What Is Bitcoin Mining: बिटकॉइन माइनिंग क्या है और ये कैसे काम करता है

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 23 Dec 2021 07:00 PM IST

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया हर दिन छलांग के साथ बढ़ रही है। मुद्रित होने वाली नियमित मुद्राओं के विपरीत, ये डिजिटल संपत्ति, बिटकॉइन सहित - दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी - का खनन(माइन)किया जाता है। यह एक विशाल कंप्यूटिंग सिस्टम, बिजली और महंगे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके क्रिप्टोग्राफ़िक समीकरणों को हल करके एक क्रिप्टोकरेंसी प्राप्त करने की प्रक्रिया है। इसलिए, यदि आप क्रिप्टोक्यूरेंसी और बिटकॉइन माइनिंग के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप यहां जान सकते है-

बिटकॉइन माइनिंग क्या है?

बिटकॉइन माइनिंग एक अत्यधिक जटिल कंप्यूटिंग प्रक्रिया है जो एक सुरक्षित क्रिप्टोग्राफिक सिस्टम बनाने के लिए जटिल कंप्यूटर कोड का उपयोग करती है। सरकारों और जासूसों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सिक्रेट कोड के समान, माइनिंग के लिए जिस क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है उससे बिटकॉइन जनरेट होती है।बिटकॉइन लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है, और क्रिप्टोकुरेंसी के संपत्ति स्वामित्व को ट्रैक करती है।

Source: Safalta

बिटकॉइन माइनिंग बिटकॉइन डेटाबेस को सपोर्ट करता है, जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। बिटकॉइन खनिक(माइनर) लेनदेन से संबंधित एल्गोरिदम को हल करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं जो बिटकॉइन लेनदेन की जांच करते हैं। बदले में, खनिकों को प्रति ब्लॉक पर बिटकॉइन की एक निश्चित संख्या से सम्मानित किया जाता है। यह उन्हें लेन-देन से संबंधित एल्गोरिदम को हल करने के लिए प्रेरित करता है, जो ओवरऑल सिस्टम को सपोर्ट करता है।
 
यदि कोई खनिक(माइनर) सफलतापूर्वक ब्लॉकचैन में ब्लॉक जोड़ने में सक्षम है, तो उन्हें इनाम के रूप में 6.25 बिटकॉइन प्राप्त होंगे। इनाम की राशि लगभग हर चार साल या हर 210,000 ब्लॉक में आधी कर दी जाती है। नवंबर 2021 तक, बिटकॉइन का कारोबार लगभग $66,000 पर हुआ, जिससे 6.25 बिटकॉइन की कीमत $400,000 से अधिक हो गई।
 
बिटकॉइन माइनिंग कैसे काम करता है?
 
आपको बता दें कि बिटकॉइन माइनिंग को कई मायनों में सोने की माइनिंग के समान बनाया गया है। यह "डिजिटल माइनिंग" एक कंप्यूटर प्रक्रिया है जो बिटकॉइन लेनदेन और स्वामित्व को ट्रैक करने के अलावा, नया बिटकॉइन बनाता है। बिटकॉइन माइनिंग और गोल्ड माइनिंग दोनों ऊर्जा गहन हैं, और दोनों में एक सुंदर मौद्रिक इनाम उत्पन्न करने की क्षमता है।

फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें और इसके लिए कौन से स्किल्स सीखें
 
 एट्रीब्यूट-
  • बिटकॉइन माइनर को उनका ट्रांजैक्शन शुल्क और नव निर्मित डिजिटल मुद्रा के साथ भुगतान किया जाता है।
  • बिटकॉइन माइनिंग नए बिटकॉइन ट्रांजैक्शन को वेरिफ़ाई और रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया है।
  • कई बिटकॉइन माइनर विशेष माइनिंग हार्डवेयर का उपयोग करते हैं और माइनिंग पूल में भाग लेते हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग अत्यधिक ऊर्जा गहन हो सकता है, जिसके लिए लाभदायक होने के लिए कम लागत वाले ऊर्जा स्रोत तक पहुंच की आवश्यकता होती है।
 
बिटकॉइन माइनिंग क्यों करें?
 
बिटकॉइन माइन करने के दो मुख्य कारण हैं। पहला कारण है बिटकॉइन माइनिंग से मुनाफा कमाना, जो सही परिस्थितियों में संभव है। दूसरा कारण यह जानने के लिए है कि क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है और बिटकॉइन नेटवर्क के चल रहे काम का किस तरह सपोर्ट करती है। आइए बिटकॉइन को माइन करने के इन कारणों में से प्रत्येक पर एक नज़र डालें:

2022 में सर्टिफाइड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल प्रोफेशनल कैसे बनें
 
लाभ के लिए बिटकॉइन माइनिंग-
 
यदि आप अकेले बिटकॉइन माइनिंग में रुचि रखते हैं,तो आपको बता दूं कि इसे सोलो माइनिंगके रूप में जाना जाता है, और लाभ अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको विशेष माइनिंग हार्डवेयर की आवश्यकता पडेगी। ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) या एप्लिकेशन विशिष्ट इंटीग्रेटेड सर्किट (एएसआईसी) के साथ माइनिंग सबसे प्रभावी मानी जाती है। हालांकि आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप जैसे कंप्यूटर का भी उपयोग किया जा सकता है।
 
महंगे हार्डवेयर के अलावा, आपको इंटरनेट बैंडविड्थ उपलब्धता और अपनी स्थानीय बिजली लागत पर भी विचार करना होगा। बिटकॉइन माइनिंग में बड़ी मात्रा में बिजली की खपत होती है। लाभ के लिए, आपको अपनी छत पर कम लागत वाली बिजली या शायद सौर पैनलों की आवश्यकता पड़ सकती है। आपको एक इंटरनेट सेवा प्रदाता की भी आवश्यकता होगी। 
 
बिटकॉइन माइनिंग में फन के साथ-साथ एजुकेशन भी-
 
यदि आप कंप्यूटर के साथ छेड़छाड़ करना और उभरती हुई तकनीकों के बारे में सीखना पसंद करते हैं, तो आप पैसे कमाने के बावजूद भी बिटकॉइन को माइन करना चाह सकते हैं। अपना खुद का बिटकॉइन माइनिंग कॉन्फ़िगरेशन सेट करना आपको अपने कंप्यूटर के आंतरिक कामकाज के साथ-साथ बिटकॉइन नेटवर्क के बारे में भी सिखा सकता है।

एक सफल डेटा एनालिटिक्स करियर कैसे बनाएं
 
क्या बिटकॉइन माइनिंग लाभदायक है?
 
निर्भर करता है कि भले ही बिटकॉइन खनिक सफल हों, यह स्पष्ट नहीं है कि उपकरणों की उच्च अग्रिम लागत और चल रही बिजली की लागत के कारण उनके प्रयास लाभदायक होंगे। कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, एक ASIC के लिए बिजली आधे मिलियन PlayStation 3 उपकरणों के समान बिजली का उपयोग कर सकती है।
 
बिटकॉइन माइनिंग कैसे शुरू करें-
 
बिटकॉइन माइनिंग शुरू करने के लिए निम्न की आवश्यकता होती है-
 
वॉलेट: वॉलेट में आपके द्वारा कमाए गए बिटकॉइन स्टोर किये जाते है। वॉलेट एक प्रकार का  एन्क्रिप्टेड ऑनलाइन खाता है जो आपको बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर, ट्रांसफर और स्वीकार करने की अनुमति देता है। Coinbase, Trezor और Exodus जैसी कंपनियाँ सभी क्रिप्टोकरेंसी के लिए वॉलेट विकल्प प्रदान करती हैं।
 
माइनिंग सॉफ्टवेयर: माइनिंग सॉफ्टवेयर के कई अलग-अलग कंपनियों का हो सकता है।  जिनमें से कई विंडोज और मैक कंप्यूटर के लिए डाउनलोड करने के लिए फ्री हो सकते हैं। जब एक बार सॉफ़्टवेयर आवश्यक हार्डवेयर से कनेक्ट हो जाएगा तब आप बिटकॉइन को माइन करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
कंप्यूटर उपकरण: बिटकॉइन माइनिंग के सबसे अधिक लागत वाला पहलू हार्डवेयर है। बिटकॉइन को सफलतापूर्वक माइन करने के लिए आपको एक शक्तिशाली कंप्यूटर की आवश्यकता होगी जो बहुत अधिक मात्रा में बिजली का उपयोग करता हो। हार्डवेयर की लागत लगभग $ 10,000 या उससे अधिक हो सकती है।
 
बिटकॉइन माइनिंग के जोखिम-
 
कीमतो में अस्थिरता-
 
बिटकॉइन की कीमत 2009 में पेश होने के बाद से व्यापक रूप से भिन्न है। पिछले एक साल में, बिटकॉइन ने $ 10,000 से कम और लगभग $ 67,000 का कारोबार किया है। इस तरह की अस्थिरता से माइनर के लिए यह जानना मुश्किल हो जाता है कि क्या उनका इनाम माइनिंग की उच्च लागत से अधिक होगा।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
रेग्युलेशन-
 
 बहुत कम सरकारों ने बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकाउंक्शंस को अपनाया है, और कई लोगों को उन्हें संदेह से देखने की संभावना है क्योंकि मुद्राएं सरकारी नियंत्रण से बाहर काम करती हैं।
 
वित्तीय जोखिमों और सट्टा व्यापार में वृद्धि का हवाला देते हुए, हमेशा जोखिम होता है कि सरकारें बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी के खनन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर सकती हैं, जैसा कि चीन ने इस साल की शुरुआत में किया था।
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-11)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-11)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-4)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-4)

Now at just ₹ 49999 ₹ 9999950% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-21)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-21)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Certification In Graphic Design  Programme  (Batch-8) : 100 Hours Live Interactive Classes
Advance Certification In Graphic Design Programme (Batch-8) : 100 Hours Live Interactive Classes

Now at just ₹ 15999 ₹ 2999947% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off