूमिका व सर्विसेज

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 09 Dec 2021 05:33 PM IST
सोशल मीडिया नेटवर्क अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। इंटरनेट तक पहुंच रखने वाले 4.66 अरब लोगों में से 80% से अधिक लोग सोशल नेटवर्क उपयोगकर्ता हैं… और यह आकड़ा भविष्य में और बढ़ने की उम्मीद है!
 
कुछ साल पहले, हम दोस्तों और रिश्तेदारों से लाइक पाकर खुश थे; आज, हम सुझाव और स्किल साझा करते हैं, सेवाओं को बढ़ावा देते हैं, सामान खरीदते हैं आदि।
 
कई प्रसिद्ध कंपनियां, खाद्य निर्माताओं से लेकर बड़ी ऑटोमोटिव कंपनियों तक, पहले से ही फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से संवाद करती हैं। कुछ ब्रांडों ने तो अपनी वेबसाइटों को भी छोड़ दिया है और पूरी तरह से सोशल नेटवर्क पर स्विच कर दिया है।
 
दुनिया इतनी तेजी से बदल रही है कि सवाल यह है कि आगे क्या होगा? क्या जीवन पूरी तरह से एक वर्चुअल रियलिटी में बदल जाएगा? हम 2021 और उसके बाद के सोशल मीडिया यूजर और एडवरटाइजर से क्या उम्मीद करते हैं? क्या सोशल मीडिया बिजनेस बढ़ाने में मदद कर रहा है?
 
1. सोशल नेटवर्क की बढ़ती भूमिका-
 
आज, सोशल मंच न केवल ब्रांड कवरेज, जुड़ाव और दृश्यता बेच रहे हैं, बल्कि प्रत्यक्ष बिक्री के बहुत ठोस संकेतक भी हैं। वैसे, उपयोगकर्ता इस घटना में योगदान करते हैं: शोध के अनुसार, लोग सामाजिक बिक्री पर भरोसा करते हैं और आसानी से व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के माध्यम से उत्पाद खरीदते हैं।
 
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes