Difference Between Ancient, Medieval and Modern History: जानें प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास के बीच क्या है अंतर

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 31 Jan 2022 09:01 PM IST

हिस्ट्री का क्लासिफिकेशन इस आधार पर किया जा सकता है कि किस काल में  जरुरी रिकार्ड उपलब्ध थे। हिस्ट्री यूपीएससी प्रीलिम्स (जीएस 1) और मेन्स स्टेज (जीएस 1) का एक अनिवार्य हिस्सा है और यूपीएससी मेन्स परीक्षा (2 पेपर) में भी वैकल्पिक है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
 
इस प्रकार,हिस्ट्री का टाइम पीरियड को तीन भागो में बाँटा जा सकता है।
 
1. Ancient History - (प्राचीन इतिहास)
2. Medieval History- (मध्यकालीन इतिहास)
3. Modern History- (आधुनिक इतिहास)
 
Ancient History - (प्राचीन इतिहास)-
 
प्राचीन इतिहास (Ancient History) वह  टाइम पीरियड है  जब 6000 ईसवीपूर्व के आसपास सबसे पहले मानव बस्तियां पाई गई थी। यह प्रमुख साम्राज्यों जैसे रोमन साम्राज्य, चीन के हान साम्राज्य और गुप्त साम्राज्य के लगभग 650 ईसवी के पतन के साथ समाप्त होता है।

Brahmaputra River System के बारे में अधिक जानने के लिए- Download Free E-Book here.
 
Medieval History- (मध्यकालीन इतिहास)-
 
मध्यकालीन इतिहास, जो मानव इतिहास के तीन पारंपरिक कालखंडों का मध्य भाग है। इसे आगे तीन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। यह 5वीं शताब्दी से 15वीं शताब्दी के अंत तक चलता है। इस टाइम पीरियड को टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट और एग्रीकल्चर इनोवेशन से व्यापार का उदय हुआ। इसने विभिन्न अकालों, विपत्तियों और युद्धों को भी देखा गया, जिसने मध्य युग के बाद की अवधि में जनसंख्या को कम कर दिया। मध्य युग का अंत प्रारंभिक आधुनिक काल की शुरुआत का प्रतीक है।

 सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए हिस्ट्री ई बुक- Download Now
 
Modern History- (आधुनिक इतिहास)
 
आधुनिक इतिहास, 15th शताब्दी से लेकर अब तक के समय को कहा जाता है। प्रारंभिक आधुनिक काल 15वीं से 18वीं शताब्दी तक का काल है। 18वीं शताब्दी के अंत में, औद्योगिक क्रांति ने गति पकड़ी, और यह मानव विकास की ऐसी अवधि का प्रतीक है जिसे पहले कभी नहीं देखा गया था। यह युग आवश्यक जानकारी, तर्क और ज्ञान लेकर आया था। 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश साम्राज्य का उदय हुआ। जिसने विश्व की लगभग एक-चौथाई आबादी को नियंत्रित किया। 20वीं सदी में दो विश्व युद्ध हुए- WWI और WWII, इस काल में अनेक देशों ने उपनिवेश समाप्त करना प्रारंभ किया।
 
प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास के बीच अंतर-
 
Ancient History - (प्राचीन इतिहास)-
 
(6000 BC – 650 AD)
 
  • मानव इतिहास के इस युग में कांस्य और लोहे के औजारों का व्यापक उपयोग देखा गया जिससे समग्र मानव समाज का निर्माण हुआ जो अंततः बड़े साम्राज्यों में विकसित हुआ।
  • ऐसा अनुमान है कि लगभग 1000 ईसा पूर्व में विश्व की जनसंख्या लगभग 72 मिलियन थी। 500 ईस्वी तक यह लगभग 209 मिलियन हो गयी।
  • इस युग की महत्वपूर्ण घटनाओं में ग्रीक साम्राज्यों का उदय, सिंधु घाटी सभ्यता का उत्थान और पतन और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क की स्थापना आदि शामिल है।
  • इस अवधि में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क की स्थापना, सिंधु घाटी सभ्यता का उत्थान और पतन और ग्रीक साम्राज्य का उदय देखा गया।
  • लोहे और कांसे के औजारों का प्रयोग आम हो गया।
  • यह काल मानव इतिहास के सबसे पुराने अभिलेखों से प्रारंभ होता है।
गुप्त वंश के बारे में अधिक जानने के लिए- Download the Free- Book here.

 Medieval History- (मध्यकालीन इतिहास)-
 
(500 AD – 1500 AD)
  • विज्ञान और अन्य तकनीकी प्रगति में कई प्रगति हुई जैसे बारूद का आविष्कार और एशिया और यूरोप के बीच व्यापार में वृद्धि आदि। यूरोप में, मध्यकालीन इतिहास को "अंधकार युग" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि रोमन साम्राज्य के पश्चिमी आधे हिस्से के पतन के बाद अराजकता के कारण कई रिकॉर्ड खो गए थे।
  • विश्व की जनसंख्या 500 ईस्वी में 210 मिलियन से बढ़कर 1500 ईस्वी में 461 मिलियन हो गई
  • यद्यपि अंधकार युग ने 476 ईस्वी में पश्चिम में रोमन साम्राज्य के पतन के साथ शुरू हुआ था, 534 ईस्वी में इटली के पूर्वी हिस्से (बीजान्टिन साम्राज्य के रूप में जाना जाता है) द्वारा आक्रमण को एक अवधि को अराजकता और अव्यवस्था द्वारा चिह्नित सही शुरुआत कहा जाता है।
  • इस अवधि को रोमन साम्राज्य के पतन द्वारा चिह्नित किया गया था।
  • इसने तकनीकी और कृषि प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया।
  • मध्य युग में विभाजित है- प्रारंभिक, उच्च और देर मध्य युग।
दिल्ली सल्तनत के बारे में अधिक जानने के लिए   Delhi Sultanate Download the Free- Book here.

Modern History- (आधुनिक इतिहास)-
 
(500 AD-Present Day)
  • पुरानी प्रणालियों पर काबू पाने वाली तकनीकी प्रगति सरकार की नई प्रणालियों के साथ ज्ञान के एक नए युग की शुरुआत करेगी।
  •  समकालीन इतिहास या तो उत्तर आधुनिक काल का एक उपसमुच्चय है, या यह प्रारंभिक आधुनिक काल और उत्तर आधुनिक काल के साथ-साथ आधुनिक इतिहास के तीन प्रमुख उपसमुच्चयों में से एक है। समकालीन इतिहास शब्द का प्रयोग कम से कम 19वीं शताब्दी के प्रारंभ से ही किया जाता रहा है।
  • विश्व की जनसंख्या 1500 ईस्वी में 460 मिलियन से बढ़कर 2020 ईस्वी तक 7 बिलियन हो गई।
  • 15वीं और 16वीं शताब्दी के पुनर्जागरण ने आधुनिक काल की शुरुआत की शुरुआत की जैसा कि हम आज जानते हैं। इस अवधि को सीखने, चिकित्सा, प्रौद्योगिकी और अन्वेषण में उल्लेखनीय प्रगति द्वारा चिह्नित किया गया था।
  • आधुनिक युग विश्व युद्धों, ब्रिटिश साम्राज्य के उदय और उपनिवेशवाद से प्रभावित है।
  • इस अवधि में विषयों, सूचना और तर्क का उदय हुआ। इसे प्रारंभिक आधुनिक समय और आधुनिक समय में विभाजित किया गया है।

Free E Books