Biography of Indra Krishnamurthy Nooyi: इंदिरा कृष्णमूर्ति नुई की जीवनी

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Wed, 05 Jan 2022 03:48 PM IST

इंदिरा कृष्णमूर्ति नुई वर्तमान में पेप्सिको कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारिणी हैं। दुनिया की प्रभावशाली महिलाओं में उनका नाम शुमार है। वे येल निगम के उत्तराधिकारी सदस्य हैं। साथ ही वे न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व के निदेशक बोर्ड की स्तर बी की निदेशक भी हैं। इसके अलावा वे अंतरराष्ट्रीय बचाव समिति, कैट्लिस्ट, के बोर्ड और लिंकन प्रदर्शन कला केंद्र की एक सदस्य हैं।

भारत में पैदा हुई इंदिरा कृष्णमूर्ति नूई एक वरिष्ठ बिज़नेस एग्जीक्यूटिव और वर्तमान में पेप्सिको कंपनी की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: The Viral Blaze

पेप्सिको खाद्य और पेय पदार्थों के व्यवसाय में संलग्न दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। प्रसिद्ध पत्रिका फोर्ब्स की ‘दुनिया की प्रभावशाली महिलाओं’ की सूचि में उनका नाम लगातार कई साल तक होता रहा। सन 2014 में वे फ़ोर्ब्स के इस सूचि में 14वें स्थान पर थीं। इसके अलावा वे येल कारपोरेशन में सक्सेसर फेलो, न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व के निदेशक बोर्ड की स्तर बी की निदेशक, कैटेलिस्ट के बोर्ड और लिंकन प्रदर्शन कला केंद्र की एक सदस्य हैं।

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

प्रारंभिक जीवन

इंदिरा कृष्णमूर्ति नूई का जन्म 28 अक्टूबर 1955 में तमिल नाडु के मद्रास शहर (वर्तमान में चेन्नई) में एक तमिल परिवार में हुआ था। उनके पिता ‘स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद’ में कार्यरत थे और उनके दादा जिला न्यायाधीश थे। नूई की प्रारंभिक शिक्षा मद्रास के होली एन्जिल्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल में हुई इसके बाद उन्होने सन 1974 में मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और फिर भारतीय प्रबंध संस्थान, कोलकाता, में दाखिला लिया जहाँ से सन 1976 में उन्होंने प्रबंधन में स्नात्त्कोत्तर किया। भारत में पली-बढ़ी नूई ने बचपन में अनेकों कठिनाइयां झेलते हुए भारतीय प्रबंध संस्थान, कोलकाता से मास्टर डिग्री कीं। इसके बाद अमेरिका स्थित येल यूनिवर्सिटी से पब्लिक और प्राइवेट मैनेजमेंट का अध्ययन किया। इस दौरान उन्हें अमेरिका से कुछ खास लगाव हो गया और उन्होंने येल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद बोस्टन कंसल्टेशन फार्म ज्वाइन कर लिया और टेक्सटाइल व कंज्यूमर गुड्स इंडस्ट्री में मुवक्किलों की सेवा करने लगीं।

करियर

वर्ष 1986-90 के बीच उन्होंने मोटोरोला कंपनी में कॉरपोरेट स्ट्रैटजी के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया और कंपनी के ऑटोमोटिव और इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक्स के विकास का मार्गदर्शन किया। नूई पेप्सिको की दीर्धकालिक ग्रोथ स्ट्रैटजी की शिल्पकार मानी जाती हैं। नूई 1994 में पेप्सिको में शामिल हुई और 2001 में अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनीं। उन्होने एक दशक से अधिक समय तक कंपनी की वैश्विक रणनीति का निर्देशन और पेप्सीको के पुनर्गठन का नेतृत्व किया है।

Read more Daily Current Affairs- Click Here

पुरुस्कार और सम्मान 

1.2007 में भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्म भूषण पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।

2.2008 में नूई अमेरिकन एकेडेमी ओद आर्ट्स एंड साइंसेज के फ़ेलोशिप  के लिए भी चुना गया।

3.2008 जनवरी  में उन्हें अमेरिका–इंडिया के बिज़नस कौंसिल का  एक अध्यक्ष भी चुना गया।

4.2009 में लीडर्स ग्रुप ने उन्हें ‘सी.इ.ओ. ऑफ़ द इयर चुना।

5.सन 2009 में सलाहकार संस्था ‘ब्रेंडन वुड इंटरनेशनल’ ने नूई ‘द टॉपगन ‘सी.इ.ओ.’ माना गया।

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 4 जनवरी

6.फ़ोर्ब्स पत्रिका ने  2008, 2009, 2010, 2011, 2012, 2013, और 2014 में नूई को ‘100 सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्तियों’ की सूचि में रखा।

7.फार्च्यून पत्रिका ने इंद्रा नूई को 2006, 2007, 2008, 2009 और 2010 में ‘व्यवसाय के क्षेत्र में सबसे अधिक प्रभावशाली महिला’ की सूचि में स्थान दिया और सन 2008 में ‘यू.एस. न्यूज़ एंड वर्ल्ड रिपोर्ट’ ने नूई ‘ को अमेरिका के सबसे बेहतरीन नेताओं’ की सूचि में रखा।

8.फरवरी 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई को आईसीसी बोर्ड की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

Free E Books