Top 10 Highest Paying Jobs in India, भारत के 10 सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले जॉब्स के बारे में जानिये यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Fri, 30 Sep 2022 11:28 PM IST

Highlights

कोरोना महामारी ने तो जॉब मार्केट में जो नुक्सान किया वो किया हीं इसके अलावा डिजिटलीकरण के बढ़ते हुए क्रेज के साथ हीं टेक्नोलॉजिकल स्किल-सेट की डिमांड भी मार्केट में उत्पन्न हो गई. अभी जॉब मार्केट में कुछ समय पूर्व के मुकाबले काफ़ी बदलाव आ गया है. आगे इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ऐसे कुछ जॉब्स के बारे में जो इस वक़्त जॉब मार्केट में सबसे ज्यादा सैलरी ऑफर कर रही हैं.

इस बात से तो कोई भी इनकार नहीं कर सकता कि हम सभी को ऐसी जॉब हीं चाहिए होती है जिसमें हमें एक अच्छी सैलरी मिल सके. जाहिर सी बात है कि जब हम ने अपनी ज़िन्दगी के इतने वर्ष पढ़ाई में लगाये हैं तो हमें जॉब भी ऐसी हीं चाहिए होती है जिसकी सैलरी हमारे हार्ड वर्क को जस्टिफाई कर पाए. लेकिन दोस्तों ये कोई आसान काम नहीं है. कोरोना महामारी ने तो जॉब मार्केट में जो नुक्सान किया वो किया हीं इसके अलावा डिजिटलीकरण के बढ़ते हुए क्रेज के साथ हीं टेक्नोलॉजिकल स्किल-सेट की डिमांड भी मार्केट में उत्पन्न हो गई. अभी जॉब मार्केट में कुछ समय पूर्व के मुकाबले काफ़ी बदलाव आ गया है.

Source: Safalta.com

आगे इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ऐसे कुछ जॉब्स के बारे में जो इस वक़्त जॉब मार्केट में सबसे ज्यादा सैलरी ऑफर कर रही हैं. तो आइये जानते हैं - 
 

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course

 


सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली टॉप 10 जॉब्स की सूची   

 
क्रम संख्या  जॉब्स 
1 मेडिकल प्रोफेशनल्स (डॉक्टर तथा सर्जन)
2 बिज़नस एनालिस्ट 
3 डेटा साइंटिस्ट 
4 प्रोडक्ट मैनेजमेंट 
5 ब्लॉकचेन डेवलपर   
6 इन्वेस्टमेंट बैंकर 
7 मशीन लर्निंग एक्सपर्ट्स 
8 चार्टेड अकाउंटेंट 
9 सॉफ्टवेयर डेवलपर 
10 मैनेजमेंट कंसलटेंट 

दोस्तों ऐसा नहीं है कि सिर्फ चुनिन्दा जॉब्स हीं अच्छी सैलरी पैकेज ऑफर करती हैं. ऐसी बहुत साड़ी जॉब्स मार्केट में उपलब्ध हैं जो अपने एम्प्लोयीज को अच्छा भुगतान देती हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
लेकिन कोई भी कंपनी अपने सेक्टर की इंडस्ट्रीज के बेंचमार्क को ध्यान में रखते हुए हीं एम्प्लोयी की सैलरी सुनिश्चित करती है. हालांकि आपकी शैक्षणिक योग्यता, स्किल्स, एक्सपीरियंस इत्यादि भी इसमें एक बड़ा रोल निभाते हैं. आप एक फ्रेशर हैं, इंडस्ट्री एक्सपोज़र और एक्सपीरियंस वाले कैंडिडेट हैं या फ़िर सी.वी. में गैप वाले इन सब बातों का भी आपकी सैलरी पर असर पड़ता है. 


सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली टॉप 10 जॉब्स    


1. मेडिकल प्रोफेशनल्स (डॉक्टर और सर्जन) -  हेल्थकेयर सेक्टर भारत में सबसे अधिक सैलरी देने वाले सेक्टर्स में से एक है. अभी कोरोना महामारी के दौरान हम सभी ने यह देखा कि देश को डॉक्टर्स की कितनी जरूरत है. इस महामारी के बाद से हेल्थकेयर इंडस्ट्री में जबरदस्त विस्तार देखने को मिल रहा है और चिकित्सा के क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की डिमांड बहुत बढ़ गयी है. डॉक्टर्स की सैलरी उनकी स्पेशलाइजेशन के आधार पर सुनिश्चित की जाती है.
भारत में चिकित्सा के क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की एवरेज सैलरी लगभग 10 लाख प्रति वर्ष है. आज की तारीख में एक जनरल फिजिशियन के लिए औसत वार्षिक सैलरी ₹ 6.9 लाख तो एक जनरल सर्जन के लिए औसत वार्षिक सैलरी ₹ 11.6 लाख तक है.

2. बिज़नेस एनालिस्ट - बिजनेस एनालिस्ट की पोस्ट के लिए इस समय इंडिया के जॉब मार्केट में सबसे अधिक डिमांड है.  बिज़नेस एनालिस्वेट किसी भी बिज़नेस के लिए बेहतर निर्णय लेने और उस बिज़नेस की परफॉरमेंस में सुधार करने में मदद करते हैं. इस वक़्त बिजनेस एनालिस्ट भारत में एक अत्यधिक रेवार्डिंग करियर है जिसमें कि सबसे ज्यादा सैलरी ऑफर हो रही है. भारत में एक बिज़नेस एनालिस्ट की सैलरी ₹ 3.0 लाख से ₹ 16.0 लाख के बीच है. यह सैलरी एक्सपीरियंस के आधार पर और बढ़ती जाती है.

3. डेटा साइंटिस्ट - टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में होते विस्तार के साथ हीं डेटा साइंटिस्ट की एक नई जॉब की मार्केट में काफी डिमांड हो गयी है. डेटा साइंटिस्ट की जॉब के लिए इस समय भारत की कंपनियां एक काफी अच्छी सैलरी ऑफर कर रही हैं. डेटा साइंटिस्ट की जॉब के लिए भारत में एवरेज सैलरी ₹11,00,000 है. इस क्षेत्र में एक्सपीरियंस रखने वाले डेटा साइंटिस्ट्स को प्रति वर्ष 60-70 लाख रुपये तक सैलरी भी मिलती है.

4. प्रोडक्ट मैनेजमेंट - प्रोडक्ट मैनेजमेंट जॉब प्रोफाइल भी आजकल काफी तेज़ी से उभर कर सामने आ रही है. भारत में एक प्रोडक्ट मैनेजर की एवरेज वार्षिक सैलरी ₹14,40,000 है. करियर की शुरुआत में आप लगभग ₹7-8 लाख प्रति वर्ष कमा सकते हैं. एक्सपीरियंस होल्डर्स के लिए यही सैलरी बढ़ कर लगभग ₹17-26 लाख प्रति वर्ष तक हो जाती है.

5. ब्लॉकचेन डेवलपर - ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी भी एक नया करियर क्षेत्र है. ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी करेंसी ट्रांसक्शन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, डेटा सेफ्टी के साथ-साथ डेटा हैंडलिंग जैसी चीजों को री-डिफाइन कर रहा है. इस वक़्त ब्लॉकचेन डेवलपर्स की जॉब मार्केट में डिमांड बहुत ज्यादा है लेकिन इस माँग को पूरा करने के लिए मार्केट में ब्लॉकचेन डेवलपर्स की काफी कमी है. इस वक़्त ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी भारत में सबसे अच्छी नौकरियां प्रदान कर रही है.
भारत में ब्लॉकचैन डेवलपर्स की एवरेज सैलरी ₹8,01,938 प्रति वर्ष है. एक्सपीरियंस होल्डर्स 45 लाख प्रति वर्ष तक सैलरी कमा सकते हैं.

6. इन्वेस्टमेंट बैंकर - भारत और विश्व स्तर पर सबसे अधिक सैलरी वाली जॉब्स में से एक है इन्वेस्टमेंट बैंकिंग. एवरेज सैलरी - 4 से 40 लाख रुपए प्रति वर्ष, शुरुआती दौर में सैलरी - 10 से 12 लाख प्रति वर्ष, एक्सपीरियंस होल्डर इन्वेस्टमेंट बैंकर के लिए सैलरी - 30 लाख प्रति वर्ष और अधिक.

7. मशीन लर्निंग एक्सपर्ट्स - भारत में  मशीन लर्निंग इंजीनियर की एवरेज सैलरी ₹728,724 है. एक वर्ष से कम अनुभव वाले इंजीनियर प्रति वर्ष लगभग ₹501,058 कमाते हैं. मिड-लेवल प्रोफेशनल्स ₹698,443 सालाना कमा सकते हैं, जबकि एक्सपीरियंस होल्डर्स ₹1,948,718 प्रति वर्ष तक कमा सकते हैं.

8. चार्टेड अकाउंटेंट - भारत में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट की सैलरी ₹6-7 लाख प्रति वर्ष से शुरू होती है और एक्सपीरियंस और स्पेशलाइजेशन के आधार पर ₹30 लाख प्रति वर्ष या उससे अधिक तक सैलरी मिल सकती है. चार्टर्ड एकाउंटेंट की एवरेज सैलरी ₹789,396 होती है जो कि चार्टर्ड एकाउंटेंट को भारत में सबसे अच्छी नौकरियों में से एक बनाता है.

9. फुल स्टैक सॉफ्टवेयर डेवलपर - फुल स्टैक डेवलपर्स एक सॉफ्टवेयर या वेबसाइट के फ्रंट एंड और बैक एंड दोनों का डेवलपमेंट करने के स्पेशलिस्ट होते हैं. फुल स्टैक डेवलपमेंट में बिगिनर्स को ₹375,000 प्रति वर्ष की एवरेज सैलरी मिलती है, जबकि 1-4 वर्षों के अनुभव वाले डेवलपर्स को ₹553,000 प्रति वर्ष और सीनियर लेवल (5-9 वर्ष के अनुभव) पर ₹1,375,000 प्रति वर्ष तक की सैलरी मिलती है.

10. मैनेजमेंट कंसलटेंट - भारत में एक मैनेजमेंट कंसलटेंट की एवरेज सैलरी लगभग ₹11,49,770 लाख प्रति वर्ष है. एंट्री लेवल कंसल्टेंट्स ₹6-7 लाख प्रति वर्ष कमाते हैं जबकि एक्सपीरियंस होल्डर्स ₹17-26 लाख प्रति वर्ष के बीच कमा सकते हैं.
 

Free E Books