Web Developer Salary in Hindi: एक वेब डेवलपर का औसत वेतन कितना होता है और किस देश में कितना वेतन मिलता है

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 08 Jul 2022 03:37 PM IST

Web Developer Salary in Hindi- क्या आपने कभी सोचा है कि वेबसाइटों को कैसे डिजाइन किया जा रहा है? उन्हें कैसे प्रोग्राम किया जाता है? वेबसाइट अनुप्रयोगों को नियंत्रित करने के लिए किस तकनीक या सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है? वेबसाइट खोलने के लिए आप सिर्फ सर्च इंजन पर कैसे क्लिक कर सकते हैं? खैर, सब कुछ विस्तार से समझाया जाएगा। इस लेख में वे सभी और दुनिया के सबसे Web Developer की  Salary का भुगतान वाले वेब डेवलपर्स शामिल हैं।
 

Table Of Content

1.एक वेब डेवलपर कौन है?
2.वेब डेवलपमेंट क्या है?
3.वेब डेवलपमेंट को दो तरह से वर्गीकृत किया जा सकता है
4.वेब डेवलपर्स कितना कमा लेते हैं?
5.बैक-एंड Web Developer Salary
6.विभिन्न देशों में औसत वेब डेवलपर सैलेरी कितना है
6.1.अमेरिका में Web Developer की  Salary
6.2.यूके में एक Web Developer की  Salary
6.3.फ़्रांस में एक Web Developer की  Salary
6.4.बेल्जियम में एक Web Developer की  Salary
6.5.फिनलैंड में एक Web Developer की  Salary

 

एक वेब डेवलपर कौन है?

वेब डेवलपर्स सॉफ्टवेयर, वेब टेक्नोलॉजीज और कई प्रोग्रामिंग भाषाओं के उपयोग के साथ विकास, वेबसाइटों की डिजाइनिंग, एप्लिकेशन सुविधाओं के बारे में बेहतर दृष्टिकोण बनाने के हकदार हैं। वेब डेवलपर बनने के लिए कई कौशल की आवश्यकता होती है क्योंकि करियर में वेब प्रौद्योगिकी में तकनीकी और नवीन पहलुओं से निपटना शामिल है। वे Web Developer Salary in Hindi का उपयोग करके वेबसाइट के कोड लिखते है। वेबसाइटों में ऑडियो, वीडियो और अन्य ग्राफिक्स को एकीकृत करने के लिए डिजाइनरों के साथ काम करते है।

वेबसाइट परीक्षण एप्लिकेशन बनाते है। साथ ही वेबसाइटों के ट्रैफ़िक, प्रदर्शन और गति की निगरानी करते है। संशोधनों और उत्पाद वितरण पर चर्चा करने के लिए ग्राहकों, प्रबंधन और सभी हितधारकों के साथ संवाद करते है।

Read Also-
फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें 



पेशेवर वेब डेवलपर बनने के लिए मास्टर करने के लिए यहां कुछ स्किल्स दिए गए हैं।
1. एनालिटिकल स्किल्स
2. कम्यूनिक्शन स्किल्स
3. जावास्क्रिप्ट स्किल्स
4. एचटीएमएल/सीएसएस कौशल

फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें और इसके लिए कौन से स्किल्स सीखें
 

वेब डेवलपमेंट क्या है?

वेब डेवलपमेंट से तात्पर्य वेबसाइटों के निर्माण, निर्माण और रखरखाव से है। इसमें वेब डिज़ाइन, वेब प्रकाशन, वेब प्रोग्रामिंग और डेटाबेस प्रबंधन जैसे पहलू शामिल हैं। यह एक ऐसे एप्लिकेशन का निर्माण है जो इंटरनेट यानी वेबसाइटों पर काम करता है। वेब डेवलपमेंट शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है, जो है:
वेब: यह वेबसाइटों, वेब पेजों या इंटरनेट पर काम करने वाली किसी भी चीज़ को संदर्भित करता है।
विकास: एप्लीकेशन का निर्माण।
 

वेब डेवलपमेंट को दो तरह से वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • फ्रंटएंड डेवलपमेंट
  • बैकएंड डेवलपमेंट
फ्रंटएंड डेवलपमेंट: वेबसाइट का वह हिस्सा जिससे यूजर सीधे इंटरैक्ट करता है, फ्रंट एंड कहलाता है। इसे एप्लिकेशन के 'क्लाइंट साइड' के रूप में भी जाना जाता है। वे क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग भाषाओं से परिचित हैं, जैसे कि जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल और सीएसएस।

2022 में सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रोग्रामिंग भाषाएँ
 
बैकएंड डेवलपमेंट: बैकएंड एक वेबसाइट का सर्वर साइड है। यह वेबसाइट का वह हिस्सा है जिसे उपयोगकर्ता देख और बातचीत नहीं कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर का वह हिस्सा है जो यूजर्स के सीधे संपर्क में नहीं आता है। इसका उपयोग डेटा को स्टोर और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। वे सर्वर-साइड प्रोग्रामिंग भाषाओं के विशेषज्ञ हैं, जिनमें PHP, Java, C++, .Net, Ruby, और Python शामिल हैं।
 

वेब डेवलपर्स कितना कमा लेते हैं?

 फ्रंट-एंड, बैक-एंड और फुल-स्टैक वेब डेवलपर वेतन का ब्रेकडाउन निम्नलिखित है, जैसा कि वैश्विक रोजगार-संबंधित खोज इंजन के सर्वेक्षणों में बताया गया है। जैसे Glassdoor, Payscale, ZipRecruiter, और Salary.com
 
फ्रंट-एंड वेब डेवलपर सैलेरी और फ्रंट-एंड वेब डेवलपर सैलेरी-
 
सैलरी: एक औसत फ्रंट-एंड वेब डेवलपर को करीब  $75,557 वेतन प्रति वर्ष दिया जाता है। वहीं प्रवेश स्तर वाले फ्रंट एंड वेब डेवलपर को $ 50k वेतन प्रति वर्ष दिया जाता है। और सिनियर फ्रंट एंड वेब डेवलपर को  वेतन  $ 116k प्रति वर् दिया जाता है।
 
ग्लासडोर: औसत फ्रंट-एंड वेब डेवलपर को $73,157 वेतन प्रति वर्ष दिया जाता है।
 

बैक-एंड Web Developer Salary-

ग्लासडोर: औसत बैक-एंड वेब डेवलपर को $94,455 वेतन प्रति वर्ष दिया जाता है।
सैलरी: औसत बैक-एंड वेब डेवलपर को $54,688 वेतन प्रति वर्ष दिया जाता है।

2022 में सर्टिफाइड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल प्रोफेशनल कैसे बनें
 

विभिन्न देशों में औसत वेब डेवलपर सैलेरी कितना है-

आर्थिक अनुसंधान संस्थान (ईआरआई) द्वारा संचालित सैलरी एक्सपर्ट के अनुसार, अलग- अलग देशो में वेब एप्लिकेशन डेवलपर का वेतन इस प्रकार है:
 

अमेरिका में Web Developer की  Salary-

यदि आप ऐसी जगह काम करना चाहते हैं जहां आपको शीर्ष-डॉलर का भुगतान किया जाता है, तो आप संयुक्त राज्य में जाने पर विचार कर सकते हैं। उच्च-उड़ान वाले उद्यमों का घर, संयुक्त राज्य अमेरिका एक वेब डेवलपर वेतन के लिए भी तैयार है। औसत वेब डेवलपर वेतन यूएस $60,307 और $90,000 के बीच है।
 
ग्लासडोर के अनुसार, न्यूयॉर्क में औसत वेब डेवलपर वेतन 78,939 डॉलर है, जो कैलिफोर्निया राज्य की तुलना में कम है। इस प्रकार, सैन फ्रांसिस्को में एक वार्षिक वेब डेवलपर का वेतन $95,579 तक पहुंच जाता है, जबकि सैन जोस ने $100,183 की वार्षिक आय के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया।
 
 जैक्सनविल में, वेब डेवलपर वेतन फ़्लोरिडा की राशि $70,611 है। इलिनोइस में, औसत वेब डेवलपर वेतन शिकागो वेब डिजाइनर प्रतिभा के लिए $ 79,129 का भुगतान करने वाली कंपनियों के साथ बड़ा है।
 
वेब डेवलपर सैलेरी-टेक्सास समान स्तर पर है। वेब डेवलपर्स की वार्षिक आय $68,954-$71,258 की सीमा में है। आंकड़ों के अनुसार, डलास राज्य में सबसे अधिक भुगतान करने वाला स्थान है।

एक सफल डेटा एनालिटिक्स करियर कैसे बनाएं
 

यूके में एक Web Developer की  Salary-

यूनाइटेड किंगडम में विश्व स्तर पर सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र है। यह हजारों टेक स्टार्ट-अप का घर है, जो एक मजबूत उद्यमशीलता संस्कृति पर आधारित है। पिछले कुछ वर्षों में, ब्रिटिश यूनिकॉर्न की संख्या आठ से बढ़कर 81 हो गई, जबकि निकट-यूनिकॉर्न कंपनियों की संख्या दस गुना बढ़ गई

एक प्रवेश स्तर के वेब डेवलपर का वेतन अधिकतम $43,691 तक पहुंच जाता है, जबकि औसत वरिष्ठ वेब डेवलपर वेतन दो गुना बढ़ जाता है - $83,762 प्रति वर्ष। मध्य वेब कोडर सालाना $52,365 और $57,869 के बीच प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।
 

फ़्रांस में एक Web Developer की  Salary-

फ़्रांस में वेब डेवलपर के रूप में काम करने वाला व्यक्ति आमतौर पर प्रति वर्ष लगभग $47,451 कमाता है। अनुभव-वार, यह राशि वरिष्ठता स्तर के आधार पर भिन्न होती है। प्रवेश स्तर के वेब डेवलपर का वेतन $42,884 से शुरू होता है, जबकि अधिक अनुभवी डिज़ाइनर अपना वेतन $55,342 तक बढ़ाते हैं। वेतन एक्सप्लोरर के अनुसार वरिष्ठ वेब डेवलपर का वेतन पारंपरिक रूप से न्यूनतम $75,889 के साथ अधिक है।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
बेल्जियम-
 
औसत वेतन $45,358 प्रति वर्ष है, जिसका अर्थ है कि आधे वेब डेवलपर्स इससे कम कमा रहे हैं जबकि अन्य आधे औसत से अधिक भुगतान किए जाते हैं। Payscale के अनुसार, वेब डेवलपर का वेतन प्रवेश स्तर $44,162 के बराबर है। अधिक स्थापित प्रोग्रामर अपने वार्षिक वेतन को मध्य-स्तर के लिए $ 46,435 और वरिष्ठों के लिए $ 60,123 तक बढ़ाते हैं।
 
फिनलैंड-
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

एक वेब डेवलपर क्या करता है?

वेब डेवलपर वेबसाइट बनाते और संभालते हैं।

वेब डेवलपर के लिए आपको कौन से कौशल की आवश्यकता है?

  • वेब डेवलपर बनने के लिए HTML और CSS का ज्ञान होना अनिवार्य है।
  • विश्लेषणात्मक कौशल।
  • उत्तरदायी वेब डिज़ाइन कौशल।
  • जावास्क्रिप्ट कौशल।
  • पारस्परिक कौशल।

क्या वेब डेवलपर एक अच्छा करियर है?

कमाई के संभावित मोर्चे पर, वेब डेवलपमेंट करियर अच्छा दिखाई देता है। (बीएलएस) की रिपोर्ट के मुताबिक वेब डेवलपर्स और डिजिटल डिजाइनरों के लिए 2020 का औसत वार्षिक वेतन $ 77,200 था.

Free E Books