Scope of Digital Marketing in 2022: कैसा रहेगा साल 2022 में भारत में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप, जानें क्या-क्या काम कर सकता है एक डिजिटल मार्केटर

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 18 Jan 2022 11:32 PM IST

Digital Marketing आज एक तेजी से बढ़ता करियर विकल्प है। डिजिटल मार्केटिंग उद्योग अभी शीर्ष पर है और आगे भी बढ़ता रहेगा। आइए एक मिनट के लिए सोचें कि पिछले 6 वर्षों में हमारा व्यवहार, हम कैसे संवाद करते हैं, कुछ साल पहले, लोगों को ऑनलाइन खरीदने में संदेह था, हमने कभी नहीं सोचा था कि हम किराना उत्पाद, फर्नीचर ऑनलाइन खरीदेंगे, लेकिन अब हम बुक करते हैं यहां तक कि हमारे मूवी टिकट भी ऑनलाइन हैं, इसलिए सब कुछ ऑनलाइन और मोबाइल में है। यही Digital Marketing की ताकत है।

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course
 
जानें क्या है डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप- Scope Of Digital Marketing
 
भारत 70 करोड़ से अधिक यूजर्स के साथ इंटरनेट खपत के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है जोकि देश की करीब 50% जनसंख्या के बराबर है।
 
स्मार्टफोन्स के बढ़ते उपयोग और इंटरनेट की आसान पहुंच के चलते भारत में डिजिटल सेक्टर में तेजी से आई है। साल 2021 के अंत तक Digital Marketing सेक्टर में भारी मात्रा में रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद बनी हुई है।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
इस डिजिटल युग में हम सभी इंटरनेट पर निर्भर है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
किसी भी लिंग, उम्र या स्थान के लोग किसी न किसी तरीके से इंटरनेट का उपयोग कर ही रहे हैं। इसलिए कोई भी कंपनी या मार्केटर इन यूजर्स को नजरअंदाज नहीं कर सकता। इसलिए भारत में Digital Marketing में करियर का दायरा बहुत बड़ा है
 
हालिया सर्वे के मुताबिक, भारत की Digital Marketing एजेंसी का व्यापार 33.5% से आगे बढ़ रहा है और यह सेक्टर साल 2025 के अंत तक 53,900 करोड़ के मार्केट को कैप्चर कर लेगा।
 

Free E Books