टॉप डिजिटल जॉब्स 2021: डिजिटल जॉब मार्केट में कौन-सा है बेस्ट करियर, जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 06 Dec 2021 06:13 PM IST

साल 2021 में डिजिटल जॉब मार्केट तेजी से फल-फूल रहा है क्योंकि काफी जॉब्स कोविड-19 के चलते कंप्यूटर आधारित और रिमोट वर्क-प्रूफ हो गई हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, महामारी के चलते ज्यादातर उद्योगों में जॉब्स को रिमोटली कर दिया गया है। इसके अलावा कई संगठनों में काम को क्लाउड या रिमोट सिस्टम तक पर शिफ्ट कर दिया गया है। टॉप डिजिटल जॉब्स के लिए, अधिक अनुकूलन की आवश्यकता नहीं रही क्योंकि इनमें से अधिकांश पद कंप्यूटर आधारित थे और COVID-19 से पहले दूरस्थ कार्य के लिए प्राइम किए गए थे।
 
आज का वक्त डिजिटल स्पेस में करियर बनाने का सबसे सही समय है। साल 2021 में टॉप डिजिटल जॉब्स के लिए हमारा लेख पढ़ते रहें।
 
टॉप डिजिटल जॉब्स पर डालें एक नज़र -
 
1. वेब डेवलपर (Web Developer)
 
एक वेब डेवलपर वेबसाइट डिजाइन और लेआउट बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। च्छी दिखने वाली और अच्छी तरह से कार्य करने वाली वेबसाइट बनाने के लिए डिज़ाइन और तकनीकी कंप्यूटर कौशल दोनों चाहिए होते हैं। एक अच्छी दिखने वाली वेबसाइट एक अलग बात है, लेकिन उचित सुरक्षा और कार्यक्षमता के बिना, एक वेबसाइट सफल नहीं हो सकती है। वेब डेवलपर्स ये सुनिश्चित करते हैं कि उनके द्वारा बनाई गई वेबसाइट्स ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करती हो और यूजर फ्रेंडली भी हों।
 
आपको बता दें कि एक वेब डेवलपर को HTML, CSS, JavaScript, या किसी अन्य कोडिंग भाषा का ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा ग्राफिक डिज़ाइन की भी जानकारी होनी चाहिए। वेब डेवलपर्स को क्लाइंट्स के साथ डील करने के लिए अच्छा कम्यूनिकेटर भी होना चाहिए। ज्यादातर लोग वेबसाइट निर्माण या कोडिंग से परिचित नहीं हैं, इसलिए उस संचार अंतर को पाटना और अंत में एक बेहतर वेबसाइट बनाकर देना, एक वेब डेवलपर का काम होता है।
 
वेब डेवलपर्स को अच्छा-खासा भुगतान मिलता है, वो 60,000-1,00,000 डॉलर प्रति वर्ष तक कमा सकते हैं।
 
2. कंटेंट मैनेजर (Content Manager)
 
कंटेंट मैनेजर ब्रांडेड कंटेंट के उत्पादन और रखरखाव के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, जिससे कि सभी दर्शक आकर्षित हो सकें। चाहे वे ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हों, फ़ोटो संपादित कर रहे हों, या कैप्शन के बारे में सोच रहे हों, कंटेंट मैनेजर हमेशा ब्रांड के टारगेटिड ऑडियंस को जोड़ने के लिए क्रिएटिव थॉट्स पैदा करते रहते हैं।
 
इस तरह की नौकरी के लिए क्रिएटिविटी और राइटिंग स्किल्स की आवश्यकता होती है। आर्टिकल और पोस्ट को मॉडर्न और मजेदार रखने के लिए कंटेंट मैनेजर्स को पॉप कल्चर और वर्तमान घटनाओं का ज्ञान होना चाहिए। कंटेंट मैनेजर अक्सर ब्रांड की आवाज होते हैं और जनता क्या देखती है और इससे जुड़ती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें कंपनी के लक्ष्यों और मूल मूल्यों की मजबूत समझ हो। अधिकांश कंटेंट मैनेजर कंटेंट स्ट्रेटीजीज़ और कार्यक्रम बनाते समय संगठित रहने के लिए सामग्री प्रबंधन प्रणाली (content management system) (सीएमएस) का उपयोग करते हैं।
 
कंटेंट मैनेजर के रूप में आपको $59,720-$88,000 प्रति वर्ष मिल सकते हैं। आजकल अधिकांश लोग सोशल मीडिया से अच्छी तरह वाकिफ हैं, जिससे यह बिना किसी विशेष प्रशिक्षण के किसी के लिए एक बेहतरीन डिजिटल जॉब बन जाता है क्योंकि आवश्यक कौशल या तो निहित होते हैं या आसानी से सीखे जाते हैं।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने महत्वपूर्ण सवाल और जानें इनके जवाब
 
3. ईमेल मार्केटर (Email Marketer)
 
ईमेल मार्केटिंग एक अत्यंत प्रभावी मार्केटिंग रणनीति है। ईमेल मार्केटर कंपनी की वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक लाने और उपभोक्ताओं के साथ संबंध बनाने के लिए ईमेल मार्केटिंग करते हैं। यह स्थिति ईमेल सूचियों के निर्माण, ईमेल अवधारणाओं को उत्पन्न करने और ईमेल अभियान परिणामों का विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार है।
 
एक ईमेल मार्केटर होने के लिए संगठन और विस्तार पर मजबूत ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ये मार्केटर हजारों ईमेल पतों का प्रबंधन करते हैं और ऐसा कंटेंट बनाते हैं जो विभिन्न माध्यमों में देखा जाए। सफल ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करने के लिए एक लंबी ईमेल सूची बनाए रखने के लिए व्यापक शोध, रचनात्मकता और मीट्रिक विश्लेषण की आवश्यकता होती है। ईमेल मार्केटर $ 54,000- $ 70,000 प्रति वर्ष कहीं भी कमा सकते हैं।
 
4. एसईओ विशेषज्ञ (SEO Specialist)
 
वेबसाइट ट्रैफ़िक को अधिकतम करने के लिए खोज इंजन अनुकूलन विशेषज्ञ (Search engine optimization Specialist) जिम्मेदार हैं। SEO Specialist व्यवसाय के लिए प्रासंगिक शीर्ष-प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड का विश्लेषण करते हैं और साथ ही उसी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ वेबसाइट मेट्रिक्स का भी विश्लेषण करते हैं। वहां से, search engine results page (SERPs) पर उच्च रैंक करने के लिए एक कीवर्ड रणनीति तैयार करते हैं।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
SEO Specialist समस्या समाधानकर्ता हो और अनुकूलित कीवर्ड के साथ मजबूत लेखन और पठनीयता को संतुलित करता हो। खोज परिणामों के बीच प्रासंगिक बने रहने के लिए शीर्ष SEO Specialist वर्तमान सोशल मीडिया और सॉफ़्टवेयर रुझानों को जानता हो। एक SEO Specialist $46,000-$65,000 प्रति वर्ष कमा सकते हैं, लेकिन कई बार SEO की भूमिका सामान्य डिजिटल मार्केटिंग पदों के अंतर्गत आती है, इसलिए यह भिन्न हो सकती है।
 
5.

Source: Safalta

यूएक्स डिजाइनर (UX Designer)

 
ऐप्स और इंटरफेस पर हमारा अनुभव खराब हो सकता है अगर UX डिजाइनर्स न हों तो। जो व्यापक शोध, उपयोगकर्ता परीक्षण और यात्रा मानचित्रण के माध्यम से, यूएक्स डिजाइनर ऐप्स को यथासंभव मनोरंजक और उपयोग में आसान बनाने के तरीकों का पता लगाते हैं। इसे सफलतापूर्वक करने के लिए, UX डिजाइनरों को ग्राफिक डिजाइन और अनुसंधान तकनीकों में अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए।
 
UX डिजाइनरों को धैर्यवान और ग्रहणशील होना चाहिए क्योंकि उनका काम उपयोगकर्ताओं से विस्तृत अंतर्दृष्टि एकत्र करने और उनकी जरूरतों और चिंताओं को वास्तविकता में बदलने के लिए घूमता है। उपयोगकर्ता अनुभव सबसे व्यापक और समय लेने वाली डिजिटल नौकरियों में से एक है, लेकिन लंबा उपभोक्ता व्यवहार पर सीधे आधारित अद्वितीय और पुरस्कृत परिणाम उत्पन्न करता है।
 
फिलहाल, यूएक्स डिजाइनर वर्तमान में $ 59,000 यूएसडी- $128,000 यूएसडी के बीच कमाते हैं, जो इसे सबसे आकर्षक डिजिटल नौकरियों में से एक बनाता है।
 
ये कुछ डिजिटल जॉब्स हैं जो आपको मनमुताबिक करियर चुनने में मदद कर सकती हैं। ऐसे ही ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

यह भी पढ़ें
क्या 2021 में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

 

Free E Books