Type of Digital Marketing Content: क्या डिजिटल मार्केटिंग सभी व्यवसायों के लिए काम करती है? डिजिटल मार्केटर को किस प्रकार का डिजिटल कंटेंट बनाना चाहिए?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 14 Dec 2021 05:29 PM IST

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
डिजिटल मार्केटिंग किसी भी उद्योग में किसी भी व्यवसाय के लिए काम कर सकती है। आपकी कंपनी चाहे जो भी बेचती है, डिजिटल मार्केटिंग में अभी भी आपके दर्शकों की ज़रूरतों की पहचान करने और मूल्यवान ऑनलाइन सामग्री बनाने के लिए खरीदार व्यक्तियों का निर्माण करना शामिल है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी व्यवसायों को एक ही तरह से एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति लागू करनी चाहिए।
 
B2B डिजिटल मार्केटिंग यदि आपकी कंपनी बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) है, तो आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के ऑनलाइन लीड जनरेशन के आसपास केंद्रित होने की संभावना है, जिसका अंतिम लक्ष्य किसी सेल्सपर्सन से बात करना है। इस कारण से, आपकी मार्केटिंग रणनीति की भूमिका आपकी वेबसाइट और सहायक डिजिटल चैनलों के माध्यम से आपके सेल्सपर्सन के लिए उच्चतम गुणवत्ता वाले लीड को आकर्षित करना और परिवर्तित करना है।
 
अपनी वेबसाइट से परे, आप शायद लिंक्डइन जैसे व्यवसाय-केंद्रित चैनलों पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चुनेंगे जहां आपका जनसांख्यिकीय अपना समय ऑनलाइन बिता रहा है।
 
B2C डिजिटल मार्केटिंग
 
यदि आपकी कंपनी आपके उत्पादों के मूल्य बिंदु के आधार पर व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C) है, तो संभव है कि आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों का लक्ष्य लोगों को आपकी वेबसाइट पर आकर्षित करना है और उन्हें कभी भी बात करने की आवश्यकता के बिना ग्राहक बनना है। एक विक्रेता।
 
इस कारण से, आपके पारंपरिक अर्थों में 'लीड' पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना कम है, और एक त्वरित खरीदार की यात्रा के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना है, जिस क्षण से कोई आपकी वेबसाइट पर आता है, जिस क्षण तक वे खरीदारी करते हैं . इसका मतलब अक्सर आपकी सामग्री में आपके उत्पाद की विशेषताएँ मार्केटिंग फ़नल में B2B व्यवसाय की तुलना में अधिक हो सकती हैं, और आपको मजबूत कॉल-टू-एक्शन (CTA) का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
B2C कंपनियों के लिए, Instagram और Pinterest जैसे चैनल अक्सर व्यवसाय-केंद्रित प्लेटफ़ॉर्म लिंक्डइन से अधिक मूल्यवान हो सकते हैं।
 
किस प्रकार का डिजिटल कंटेंट बनाना चाहिए?
 
आप जिस तरह की सामग्री बनाते हैं, वह खरीदार की यात्रा के विभिन्न चरणों में आपके दर्शकों की ज़रूरतों पर निर्भर करता है। आपके व्यवसाय के संबंध में आपके दर्शकों के लक्ष्य और चुनौतियाँ क्या हैं, इसकी पहचान करने के लिए आपको खरीदार व्यक्तित्व (इन मुफ़्त टेम्प्लेट का उपयोग करें, या makemypersona.com का प्रयास करें) बनाकर शुरू करना चाहिए। बुनियादी स्तर पर, आपकी ऑनलाइन सामग्री का लक्ष्य इन लक्ष्यों को पूरा करने में उनकी मदद करना और उनकी चुनौतियों से पार पाना होना चाहिए।
 
फिर, आपको यह सोचने की आवश्यकता होगी कि वे इस सामग्री का उपभोग करने के लिए कब तैयार होंगे, इस संबंध में कि वे अपने खरीदार की यात्रा में किस चरण में हैं। हम इसे सामग्री मानचित्रण कहते हैं।
 
सामग्री मानचित्रण के साथ, लक्ष्य सामग्री को इसके अनुसार लक्षित करना है:
  • उस व्यक्ति की विशेषताएं जो इसका उपभोग कर रही होंगी (यही वह जगह है जहां खरीदार व्यक्ति आते हैं)।
  • वह व्यक्ति खरीदारी करने के कितना करीब है (यानी, उनका जीवनचक्र चरण)।
 
आपकी सामग्री के प्रारूप के संदर्भ में, कोशिश करने के लिए बहुत सी अलग-अलग चीज़ें हैं। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जिन्हें हम खरीदार की यात्रा के प्रत्येक चरण में उपयोग करने की सलाह देंगे:

यह भी पढ़ें
 क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
जागरूकता चरण
 
वेबदैनिकी डाक- एक मजबूत SEO और कीवर्ड रणनीति के साथ जोड़े जाने पर आपके ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए बढ़िया।
 
आलेख जानकारी- बहुत साझा करने योग्य, जिसका अर्थ है कि जब अन्य आपकी सामग्री साझा करते हैं तो वे सोशल मीडिया के माध्यम से आपके पाए जाने की संभावना बढ़ाते हैं। (शुरू करने के लिए कहीं किसी माध्यम से निःशुल्क इन्फोग्राफिक टेम्पलेट्स को देख सकते हैं।)
 
लघु वीडियो- फिर से, ये बहुत साझा करने योग्य हैं और YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर होस्ट करके आपके ब्रांड को नए दर्शकों द्वारा ढूंढ़ने में मदद कर सकते हैं।
 
विचार चरण
 
ई बुक्स- लीड जनरेशन के लिए बढ़िया क्योंकि वे आम तौर पर एक ब्लॉग पोस्ट या इन्फोग्राफिक से अधिक व्यापक होते हैं, जिसका अर्थ है कि कोई व्यक्ति इसे प्राप्त करने के लिए अपनी संपर्क जानकारी का आदान-प्रदान करने की अधिक संभावना रखता है।
 
अनुसंधान रिपोर्ट- फिर से, यह एक उच्च मूल्य की सामग्री का टुकड़ा है जो लीड जनरेशन के लिए बहुत अच्छा है। आपके उद्योग के लिए अनुसंधान रिपोर्ट और नया डेटा जागरूकता चरण के लिए भी काम कर सकता है, क्योंकि उन्हें अक्सर मीडिया या उद्योग प्रेस द्वारा उठाया जाता है।
 
वेबिनार- चूंकि वे वीडियो सामग्री का एक अधिक विस्तृत, इंटरैक्टिव रूप हैं, वेबिनार एक प्रभावी विचार चरण सामग्री प्रारूप हैं क्योंकि वे ब्लॉग पोस्ट या लघु वीडियो की तुलना में अधिक व्यापक सामग्री प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें
क्या 2021 में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

 
निर्णय चरण
 
मामले का अध्ययन- आपकी वेबसाइट पर विस्तृत केस स्टडी का होना उन लोगों के लिए सामग्री का एक प्रभावी रूप हो सकता है जो खरीदारी का निर्णय लेने के लिए तैयार हैं, क्योंकि इससे आपको उनके निर्णय को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में मदद मिलती है।
 
प्रशंसा पत्र- यदि केस स्टडी आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो आपकी वेबसाइट के आसपास संक्षिप्त प्रशंसापत्र रखना एक अच्छा विकल्प है। B2C ब्रांडों के लिए, प्रशंसापत्र को थोड़ा और शिथिल रूप से सोचें। यदि आप एक कपड़ों के ब्रांड हैं, तो ये इस बात की तस्वीरों का रूप ले सकते हैं कि कैसे अन्य लोगों ने शर्ट या ड्रेस को स्टाइल किया, एक ब्रांडेड हैशटैग से खींचा गया जहां लोग योगदान दे सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-7)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-7)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Professional Certification Programme in Digital Marketing!
Professional Certification Programme in Digital Marketing!

Now at just ₹ 49999 ₹ 9999950% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-18)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-18)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advanced Certification in Digital Marketing CLASSROOM PROGRAMME
Advanced Certification in Digital Marketing CLASSROOM PROGRAMME

Now at just ₹ 44999 ₹ 9999955% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-23): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-23): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-7) : 150 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-7) : 150 Hours of Learning

Now at just ₹ 12999 ₹ 2999957% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off

Advance Excel Course with VBA
Advance Excel Course with VBA

Now at just ₹ 4499 ₹ 999955% off