Top 5 Highest Paying Government Jobs in India, भारत में शीर्ष 5 सबसे अधिक भुगतान वाली सरकारी जॉब्स के बारे में जानें यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 21 Sep 2022 12:12 AM IST

Highlights

हर साल लाखों करोड़ों युवा गवर्नमेंट जॉब्स के लिए ट्राई करते हैं. इसके पीछे जॉब सिक्योरिटी, रिटायरमेंट बेनिफिट्स, अलाउंसेस और अन्य बेनिफिट्स की महत्वपूर्ण भूमिका है जो भारत सरकार की तरफ से अपने गवर्नमेंट एम्पलॉयज को दिए जाते हैं और जिसकी वजह से देश के युवाओं का पहला सपना गवर्नमेंट जॉब्स हासिल करना होता है. तो आइए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम भारत में कुछ सबसे अधिक भुगतान मिलने वाली गवर्नमेंट जॉब्स के बारे में जानने की कोशिश करते हैं. 

भारत में सभी करियर विकल्पों में गवर्नमेंट जॉब्स का क्रेज सबसे ज्यादा है. हर साल लाखों करोड़ों युवा गवर्नमेंट जॉब्स के लिए ट्राई करते हैं. इसके पीछे जॉब सिक्योरिटी, रिटायरमेंट बेनिफिट्स, अलाउंसेस और अन्य बेनिफिट्स की महत्वपूर्ण भूमिका है जो भारत सरकार की तरफ से अपने गवर्नमेंट एम्पलॉयज को दिए जाते हैं और जिसकी वजह से देश के युवाओं का पहला सपना गवर्नमेंट जॉब्स हासिल करना होता है. तो आइए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम भारत में कुछ सबसे अधिक भुगतान मिलने वाली गवर्नमेंट जॉब्स के बारे में जानने की कोशिश करते हैं. 
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 


टॉप 5 गवर्नमेंट जॉब्स की सूची 

1. आईएएस, आईऍफ़एस और आईपीएस  (IAS, IFS and IPS)
2.

Source: Safalta.com

एनडीए और डिफेंस सर्विस (NDA and Defense Services)
3. इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट्स/इंजीनियर (ISRO, DRDO Scientists/Engineers) 
4. आरबीआई ग्रेड बी (RBI Grade B) 
5.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर (Assistant Professor, Lecturer in Government College)  

1. आईएएस, आईऍफ़एस और आईपीएस  (IAS, IFS and IPS) - हमारे देश का एडमिनिस्ट्रेटिव मैनेजमेंट सुचारू रूप से चलता रहे इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं हमारे देश के आईएएस और आईपीएस ऑफिसर्स. एक आईपीएस ऑफिसर को सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस और आईएएस को कलेक्टर सह डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट की पोस्ट मिलती है. हम सभी जानते हैं कि सिविल सेवा परीक्षा देश की कठिनतम परीक्षाओं में से एक होती है. हर वर्ष लाखों कैंडिडेट्स इस परीक्षा में भाग लेते हैं लेकिन उनमें से काफी कम लोग हीं एस कठिन परीक्षा को पास कर पाते हैं. अगर पिछले वर्ष की हीं बात करें तो तकरीबन 9 लाख कैंडिडेट्स यूपीएसई सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन के प्रीलिम्स यानि कि पहले चरण में सम्मिलित हुए थे जिनमें से मात्र 10 हज़ार कैंडिडेट्स प्रीलिम्स परीक्षा पास कर पाए थे. इस बात से हीं यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस परीक्षा का लेवल क्या है. जाहिर सी बात है कि ये जॉब हीं सबसे ज्यादा मासिक वेतन देने वाली जॉब भी है. एक आईएएस और आईपी एस दोनों की हीं स्टार्टिंग मासिक सैलरी तकरीबन 56 हज़ार रुपए होती है. 
 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application



2. एनडीए और डिफेंस सर्विस (NDA and Defense Services) - जैसा कि हम सब जानते हैं इनडीए में आर्मी, नेवी और एयरफोर्स तीनों हीं शामिल होते हैं. इन सभी क्षेत्र में जॉब होना बहुत हीं सम्मानजनक माना जाता है क्योंकि ये जॉब आपको अपने देश और देशवासियों की शत्रुओं से रक्षा करने का अवसर प्रदान करता है. इन जॉब्स के लिए आपको अलग-अलग एक्साम्स देने पड़ते हैं जैसे कि इनडीए (NDA) - नेशनल डिफेन्स सर्विस, सीडीएस (CDS) - सेंट्रल डिफेन्स सर्विस, एफ-कैट (afcat) - एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट. यहाँ आपकी मासिक सैलरी 50 हज़ार से लेकर 1 लाख रुपए तक होती है साथ हीं आपकी सैलरी आपके पोस्ट पर भी निर्भर करती है. 

3. इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट्स/इंजीनियर (ISRO, DRDO Scientists/Engineers) - जो इंजीनियरिंग कैंडिडेट्स रिसर्च में रूचि रखते हैं वे इसरो और डीआरडीओ में जॉब पाने की कोशिश कर सकते हैं. ये जॉब्स आपको अपने देश के स्पेस रिसर्च से सम्बन्धित प्रोजेक्ट्स पर काम करने का अवसर प्रदान करती हैं. यहाँ प्रति माह सैलरी लगभग 60 हज़ार रुपए मिलती है. इन संस्थानों में काम करने वाले लोगों को काफी शानदार एकोमोडेशन फैसिलिटी मुहैया करायी जाती है साथ हीं समाज में काफी सम्मानजनक दृष्टि से देखा जाता है.  
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here


4. आरबीआई ग्रेड बी (RBI Grade B) - अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो आप आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा दे सकते हैं जो कि एक बेहतरीन करियर विकल्प है. यहाँ प्रमोशन के बाद आपके पास डिप्टी गवर्नर के लेवल तक पहुँचने का अवसर होता है. प्रति माह सैलरी 67 हज़ार साथ हीं रहने के लिए 3 बीएचके फ्लैट, ट्रेवलिंग अलाउंस, आपके बच्चों की शिक्षा के लिए राशि इत्यादि बहुत सारी सुविधाएँ भी मिलती हैं.

5. असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर (Assistant Professor, Lecturer in Government College) - गवर्नमेंट कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर के पद पर कार्य करने वाले लोगों को शुरूआती समय में तकरीबन 40 हज़ार रुपए मासिक सैलरी मिलती है जो कि एक्सपीरियंस के साथ बढती जाति है. इसके अलावा कई तरह के अलाउंस और एकोमोडेशन सुविधा भी इन्हें उपलब्ध करायी जाती है. अगर आप टीचिंग के क्षेत्र में रूचि रखते हैं तो गवर्नमेंट कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर या लेक्चरर की पोस्ट पर पा लेना आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प है.      

Free E Books