Daily Top 10 Current Affairs: यहां 29 जनवरी का करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sat, 29 Jan 2022 05:42 PM IST

Highlights

1.डॉ. वेंकटरमण अनंत नागेश्वरन भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किये गये।
2.पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने “The $10 Trillion Dream” पुस्तक लिखी।
3.ब्रह्मोस ने तट आधारित एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम के निर्यात के लिए फिलीपींस के साथ $374.96 मिलियन के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
Daily Top 10 Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उदेश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे क्षात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल किजिए। 

प्रधानमंत्री ने वर्चुअली पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन को लांच किया

ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंडित जसराज के 92वें जयंती पर जसराज  कल्चरल फाउंडेशन को लांच किया, और  कहा कि उनके जानकारी के अनुसार पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन का उद्देश्य भारत की संस्कृति और संगीत की विरासत को संरक्षित करना है।

Source: myresultplus

इस दिन पंडित जसराज कल्चरल फ़ाउंडेशन की स्थापना के इस अभिनव कार्य के लिए  पीएम ने सभी को बधाई दी। आपको बता दें  पंडित जसराज का वर्ष 2020 में न्यूजर्सी स्थित उनके घर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ था। 

असम: 250 तिवा, गोरखा चरमपंथियों ने आत्मसमर्पण किया

असम में गुरुवार को United Gorkha People's Organization (UGPO) and Tiwa Liberation Army (TLA) के कुल 246 मिलिटेंट्स ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा के सामने फॉर्मल तरीके से आत्मसमर्पण कर दिया है। जिसमें मिलिटेंट्स169 यूजीपीओ के और 77 मिलिटेंट्स टीएलए के हैं। हिमंत बिस्व सरमा आत्मसमर्पण करने वाले उग्रवादियों का मुख्यधारा में स्वागत किया।
 

मनसुख मंडाविया ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च का रिसर्च पोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (NIPER) के अनुसंधान पोर्टल का वर्चुअल लॉन्च किया है। एनआईपीईआर का यह रिसर्च पोर्टल Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises(MSME) सेक्टर की मदद करेगा।  केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि इंटरप्रेन्योर की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक मॉडल डेवलप किया जाएगा , जिसे तैयार करने के लिए NIPER उद्योगों के साथ जुड़ सकता है। 

जनवरी को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 634.287 अरब डॉलर रहा

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 21 जनवरी को समाप्त सप्ताह में 67.8 करोड़ डॉलर से घटकर 634.287 अरब डॉलर रह गया है। भारतीय रिजर्व बैंक RBI के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 14 जनवरी को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.229 अरब डॉलर  से बढ़कर 634.965 अरब डॉलर हो गया था।अबतक के सबसे उच्च स्तर कि बात करें तो यह सितंबर 2021 में था। जो कि 3 सितंबर, 2021 को आखरी सप्ताह में इसका रिकार्ड 642.453 के उच्च स्तर पर था।

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

SBI ने India INX पर $300 मिलियन के फॉर्मोसा बांड के पहले इश्यू को सूचीबद्ध किया

3 जनवरी को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने गुरुवार को कहा कि उसने 2.49 प्रतिशत ब्याज पर बांड (रेगुलेश एस फॉर्मोसा) से 30 करोड़ डॉलर जुटा लिए हैं। आपको बता दें कि
ताइवान में जारी किया जाने वाला बांड फॉर्मोसा बांड कहलाता है। एक बयान में एसबीआई ने बताया है कि उसने अपनी लंदन शाखा के मदद से 5 साल के लिये 30 करोड़ डॉलर जुटाए हैं, जिसका स्टैंडर्डाइजेशन पांच वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी के अकॉर्डिंग किया गया था। इस पर इंटरेस्ट स्टैंडर्ड वैल्यू से 100 बेसिक पॉइंट (1 परसेंट) ज्यादा था।

डॉ. वेंकटरमण अनंत नागेश्वरन भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किये गये

केंद्र सरकार ने डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन को मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) नियुक्त किया है। वी. अनंत नागेश्वरन ने आज 29 जनवरी 2022 अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इस पद को संभालने से  पहले डॉ. नागेश्वरन एक लेखक, शिक्षक और भारत सरकार के साथ सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने भारत और सिंगापुर के कई बिजनेस स्कूलों और प्रबंधन संस्थानों में पढ़ाया है। इनके लेख बड़े पैमाने पर प्रकाशित हुए हैं।


पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने “The $10 Trillion Dream” पुस्तक लिखी है। 

यह पुस्तक फरवरी 2022 के अंत तक बाजार में आएगी। यह पुस्तक उन महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दों की जांच करती है जिनका भारत आज 2021-2022 में सामना कर रहा है। और इस किताब में  2030 के मध्य तक इसे 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए सुधारों का सुझाव दिया गया है। यह  पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (PRHI)द्वारा प्रकाशित किया गया है।


प्रतियोगी परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

भारत और फिलीपींस के बीच ब्रह्मोस मिसाइल को लेकर सौदा हो गया

भारत के ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (BAPL) ने फिलिपींस को तट बेस्ड एंटी शिप मिसाइल सिस्टम की सप्लाई के लिए शुक्रवार को रिपब्लिक ऑफ फिलिपींस (Republic of Philippines) के नेशनल डिफेंस विभाग के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट किया. रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी।

ब्रह्मोस ने तट आधारित एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम के निर्यात के लिए फिलीपींस के साथ $374.96 मिलियन के अनुबंध पर डील साइंन

BAPL भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की एक संयुक्त इंटरप्रेन्योर कंपनी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह कॉन्ट्रैक्ट भारत सरकार की जिम्मेदार डिफेंस एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने की नीति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस महीने की शुरुआत में फिलिपींस ने BAPL के 374.9 मिलियन डॉलर के प्रपोजल को फिलिपींस नौसेना के लिए तटीय बेस्ड एंटी शिप मिसाइल सिस्टम की सप्लाई के लिए स्वीकार कर लिया है। भारत के रक्षा मंत्रालय से मिली है ये जानकारी।
 

इजरायल की तकनीकी मदद से 150 गांवों को ‘विलेज ऑफ एक्सीलेंस’ में तब्दील करेगा भारत

दिल्ली। भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने शुक्रवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से कृषि भवन में मुलाकात की। कृषि मंत्री ने भारत और इजराइल के बीच राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने पर प्रसन्नता जताई और 12 राज्यों में 29 उत्कृष्टता केंद्रों  के कामकाज पर संतोष जताया है। इन उत्कृष्टता केंद्रों में 25 मिलियन से अधिक सब्जी के फसल, 3.87 लाख से अधिक गुणवत्ता वाले फल और पौधों का उत्पादन लगातार हो रहा है। इनमें हर साल प्रति वर्ष 1.2 लाख से अधिक किसानों को प्रशिक्षित करने की क्षमता है। केंद्रीय मंत्री तोमर ने बताया कि इजराइल की तकनीकी सहायता से उत्कृष्टता केंद्रों के आसपास के 150 गांवों को उत्कृष्टता गांवों में बदलने का निर्णय लिया गया है


कोचीन शिपयार्ड ने BSF को तीन फ्लोटिंग बॉर्डर आउट-पोस्ट जहाजों की डिलीवरी की

सीमा सुरक्षा बल को 26 जनवरी को कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड से 3 नए फ्लोटिंग बॉर्डर आउट-पोस्ट जहाज मिले हैं। इसके साथ ही आने वाले महीनों में 3 और जहाजों की डिलीवरी की संभावना है। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने यह जानकारी दी है। सीएसएल को ऐसे 9 एफबीओपी बनाने का ऑर्डर मिला है।

गृह मंत्रालय ने मार्च 2019 में BSF की जल शाखा के लिए नौ एफबीओपी के डिजाइन, निर्माण और आपूर्ति के लिए आदेश दिए थे। 46 मीटर की कुल लंबाई और 12 मीटर की चौड़ाई वाले एफबीओपी को भारत के अंतदेर्शीय जल में विशेष रूप से कच्छ (गुजरात) के क्रीक क्षेत्र और पश्चिम बंगाल के सुंदरबन में तैनाती के लिए डिजाइन किया गया है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-14)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-14)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)

Now at just ₹ 46999 ₹ 9999953% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning

Now at just ₹ 16999 ₹ 3599953% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off