Types of Cloud Computing, जानिये कितने प्रकार की होती है क्लाउड कंप्यूटिंग

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 14 Sep 2022 11:25 PM IST

Highlights

क्लाउड कंप्यूटिंग का सोशल मीडिया, प्रोडक्टिविटी एप्प, क्लाउड स्टोरेज, बिजनस टूल्स, वेबसाइट होस्टिंग आदि बहुत सारे क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकारों के बारे में. तो आइए दोस्तों जानते हैं कि क्लाउड कंप्यूटिंग के कितने प्रकार होते हैं.
 

जैसा कि हम जानते हैं कि क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसी टेक्निक है जिसकी सहायता से हम सॉफ्टवेयर चलाने, डॉक्यूमेंट बनाने, प्रोग्रामिंग करने और डाटा स्टोर करने जैसे तमाम कामों को इंटरनेट के माध्यम से करते हैं. आज के समय में इन कामों के लिए हम अपने कंप्यूटर के हार्ड डिस्क का प्रयोग नहीं करते बल्कि ऑनलाइन डाटा स्टोर करते हैं. इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि यह उपयोगी होने के साथ साथ बहुत किफायती भी है. क्लाउड कंप्यूटिंग का सोशल मीडिया, प्रोडक्टिविटी एप्प, क्लाउड स्टोरेज, बिजनस टूल्स, वेबसाइट होस्टिंग आदि बहुत सारे क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकारों के बारे में.

Source: Safalta.com

तो आइए दोस्तों जानते हैं कि क्लाउड कंप्यूटिंग के कितने प्रकार होते हैं. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 
 

क्लाउड कंप्यूटिंग के मुख्य रूप से 4 प्रकार होते हैं. आइए जानते हैं विस्तार से -


1. पब्लिक क्लाउड कंप्यूटिंग (Public Cloud Computing) 

जीहाँ जैसा कि नाम से हीं स्पष्ट है कि पब्लिक क्लाउड का प्रयोग किसी के भी द्वारा किया जा सकता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
सब्सक्रिप्शन बेस्ड इस सर्विस के माध्यम से कोई भी व्यक्ति इसके ऑनलाइन रिसोर्सेज का उपयोग कर सकता है. और उपयोग के मुताबिक इसका शुल्क या फीस अदा करना होता है. इसके उदाहरणों में गूगल क्लाउड (Google Cloud), अलीबाबा क्लाउड (Alibaba Cloud), अमेज़न वेब सर्विस (Amazon Web Service), माइक्रोसॉफ्ट अजुर (Microsoft Azure) इत्यादि शामिल हैं. एक पब्लिक क्लाउड से सम्बन्धित सभी हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर और अन्य सपोर्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का ओनरशिप क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर के पास होता है, और आप अपने वेब ब्राउज़र का उपयोग करके अपने क्लाउड अकाउंट का उपयोग करते हैं.


2. प्राइवेट क्लाउड कंप्यूटिंग (Private Cloud Computing)

जब कोई आर्गेनाइजेशन अपने निजी उपयोग के लिए अपना खुद का डाटा सेंटर बनाता है तो उसे प्राइवेट क्लाउड कहा जाता है. अत्यधिक सुरक्षित या हाइली सिक्योर्ड ये प्राइवेट क्लाउड विशेष रूप से आर्गेनाइजेशन्स के उपयोग और उनकी जरूरतों के हिसाब से बनाए जाते हैं. इसके लिए वह अपना खुद का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करता है अथवा किसी थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल करता है. एक प्राइवेट क्लाउड में निजी नेटवर्क पर सर्विसेज और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाए रखा जाता है.


Cloud Computing Career Opportunities, क्लाउड कंप्यूटिंग के फील्ड में करियर के अवसर

How to Build a Career in Cloud Computing क्लाउड कंप्यूटिंग में करियर कैसे बनाएँ जानें यहाँ

Salary Package in Cloud Computing, क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में कितनी मिलती है सैलरी जानिये यहाँ
 


3. हाइब्रिड क्लाउड कंप्यूटिंग (Hybrid Cloud Computing)

जैसा कि नाम से हीं स्पष्ट है कि हाइब्रिड क्लाउड यानि संकर क्लाउड. यानि यह पब्लिक क्लाउड और प्राइवेट क्लाउड दोनों को मिलाकर बनाया जाता है. इस प्रकार इसका कुछ कुछ भाग पब्लिक के लिए उपलब्ध होता है जबकि कुछ हिस्सा प्राइवेट होता है यानि इस हिस्से को केवल सम्बन्धित ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा हीं एक्सेस किया जा सकता है. एक हाइब्रिड क्लाउड आपके बिजनस को अधिक फ्लेक्सिबल बनाता है. यह आपके बिजनस को अधिक फैलाव का विकल्प देने के साथ उसके बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर, सिक्यूरिटी और कंप्लायंस को कस्टमाइज्ड करने में सहायता करता है.

 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here
 


4. कम्युनिटी क्लाउड कंप्यूटिंग (Community Cloud Computing)

इसे भी आप नाम से हीं समझ सकते हैं, कि कम्युनिटी यानि समुदाय. तो जब दो या दो से अधिक आर्गेनाइजेशन्स एक साथ आपस में मिलकर किसी ऐसे मंच या क्लाउड प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं तो वह कम्युनिटी क्लाउड कहलाता है. कम्युनिटी क्लाउड के माध्यम से ये भिन्न भिन्न आर्गेनाइजेशन्स आपस में इंफॉर्मेशन शेयर करते हैं.
 

Free E Books