डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): यहां 7 दिसंबर का करंट अफेयर हिंदी में पढ़ें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 10 Dec 2021 03:13 PM IST

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए ये लेख काफी लाभकारी होने वाला हैं क्योकि इस लेख के जरिए करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण टॉपिक्स को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें स्टूडेंट्स तक पहुंचाने का एक प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को अपनी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने में मदद मिल सके

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड कर
 

भारत, रूस ने 10 साल के रक्षा सहयोग समझौते सहित रिकॉर्ड 28 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

भारत और रूस ने सोमवार को व्यापार, ऊर्जा, संस्कृति, बौद्धिक संपदा लेखा और शिक्षा सहित कई क्षेत्रों में रिकॉर्ड 28 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्षिक शिखर बैठक के बाद एक विशेष ब्रीफिंग के दौरान, विदेश सचिव हर्षवर्धन ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच "उत्कृष्ट चर्चा" हुई। श्रृंगला ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की यात्रा छोटी थी लेकिन "फिर भी अत्यधिक उत्पादक और अत्यधिक महत्वपूर्ण" थी। 28 समझौता ज्ञापनों के अलावा, नई दिल्ली और मास्को ने 2021 से 2031 तक अगले 10 वर्षों के लिए रक्षा के क्षेत्र में सहयोग के एक कार्यक्रम पर भी हस्ताक्षर किए। 
 

WhatsApp अपडेट में गायब होने वाले मैसेज फीचर को मिला नया अपग्रेड
 

सोमवार, 6 दिसंबर को, व्हाट्सएप ने घोषणा की कि उसने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया गायब संदेश फीचर शुरू किया है। व्हाट्सएप यूजर्स अब अपनी सभी नई चैट के लिए इस फीचर को डिफॉल्ट रूप से चालू कर सकते हैं। 7 दिनों के बाद गायब होने वाले संदेशों के अलावा, व्हाट्सएप ने आगे साझा किया कि वह फीचर के लिए दो नए समय अवधि जोड़ रहा है - 24 घंटे और 90 दिन। एक बयान में, मेटा-स्वामित्व वाले टेक्स्ट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने कहा, "सक्षम होने पर, आपके द्वारा या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा शुरू की जाने वाली सभी नई आमने-सामने की चैट आपकी चुनी हुई अवधि में गायब हो जाएगी, और हमने बनाते समय एक नया विकल्प जोड़ा है। एक समूह चैट जो आपको आपके द्वारा बनाए गए समूहों के लिए इसे चालू करने देती है।" 
 

ऑमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच यूपी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना वायरस के ऑमिक्रॉन वेरिएंट के नए मामलों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों को एहतियात बरतने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। केंद्र सरकार पहले ही राज्य सरकारों को निर्देश जारी कर चुकी है, इसलिए वे भी अपने स्तर पर कदम उठा रही हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में विदेश से आने वाले सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के अलावा हर संक्रमित मरीज के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग भी की जाएगी। एक बयान के अनुसार, अन्य राज्यों में ओमाइक्रोन मामलों की पुष्टि के बाद उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की सीमाओं पर चौकसी बरत रही है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर में पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए कई परियोजनाओं का अनावरण करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गोरखपुर की अपनी यात्रा के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को एक उर्वरक कारखाने और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सहित कई परियोजनाओं को समर्पित करेंगे, जो विकास से परिचित हैं। प्रधान मंत्री ने सोमवार को कहा। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कहा कि पीएम मोदी बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा स्थापित तीन उच्च-मानक प्रयोगशालाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जो एन्सेफलाइटिस वायरस के नमूनों का परीक्षण करने के लिए (पहले नमूने पुणे लैब में भेजे जाते थे), भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कहा।

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021) 29 नवंबर
डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021) 30 नवंबर
डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 1 दिसंबर
डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 2 दिसंबर

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 3 दिसंबर
डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 6 दिसंबर

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

 
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री-कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार  सफलता ऐप  से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं

Free E Books