Questions For Digital Marketing Interview, डिजिटल मार्केटिंग इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने महत्वपूर्ण सवाल और जानें इनके जवाब

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 31 Aug 2022 04:10 PM IST

Questions For Digital Marketing Interview- डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है, ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल करके किसी चीज़ को प्रमोट करने को Digital Marketing कहा जाता है। आज की तेजी से बदलती दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग अपने कारोबार को बढाने का एक रास्ता है क्योकि अब ज्यादा लोगो के पास इन्टरनेट है और वह सोशल मीडिया से भी जुड़े हुए है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप अपने कारोबार को एक छोटी जगह से बढ़ाकर पूरे विश्व भर में चला सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन दुनिया की कोई भी सीमा नहीं होती है। ट्रेडिशनल मार्केटिंग में जहां एक तरफ आपके पास एक सीमित ऑडियंस और मार्केट रहता था तो वहीं दूसरी तरफ डिजिटल मार्केटिंग में आप अनलिमिटेड ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट को ले जा सकते है। इन सबके अलावा डिजिटल मार्केटिंग में आप अपना करियर भी बना सकते हैं क्योंकि हर एक कंपनी को आज के तारीख में एक अच्छे डिजिटल मार्केटर की तलाश रहती है। इस आर्टिकल में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग की नौकरी पाने के लिए कुछ डिजिटल मार्केटिंग इंटरव्यू के क्वेश्चंस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको जरूर पढ़ना चाहिए। 
 
  • आगामी डिजिटल मार्केटिंग जॉब इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना, या
  • डिजिटल मार्केटिंग नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, या
  • स्वयं साक्षात्कारकर्ता जो पूछने के लिए सही डिजिटल मार्केटिंग प्रश्नों की तलाश में हैं।
Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course

आइए डालते हैं इन सवालों पर एक नजर:-
 
प्रश्न 1. आपने Digital Marketing को ही बतौर करियर क्यों चुना?
 
उत्तर- यह ऐसा प्रश्न है जो हर नियोक्ता निश्चित रूप से पूछेगा। यहां वे जानना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के बारे में आपकी क्या समझ है और आपने इसमें करियर बनाने का विकल्प क्यों चुना। डिजिटल मार्केटिंग में करियर चुनने के अपने कारण बताएं।

क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
कुछ सामान्य कारण हैं: गतिशील और रचनात्मक नौकरियां, स्थिर विकास का आनंद, तेजी से बढ़ने की गुंजाइश, अच्छी तरह से भुगतान वाली नौकरियां, और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि डिजिटल मार्केटिंग आज हर कंपनी का एक अभिन्न अंग बन गया है और आप इस प्रतिस्पर्धी उद्योग का हिस्सा बनना चाहते हैं।
 
प्रश्न 2. Digital Marketing इतनी लोकप्रिय क्यों हो रही है? इसके क्या फायदे हैं?

उत्तर-
यहां साक्षात्कारकर्ता यह समझना चाहता है कि लोग आज इतने बड़े पैमाने पर ऑनलाइन मार्केटिंग का चयन क्यों कर रहे हैं। यहां कुछ प्रमुख बिंदुओं पर हमारा सुझाव दिया गया है जिसे आप अपने उत्तर में शामिल कर सकते हैं:
 
बताएं कि कैसे प्रौद्योगिकी के निरंतर परिचय ने मार्केटर के लिए इसे आसान बना दिया है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आज टारगेटिंग कितना अनिवार्य हो गई है। इस बारे में बात करें कि आप बड़े वैश्विक दर्शकों तक कैसे पहुंच बना सकते हैं, साथ ही उन्हें अत्यधिक विस्तृत मानदंडों में वर्गीकृत कर सकते हैं।
यह भी उल्लेख करें कि आपके डिजिटल मार्केटिंग अभियान के प्रदर्शन को मापने और ट्रैक करने के लिए आज कैसे उपकरण हैं जो आपको सही करने और यह जानने का दायरा भी देता है कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या नहीं।

यह भी पढ़ें
भारत में क्या हैं डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर

 
प्रश्न 3. डिजिटल मार्केटिंग के मुख्य प्रकार क्या हैं?
 
उत्तर- डिजिटल मार्केटिंग के 14 प्रकार हैं - एसईओ, सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, पेड मीडिया एडवरटाइजिंग, ई-कॉमर्स, एड डिजाइन, ऐप ऑप्टिमाइजेशन, कॉपी राइटिंग, मीडिया प्लानिंग, ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन, वेबसाइट प्लानिंग और विज्ञापन योजना।
 
प्रश्न 4. कुछ लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग टूल कौन से हैं?
 
उत्तर- कीवर्ड एवरीवेयर, फेसबुक पिक्सेल, गूगल सर्च कंसोल, गूगल एनालिटिक्स, गूगल विज्ञापन, एसईओ मिनियन, उबरसुगेस्ट, अहेरेफ्स, लूमली, मेलचिम्प, विस्मे आदि कुछ लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग टूल हैं। नियोक्ता यह भी पूछ सकता है कि क्या आपने पहले इन उपकरणों का उपयोग किया है, इसलिए ईमानदारी से जवाब दें।
 
प्रश्न 5.

Source: Safalta

क्या आपको लगता है कि मार्केटिंग के पारंपरिक मॉडल को पूरी तरह से हटाया जा सकता है?

 
उत्तर- आपको यहां यह उल्लेख करना होगा कि डिजिटल मार्केटिंग से मिलने वाले भत्तों के कारण हम डिजिटल मार्केटिंग के प्रति पक्षपाती नहीं हो सकते और मार्केटिंग के पारंपरिक मॉडल को पूरी तरह से नहीं हटा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में निश्चित रूप से अधिक प्रभावी हो सकता है लेकिन पारंपरिक मार्केटिंग के भी अपने लाभ हैं और इसने सबसे लंबे समय तक मार्केटिंग के क्षेत्र में ब्रांड्स की काफी मदद की है। इस प्रकार, दोनों का सही मिश्रण सबसे आदर्श विकल्प होगा।

Register here to prepare for the course you are interested for.
 
प्रश्न 6. क्या डिजिटल मार्केटिंग और ब्रांडिंग एक ही चीज है?
 
उत्तर- नहीं, दोनों के बीच अंतर की एक पतली लेकिन महत्वपूर्ण रेखा है। डिजिटल मार्केटिंग आपको अपने उत्पादों और सेवाओं को वांछित लक्षित दर्शकों के लिए बाजार और प्रचारित करने में मदद करती है।
 
जबकि ब्रांडिंग का अर्थ है अपने ब्रांड को समग्र रूप से विज्ञापित करना और आप किस चीज के लिए खड़े हैं। यह उपभोक्ताओं के मन में एक धारणा बनाने का प्रयास है।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
प्रश्न 7. पीपीसी (पे-पर-क्लिक) क्या है? अपने पीपीसी अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आपकी क्या रणनीतियाँ हैं?
 
उत्तर- यह समझाकर प्रारंभ करें कि भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) एक ऑनलाइन विज्ञापन मॉडल है जिसमें आपसे केवल तभी शुल्क लिया जाता है जब कोई उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है। आप पीपीसी का प्रभावी उपयोग करने के लिए अपने अनुसार सर्वोत्तम रणनीतियों की सूची बना सकते हैं।
 
प्रश्न 8.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
कंपनियों को किन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपस्थित होना चाहिए?

 
उत्तर- उन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों की सूची बनाएं जो आपको लगता है कि उनके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं और 1-2 लाइनर स्पष्टीकरण दें कि आपको क्यों लगता है कि उन्हें वहां उपस्थित होने की आवश्यकता है। कुछ लोकप्रिय प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और नए लॉन्च किए गए क्लबहाउस हैं।

प्रश्न 9. INVEST शब्द की व्याख्या करें।
 
उत्तर- INVEST का पूरा विवरण Independent, Negotiable, Valuable, Estimable, Sized और Testable है। व्यापार विश्लेषक इस शब्द का उपयोग सेवाओं और उत्पादों के वितरण के लिए करते हैं।

यह भी पढ़ें
क्या 2021 में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

 
प्रश्न 10. क्या आप Google ऐडवर्ड्स विज्ञापन एक्सटेंशन के कुछ नाम बता सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं?
 
उत्तर-
 
साइटलिंक एक्सटेंशन (Sitelink extensions)
स्थान एक्सटेंशन (Location extensions)
कॉल एक्सटेंशन (Call extensions)
ऐप एक्सटेंशन (App extensions)
रीव्यू एक्सटेंशन (Review extensions)
कॉल आउट एक्सटेंशन (Callout extensions)
संरचित स्निपेट एक्सटेंशन (Structured snippet extensions)
मूल्य विस्तार (Price extensions)
स्वचालित एक्सटेंशन रिपोर्ट (Automated extensions report)
छवि एक्सटेंशन (Image extensions)
पिछली विज़िट (Previous visits)
डायनामिक साइटलिंक एक्सटेंशन (Dynamic sitelink extensions)
गतिशील संरचित स्निपेट (Dynamic sitelink extensions)
यह भी पढ़ें
क्या 2021 में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

Free E Books