Padhe Bharat scheme, क्या है पढ़े भारत स्कीम और इसे शिक्षा मंत्रालय ने क्यों लागू किया था  

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Fri, 30 Sep 2022 11:08 AM IST

Highlights

1.पढ़े भारत अभियान की शुरुआत करते हुए, केंद्रीय शिक्षा मंत्री बच्चों को पढ़ने के महत्व को विकसित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।
2.केंद्रीय शिक्षा मंत्री के अनुसार मां बाप और शिक्षक को बच्चों में पढ़ने की आदत कम उम्र में ही डालनी चाहिए ताकि उनका दिमाग का बेहतर विकास हो सके और उनकी सोचने और समझने की शक्ति बढ़ सके।

 Padhe Bharat scheme : देश में शिक्षा के क्षेत्रों में विकास लाने के लिए और छात्रों में तर्कशक्ति, कल्पनाशीलता और बेहतर तार्किक डेवलपमेंट के लिए भारत सरकार की ओर से एक खास अभियान की शुरुआत की गई थी। यह अभियान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के पढ़े भारत अभियान के अंतर्गत इस रीडिंग कैंपेन की शुरुआत की गई थी। 100 दिनों तक चलने वाले पढ़े भारत अभियान में छात्रों को कि लिखने, बोलने और पढ़ने की क्षमता को डिवेलप करने को लेकर विशेष अभियान चलाया गया था।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.


इस अभियान के बारे में

इस अभियान के अंतर्गत छात्रों की तर्कशक्ति, कल्पनाशीलता और शब्दकोश को सुधारने पर फोकस करके उनके लिखने और बोलने की क्षमता को और बेहतर बनाना था। शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस अभियान में बाल वाटिका में पढ़ने वाले कक्षा 8वीं तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा, जिनके शिक्षा स्तर में विकास के लिए यह अभियान 100 दिनों तक यानी 1 जनवरी से 10 अप्रैल तक चलाया गया था। इस अभियान में ना सिर्फ छात्रों को शामिल किया गयाथा बल्कि अध्यापकों और अभिभावकों को भी इसके तहत शामिल किया गया था।  

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

 

"पढ़े भारत अभियान के बारे में मुख्य बातें"-

1.पढ़े भारत अभियान की शुरुआत करते हुए, केंद्रीय शिक्षा मंत्री बच्चों को पढ़ने के महत्व को विकसित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।
2.केंद्रीय शिक्षा मंत्री के अनुसार मां बाप और शिक्षक को बच्चों में पढ़ने की आदत कम उम्र में ही डालनी चाहिए ताकि उनका दिमाग का बेहतर विकास हो सके और उनकी सोचने और समझने की शक्ति बढ़ सके।
3. शिक्षा मंत्री के अनुसार पढ़ना सीखने का आधार को मजबूत बनाता है और यह छात्रों में आलोचनात्मक, रचनात्मकता सोच को विकसित करता है, साथ ही पढ़ने से छात्रों को बहुत सारे अलग 4.अलग  शब्दावली के विषय में जानकारी मिलती है। जिसके जरिए छात्र खुद को व्यक्त करने सक्षम होता है।
5.शिक्षा मंत्री ने छात्रों के साथ पांच किताबों के नाम शेयर किया जिन्हें छात्रों को अवश्य रूप से पढ़ना चाहिए साथ ही अपने मित्रों एवं  कक्षार्थियों के साथ साझा करना चाहिए किताबों के मदद से उन्हें बहुत कुछ रचनात्मक एवं कलात्मक ढंग से सोचने और समझने की शक्ति मिलेगी।
6.सरकार के इस योजना के अनुसार पढ़े भारत अभियान ज्यादातर बाल वाटिका से कक्षा 8 तक के बच्चों पर केंद्रित होगा।
7.यह अभियान 100 दिनों के लिए आयोजित किया गया है जो 1 जनवरी 2022 से शुरू होकर 10 अप्रैल 2022 तक चलेगा।
8.शिक्षा मंत्री ने इस अभियान में सभी छात्रों माता-पिता विभिन्न समुदाय के लोगों को भाग लेने के लिए संबोधित एवं उनसे आग्रह किया
9.इस अभियान के तहत मनोरंजक पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रति समूह प्रति सप्ताह एक गतिविधि आयोजित करने का निर्णय लिया गया था।
10.यह अभियान उन पुस्तकों पर केंद्रित होगा जो मातृभाषा, स्थानीय और क्षेत्रीय भाषाओं में हैं। 

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

 

पढ़े भारत अभियान के तहत आयोजित गतिविधियां।

1.100 दिनों के अभियान के अधिकारियों द्वारा  हर सप्ताह हर एक समूह के लिए एक गतिविधि बनाई जाइगी। जिसका उद्देश्य लोगों को एवं छात्रों को मनोरंजन के जरिए मातृभाषा जुड़े  किताबें पढ़ने की आदत विकसित करना था।
2.शिक्षा मंत्रालय ने गाइडलाइन और विभिन्न गतिविधियों के लिए एक सप्ताहिक कलेंडर बनाया था। जिसमें विभिन्न गतिविधियों और गाइडलाइन के बारे में विस्तार से लिखा गया था।
3.पठन अभियान "बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक मिशन" के लक्ष्य के साथ जुड़ा हुआ है।
4. यह अभियान छात्रों और बच्चों को उनकी मातृभाषा या स्थानीय भाषा में लिखी गई पुस्तकों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दिन को "पढ़ो कहानी अपनी भाषा में" नामक एक गतिविधि के रूप में मनाया जाएगा।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन करंट अफेयर को डाउनलोड करें

 

September Month Current affair

  Monthly Current Affairs August  2022
 DOWNLOAD NOW

डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs March 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs February 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs January 2022  डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs December 2021 डाउनलोड नाउ
                                                                                               

 

Free E Books