Daily Current Affairs: यहां 31 जनवरी के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 31 Jan 2022 08:49 PM IST

Highlights

टेनिस स्टार राफेल नडाल ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब
आंध्र प्रदेश सरकार ने एपी सेवा पोर्टल 2.0  लॉन्च किया

Daily Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उदेश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे क्षात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल किजिए। 
 
1. बजट सत्र की शुरुआत के साथ संसद भवन में पेश होगा इकोनॉमिक सर्वेक्षण रिपोर्ट।

सोमवार 31 जनवरी 2022 को इस साल का बजट सत्र प्रारंभ हो रहा है। यह सत्र राष्ट्रपति के भाषण के साथ शुरू होगा और उनके भाषण के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  वित्त वर्ष साल 2021-2022  के लिए आर्थिक सर्वेक्षण यानी  Economic Survey रिपोर्ट पेश करेंगी। साल 2022 के बजट पेश होने के एक दिन पहले पेश होने वाले आर्थिक सर्वेक्षण रिपेर्ट में बताया जाएगा की साल 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था ने कैसा प्रदर्शन किया है, और आने वाले समय में इसकी क्या दिशा रहेंगी।

आपको बता दें कि हर वर्ष इकोनॉमिक सर्वे बजट 2 वॉल्यूम में पेश होता था। जिसे मुख्य आर्थिक सलाहकार की टीम तैयार करती है, यह पद खाली था इस वजह से इस साल आर्थिक सर्वेक्षण केवल एक ही वॉल्यूम में पेश किया जाएगा, जिसे  वित्त मंत्रालय के प्रिंसपल इकोनॉमिक एडवाइजर ने तैयार किया है।

आर्थिक सर्वेक्षण से जुड़ी 5 प्रमुख बातें, जो प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कही गई

आर्थिक सर्वेक्षण के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस को आमतौर पर मुख्य आर्थिक सलाहकार ही संबोधित करते हैं। लेकिन नागेश्वरन को तीन दिन पहले ही इस पद पर नियुक्त किया गया है, लिहाजा आज की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को मुख्य तौर पर संजीव  सान्याल ने ही संबोधित किया है। सन्याल ने बताया कि देश की अर्थव्यवस्था में तेज रफ्तार से रिकवरी किया है और इकॉनमी के सभी सेक्टर महामारी से पहले की स्थिति में आ चुके हैं। इतना ही नहीं, इस रिकवरी की रफ्तार से भविष्य में आर्थिक विकास की स्थिति में और ज्यादा सुधार आने की उम्मीद किया जा रहा है। प्रिंसिपल इकनॉमिक एडवाइज़र ने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर का इकॉनमी पर उतना बुरा असर नहीं पड़ा, जितना कि पहली लहर का पड़ा था। 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

आंध्र प्रदेश सरकार ने एपी सेवा पोर्टल 2.0  लॉन्च किया

कोरोना महामारी के बाद देश में डिजिटलाइजेशन एक नया मुकाम हासिल किया है, और इस मुकाम को एक और कदम बढ़ाते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में एपी सेवा पोर्टल 2.0 लॉन्च किया। यह पोर्टल नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करेगा। इसे नागरिक सेवा पोर्टल (Citizen Service Portal) भी कहा जाता है। यह पोर्टल आंध्र प्रदेश की जनता और सरकार के बीच सामनजसऔर तालमेल बनाने के लिए काम करेगा।

नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्रीष्मकालीन अभियान के लिए कृषि पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया

केंद्रीय कृषि मंत्री ने हाल ही में ग्रीष्मकालीन अभियान के लिए कृषि पर चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया है। इस सम्मेलन को ''जायद'' सम्मेलन भी कहा जाता है। इस सम्मेलन पर गर्मियों की फसलों को केंद्रित किया है। इस सम्मेलन में रबी और खरीफ के फसलों की समीक्षा की गई, इसके अलावा इस साल के फसलों के पैदावार का लक्ष्य भी निश्चित किया गया।

 टेनिस स्टार राफेल नडाल ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब 

ऑस्ट्रेलियन ओपन' टेनिस चैंपियनशिप के पुरुष सिंगल्स के फाइनल में स्पेन के राफेल नडाल ने  रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का शीर्षक अपने नाम कर लिया है। नडाल का यह 21वां 'ग्रैंड स्लैम' उपाधि है। राफेल यह मुकाम अपने नाम करने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके पहले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 20-20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। 

General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 

Free E Books