What is Mobile Marketing, मोबाइल मार्केटिंग क्या होती है, क्या होते हैं इसके प्रकार जानें यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Mon, 22 Aug 2022 04:15 PM IST

Highlights

जैसा कि नाम से हीं स्पष्ट है कि मोबाइल फ़ोन के जरिये जो मार्केटिंग की जाती है उसे मोबाइल मार्केटिंग कहा जाता है.  मोबाइल मार्केटिंग में प्रमुख रूप से एडवरटाइजमेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है. ये ऐड्स आपको अपने मोबाइल, टेबलेट्स या अन्य मोबाइल डिवाइसेस पर देखने को मिलते होंगे. ये ऐड्स मोबाइल या टेबलेट की स्कीन पर दिखते हैं.

आज टेक्नोलॉजी ने हमारी ज़िन्दगी को काफी बदल दिया है और अपनी अधिकतर जरूरतों के लिए हम तकनीक पर निर्भर हो गए हैं. अब मोबाइल फ़ोन को हीं लें, कुछ समय पहले तक मोबाइल फ़ोन लक्ज़री की केटेगरी में आता था. पर आज यह एक नेसेसिटी बन गया है. देखा जाए तो पहले 10 में से 2 या 4 लोगों के पास हीं मोबाइल फ़ोन हुआ करता था पर आज 10 में से 10 लोगों के पास मोबाइल फ़ोन होता है. कुछ सालों पहले कम्युनिकेशन सेक्टर में नई कंपनी के दस्तक देने के बाद मार्केट लीडर बनने की प्रतिस्पर्धा शुरू हुयी थी. काफी उठा पटक के बाद आम जनता को इन्टरनेट सर्विस के साथ साथ  मोबाइल फ़ोन्स भी फ्री में उपलब्ध कराए गए थे. यही नहीं टैरिफ रेट्स भी काफी कम कर दी गईं थी. इस होड़ में कई मोबाइल कम्पनियों ने नए नए प्लान्स लाँच किए थे. इन सब का परिणाम आखिर में यही निकला कि हर आम आदमी के हाथ में मोबाइल फ़ोन आ गया और इसी के साथ मार्केटिंग की दुनिया में आया एक नया और कारगर तरीका मोबाइल मार्केटिंग का.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
मोबाइल डिवाइस के इस्तेमाल के जरिए की जाने वाली मार्केटिंग को मोबाइल मार्केटिंग कहा जाता है. इसमें किसी भी प्रकार के मार्केटिंग एक्टिविटीज को मोबाइल एसएमएस नोटिफिकेशन के माध्यम से प्रचारित किया जाता है.  
 

क्या होती है मोबाइल मार्केटिंग

जैसा कि नाम से हीं स्पष्ट है कि मोबाइल फ़ोन के जरिये जो मार्केटिंग की जाती है उसे मोबाइल मार्केटिंग कहा जाता है.  इस तरह की मार्केटिंग मोबाइल ऐड और एसएमएस नोटीफिकेशंस के माध्यम से की जाती हैं.
 

कैसे काम करता है मोबाइल मार्केटिंग ?

मोबाइल मार्केटिंग में प्रमुख रूप से एडवरटाइजमेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है. ये ऐड्स आपको अपने मोबाइल, टेबलेट्स या अन्य मोबाइल डिवाइसेस पर देखने को मिलते हीं रहते होंगे. ये ऐड्स मोबाइल या टेबलेट की स्कीन कर दिखते हैं. जैसे कि मान लीजिए आपने अपने मोबाइल/टेबलेट या अन्य किसी मोबाइल डिवाइस पर कोई भी एप्प ओपन किया. अगर उस एप्लीकेशन से डील करने वाली कंपनी मोबाइल मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है तो एप्प ओपन करते हीं आपको होम पेज दिखने की जगह पर एक ऐड पॉप अप दिखेगा जिसको बंद करने के बाद आप उस एप्प की होम स्क्रीन को देख पाएँगे.
 

आज के समय में मोबाइल मार्केटिंग

आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल पर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं. जबकि पहले ऐसा नहीं था पहले लोग केवल डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप पर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते थे. इस प्रकार देखा जाए तो आज का समय मोबाइल मार्केटिंग के लिए बिल्कुल सही समय है. आज मोबाइल मार्केटिंग के द्वारा आप बड़ी संख्या में संभावित कस्टमर्स के साथ सम्पर्क बना सकते हैं. जो किसी भी कंपनी या ब्रांड के लिए फायदेमंद हो सकता है. आंकड़ों की मानें तो पिछले कुछ वर्षों में मोबाइल से इन्टरनेट सर्फिंग की संख्या में तकरीबन 200% का इजाफा हुआ है.
 

मोबाइल मार्केटिंग के फायदे

मोबाइल मार्केटिंग के जरिये कोई भी बिजनस अब अपने कस्टमर तक बहुत आसानी से और सीधे अपनी पहुँच बना सकता है. मोबाइल मार्केटिंग से आपको मार्किट ट्रेन्ड में काफी ज्यादा एक्सपोज़र मिल सकता है और इस तरह आप अपने बिजनस को बड़े आराम से बढ़ा सकते हैं.
 

मोबाइल मार्केटिंग के विभिन्न प्रकार   

आइए अब बात करते हैं मोबाइल मार्केटिंग के विभिन्न प्रकार के बारे में –
  • लोकल ऐड एक्सटेंशन
  • क्लिक टू डाउनलोड ऐड एक्सटेंशन
  • गूगल ऑफर्स फॉर मोबाइल
  • क्लिक टू कॉल मोबाइल ऐड एक्सटेंशन
  • मोबाइल साईट लिंक
  • गूगल मोबाइल ऐड एक्सटेंशन
  • एसएमएस
  • मोबाइल इमेज ऐड
  • मोबाइल सर्च ऐड
  • लोकेशन बेस्ड मार्केटिंग
  • क्यूआर कोड्स
  • इन-गेम मोबाइल मार्केटिंग
  • एप बेस्ड मार्केटिंग
हालांकि यह बात भी सच है कि संभावनाओं के साथ साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ती जाती हैं. अगर मोबाइल मार्केटिंग की बात करें तो यहाँ भी ये बात लागू होती है. मोबाइल मार्केटिंग करते वक़्त प्राइवेसी का पूर्णतः ध्यान रखना काफी आवश्यक है. आपके पास डायरेक्ट कस्टमर के पास अपनी ऐड पहुँचाने का जरिया है तो आपको कस्टमर्स के फ़ोन नंबर और बाकि पर्सनल डिटेल्स को संभाल कर रखना चाहिए. कस्टमर्स की प्राइवेसी को लेकर किसी भी प्रकार की इग्नोरेंस नहीं होनी चाहिए. 
 

मोबाइल मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं ?

जैसा कि नाम से हीं स्पष्ट है कि मोबाइल फ़ोन के जरिये जो मार्केटिंग की जाती है उसे मोबाइल मार्केटिंग कहा जाता है.

वह कौन सी मार्केटिंग है जो मोबाइल ऐड और एसएमएस नोटीफिकेशंस के माध्यम से की जाती हैं ?

मोबाइल मार्केटिंग, मोबाइल ऐड और एसएमएस नोटीफिकेशंस के माध्यम से की जाती हैं.

ऑनलाइन मार्केटिंग की दुनिया में सबसे पुराना और सबसे अत्याधुनिक मार्केटिंग किसे माना जाता है ?

मोबाइल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग की दुनिया में सबसे पुराना और सबसे अत्याधुनिक मार्केटिंग का जरिया माना जाता है. 

ऑनलाइन मार्केटिंग के कौन से प्रकार में बिजनस ओनर्स सीधे और सबसे आसानी से अपने सम्भावित कस्टमर के साथ डायरेक्ट कान्टेक्ट करके अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज की एडवटिर्ज्मेन्ट कर सकते हैं ?

मोबाइल मार्केटिंग के माध्यम से बिजनस ओनर्स सीधे और सबसे आसानी से अपने सम्भावित कस्टमर के साथ डायरेक्ट कान्टेक्ट करके अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज की एडवटिर्ज्मेन्ट कर सकते हैं.

इन गेम मोबाइल मार्केटिंग क्या है ?

मोबाइल गेम्स में अपीअर होने वाले मोबाइल ऐड्स को इन गेम मोबाइल मार्केटिंग कहा जाता है ये मोबाइल गेम्स में अपीअर होते हैं. दूसरे शब्दों में जब आप स्क्रीन लोडिग करते हैं उस समय बैनर पॉप एप्स, फुल पेज इमेज ऐड्स, वीडियो ऐड्स आदि जो मोबाइल ऐड्स दिखाई पड़ते हैं उन्हें इन गेम मोबाइल मार्केटिंग कहा जाता है.

Free E Books