Future of social media: सोशल मीडिया का भविष्य क्या है, जानें सोशल मीडिया की बढ़ती भूमिका व सर्विसेज

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 02 Nov 2022 12:26 PM IST

Future of social media- सोशल मीडिया नेटवर्क अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। इंटरनेट तक पहुंच रखने वाले 4.66 अरब लोगों में से 80% से अधिक लोग सोशल नेटवर्क उपयोगकर्ता हैं… और यह आकड़ा भविष्य में और बढ़ने की उम्मीद है! कुछ साल पहले, हम दोस्तों और रिश्तेदारों से लाइक पाकर खुश थे; आज, हम सुझाव और स्किल साझा करते हैं, सेवाओं को बढ़ावा देते हैं, सामान खरीदते हैं आदि। कई प्रसिद्ध कंपनियां, खाद्य निर्माताओं से लेकर बड़ी ऑटोमोटिव कंपनियों तक, पहले से ही फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से संवाद करती हैं। कुछ ब्रांडों ने तो अपनी वेबसाइटों को भी छोड़ दिया है और पूरी तरह से सोशल नेटवर्क पर स्विच कर दिया है। Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course.
 
दुनिया इतनी तेजी से बदल रही है कि सवाल यह है कि आगे क्या होगा? क्या जीवन पूरी तरह से एक वर्चुअल रियलिटी में बदल जाएगा? हम 2021 और उसके बाद के सोशल मीडिया यूजर और एडवरटाइजर से क्या उम्मीद करते हैं? क्या सोशल मीडिया बिजनेस बढ़ाने में मदद कर रहा है?

Table of Content

सोशल नेटवर्क की बढ़ती भूमिका
मोबाइल उपकरणों की बढ़ती भूमिका
नये फीचर
विजुअल सोशल नेटवर्क
जियो सोशल सर्विस
एसएमएम अभियानों का स्वचालन
सोशल रिक्रूटिंग
मीडिया बंदूक से भी ताकतवर है


 
1. सोशल नेटवर्क की बढ़ती भूमिका-
 
आज, सोशल मंच न केवल ब्रांड कवरेज, जुड़ाव और दृश्यता बेच रहे हैं, बल्कि प्रत्यक्ष बिक्री के बहुत ठोस संकेतक भी हैं। वैसे, उपयोगकर्ता इस घटना में योगदान करते हैं: शोध के अनुसार, लोग सामाजिक बिक्री पर भरोसा करते हैं और आसानी से व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के माध्यम से उत्पाद खरीदते हैं।
 
एडवरटाइजर तेजी से मोबाइल उपयोगकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि वस्तुओं और सेवाओं के विज्ञापन अब विशिष्ट प्रकार के लक्ष्यीकरण का उपयोग कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, iBeacon का उपयोग करते समय, आपको पास के कैफे या दुकान से मोबाइल फोन पर एक सूचना प्राप्त होती है) जिससे संख्या में वृद्धि होती है।

Download these FREE Ebooks:
1 Introduction to Digital Marketing
2 Website Planning and Creation

 
2. मोबाइल उपकरणों की बढ़ती भूमिका-
 
सभी सोशल मीडिया यूजर में से 91% मोबाइल उपकरणों के माध्यम से अपने पसंदीदा चैनलों का उपयोग करते हैं। मार्किटर के लिए इसका क्या अर्थ है?
 
मोबाइल एप्लिकेशन के लिए सोशल नेटवर्क में पहले से ही स्पेशलाइज एड फॉर्मेट होता हैं। अधिक से अधिक पेशेवर ग्राहक वफादारी (नेट प्रमोटर स्कोर) पर लाभ की निर्भरता का मूल्यांकन करना सीखते हैं। नतीजतन, कंपनियां वफादार ग्राहकों के समुदायों के अधिक विशिष्ट गठन के लिए "अग्रणी पृष्ठों" के अल्पकालिक कार्य से आगे बढ़ेंगी।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
3. नये फीचर-
 
सोशल नेटवर्क जो यूजर्स को अपने पुराने दोस्तों को ऑनलाइन खोजने की अनुमति देने के लिए बनाया गया था, वो दरअसल रिश्तों की बहाली के लिए काम करता है  है। खैर, सोशल नेटवर्क ने विकास की दिशा बदल दी है। अब वे शायद किसी व्यक्ति या कंपनी के ऑनलाइन प्रतिनिधित्व के रूप में कार्य करते हैं, जिससे एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाने का मौका मिलता है।
 
यह यूजर के व्यवहार और उनकी जरूरतों को प्रभावित करता है, और नई सेवाओं की आवश्यकता होती है। हाल के कई विकास - सूचना की खोज, फाइल स्टोरेज, इमेज को एडिट करने की क्षमता, सोशल नेटवर्क में ब्लॉग का नेतृत्व करने की क्षमता, जियो सोशल सर्विस- पहले से ही बहुत मांग में हैं। कई यूजर के लिए, सोशल नेटवर्क लगभग इंटरनेट का पर्यावाची हैं।

Click here to buy a course on Graphic Designing- Graphic Designing Specialization Course  
 
4. विजुअल सोशल नेटवर्क (Visual Social Networks)-
 
वीडियो और ग्राफिकल इनफार्मेशन हमेशा टेक्स्ट से अधिक लोकप्रिय रही है। यही कारण है कि Instagram और Pinterest अब सक्रिय रूप से विकसित हो गए हैं।
 
स्नैपचैट, टिकटॉक और विजुअल स्टोरीटेलिंग प्लेटफॉर्म या सामान्य रूप से "स्टोरीज़" के उदय के बाद से विजुअल आजकल किसी अन्य माध्यम की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है।
 
निश्चित रूप से, दोनों सेवाएं एसएमएम के विकास को प्रभावित करेंगी। जल्द ही वे फेसबुक के रूप में मार्केटिंग टास्क को हल करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

यह भी पढ़ें
फेसबुक पर मार्केटिंग कैसे शुरू करें
 
5.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
जियो सोशल सर्विस(Geo-Social Services)-

 
कंपनियों ने नेक्सड़ोर जैसे टूल को पहले ही नोट कर लिया है और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उनका सक्रिय रूप से उपयोग करती हैं। इसके अलावा, इन उपकरणों का उपयोग न केवल छोटे व्यवसायों द्वारा किया जाता है, बल्कि बैंकों, दूरसंचार कंपनियों और आईटी-उद्योग के प्रतिनिधियों द्वारा भी किया जाता है।
 
6 एसएमएम अभियानों का स्वचालन(Automation of SMM Campaigns)-
 
एसएमएम कैंपेन मार्केटिंग अभियान मार्केटिंग स्वचालन की अधिक से अधिक संभावनाएं हैं:
  • सोशल नेटवर्क और ब्लॉग की निगरानी।
  • सोशल नेटवर्क पर टारगेट एड़वर्टाइजिग कैंपेन का ऑप्टिमाइजेशन करना।
  • लीड़िग क्मयूनिटि और ब्लॉगों का ऑप्टिमाइजेशन करना।
  • एनालिटिक्स (सोशियो -डेमोग्राफिक और ट्रैफिक एनालिसिस)
 
7 सोशल रिक्रूटिंग-
 
किसी विशेष पद के लिए उम्मीदवारों की तलाश करते समय मानव संसाधन विशेषज्ञ अधिक से अधिक बार सोशल नेटवर्क की ओर रुख कर रहे हैं। आखिरकार, वे उम्मीदवार के बारे में एक विचार बनाने, एक मनोवैज्ञानिक प्रोफ़ाइल प्राप्त करने, प्रकाशनों का मूल्यांकन करने और पूर्व सहयोगियों और प्रबंधकों के साथ संपर्क करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
8. मीडिया बंदूक से भी ताकतवर है-
 
मेरी राय में, कर्मचारी सोशल मीडिया नेटवर्किंग के पास इन सभी प्रवृत्तियों के अभिसरण का बिंदु बनने और अंतिम ग्राहक के साथ काम करने के सबसे प्रभावी तरीकों को खोजने के लिए व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने के सभी मौके हैं।
 
इसके लिए सामाजिक नेटवर्क की भूमिका और जिम्मेदारी को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता होगी। वे अब लोगों और समुदायों के प्रोफाइल का संग्रह नहीं हैं! सामाजिक नेटवर्क पहले से ही सूचना मध्यस्थों और संचार प्रौद्योगिकियों से कहीं अधिक हो गए हैं - एक ऐसी शक्ति जो दुनिया के सितारों का निर्माण करती है। वे नए शक्तिशाली राजनेताओं और राजनीतिक दलों को लाए हैं, साथ ही नए ब्रांडों, उत्पादों, अर्थों और विचारों को जन्म दिया है।
 

सोशल मीडिया का भविष्य क्या है?

सोशल मीडिया नेटवर्क अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। इंटरनेट तक पहुंच रखने वाले 4.66 अरब लोगों में से 80% से अधिक लोग सोशल नेटवर्क उपयोगकर्ता हैं.

क्या सोशल मीडिया हमेशा बढ़ता रहेगा?

आने वाले वर्षों में सोशल मीडिया का तेजी से विकास होगा।

सोशल मीडिया के 5 फायदे क्या हैं?

  • वैश्विक कनेक्टिविटी
  • नेक कामों के लिए सही जगह
  • शिक्षा के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण
  • सूचना और अद्यतन
  • जानकारी प्राप्त करने का एक अच्छा साधन.

Free E Books