Doubt Banner

Daily Top Current Affairs: यहां 28July के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

Safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Thu, 28 Jul 2022 08:45 PM IST

Daily Top  Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।

Source: safalta

 विश्व हेपेटाइटिस दिवस क्यों मनाया जाता है और इस बीमारी के लक्षण क्या है

हर साल 28 जुलाई को विश्व स्तर पर विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। हेपेटाइटिस से हर साल विश्व भर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। यह एक ऐसी बीमारी है जो लीवर से संबंधित है और जो कि संक्रमण से फैलती है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
डॉक्टर का कहना है कि ज्यादा एल्कोहल, शराब के सेवन से, खराब खानपान या कुछ दवाइयों के सेवन से भी हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ जाता है। हेपेटाइटिस होने पर लिवर में सूजन आ जाती है और अगर ज्यादा खराब हो जाता है तो हेपेटाइटिस से संक्रमित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। अगर संक्रमित व्यक्ति शुरुआत में लापरवाही करता है या ठीक से इलाज नहीं करवाता है तो भविष्य में स्थिति और अधिक गंभीर हो जाती है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

जाने मंकीपॉक्स वैक्सीन के निर्माण  के बारे में विस्तार से, और W.H.O ने इस पर क्या कहा है।


यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने पिछले हफ्ते सिफारिश की थी कि यूरोपीय आयोग ने मंकीपॉक्स के खिलाफ सुरक्षा के रूप में इम्वैनेक्स वैक्सीन के मार्केटिंग के लिए अनुमति प्रदान की है। वैश्विक स्तर पर अगर देखें तो 75 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के 16000 से अधिक के सामने आए हैं। इस वैक्सीन को डेनिश बायोटेक्नोलॉजी कंपनी बवेरियन नॉर्डिक द्वारा डिवेलप किया गया है।

विश्व बाघ दिवस क्यों मनाया जाता है, जाने इसके इतिहास और महत्व के बारे में


बाघों को संरक्षण प्रदान करने एवं उनकी विलुप्त हो रही प्रजाति को बचाने के लिए हर साल 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर में 29 जुलाई के दिन बाघों को संरक्षण प्रदान करने एवं इसके विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है। बाघ भारत के राष्ट्रीय पशु है जिसके बावजूद भी भारत में साल 2010 के समय बाद विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गए थे।

राष्ट्रीय खनिज पुरस्कार क्या है और इसे क्यों पेश किया गया है?


केंद्रीय खान मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय खनिज पुरुस्कार पेश किया गया है। यह पूरे देश में खनन को बढ़ावा देने के लिए और खनन में सुविधा प्रोवाइड करने के लिए एक राष्ट्रीय पुरस्कार लाया गया है। राष्ट्रीय खनिज पुरस्कार 2022 उन राज्यों को प्रोत्साहित करने के लिए पेश किया गया है जो कि खनिज ब्लॉकों की खोज, नीलामी और संचालन के लिए पहल करते हैं। खनिजों की तीन कैटेगरी है जिन्हें राष्ट्रीय खनिज पुरस्कार दिया जाएगा। साल 2018 से 2022 और 2020 से 2021 के लिए पुरस्कार रखा गया है और खनिज पर छठवें राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान दिए गए हैं। जो कि 12 जुलाई 2022 को आयोजित किया गया था । विभिन्न राज्यों को पुरस्कार राशि के रूप में कुल ₹180000000 दिए गए  हैं जिसमें भारत के गुजरात राज्य को गृह मंत्री अमित शाह से गौण खनिजों की नीलामी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार दिया गया है।  

क्या है 44वां चेस ओलंपियाड, जाने इसके बारे में विस्तार से


भारत 44 वें चैस ओलंपियाड का आयोजन करने जा रहा है जो कि 28 जुलाई से 10 अगस्त तक तमिलनाडु के महाबलिपुरम के ममल्लापुरम के पुंजेरी गांव में आयोजित किया गया है।  यह गांव राजधानी चेन्नई से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित है। जोकि यूनेस्को की विरासत स्थल की लिस्ट में शामिल है।

Free E Books