Golden visa: ब्रिटेन ने ‘गोल्डन वीजा’योजना  को बंद करने की घोषणा की

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 20 Feb 2022 06:04 PM IST

Highlights

गृह कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने निवेशक वीजा या गोल्डन वीजा पर डेटा जारी किया है जिसमें 2015 और 2020 के बीच करीब 1,400 निवेशक वीजा जारी किए गए थे।

Golden visa: ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने ब्रिटेन में इस कार्यक्रम के चलते बढ़ रहे धोखाधड़ी को कम करने के लिए करोड़पति निवेशकों के लिए  2008 में चालू किए गए “गोल्डन वीज़ा” कार्यक्रम को समाप्त करने की घोषणा की है। ब्रिटिश सरकार ने 20.32 करोड़ रुपये के निवेश के बदले ब्रिटेन में आवास, व्यापार और व्यवसाय की इजाजत देने वाली गोल्डन वीजा की व्यवस्था को खत्म करने का एलान कर दिया है। ब्रिटेन सरकार का कहना है कि इसके जरिये भ्रष्ट अमीर व्यक्ति इस वीजा के जरिए ब्रिटेन में पहुंचने की आशंका बढ़ रही है। जो कि ब्रिटेन में कई सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा रही है, इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया है कि इस वीजा को समाप्त कर देना ही ब्रिटेन की सुरक्षा के लिए उत्तम है। General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 

इस वीजा को क्यों बंद किया जा रहा है?

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय का कहना है कि गोल्डन वीजा  के इस कार्यक्रम के चलते कई सुरक्षा चिंताएं बढ़ रही हैं। कई लोगों ने अपने देश में गैरकानूनी तरीके से धन कमाने के बाद इस वीजा का अनुचित लाभ उठाकर ब्रिटेन में आवास व व्यापार, वाणिज्य पर हक या स्वामित्व हासिल कर रहे हैं, जिसमें इस वीजा के ज्यादातर लाभार्थी रूसी नागरिक हैं। ब्रिटेन सरकार की ओर से इस वीजा को पाने वाले लोगों को अपने परिवार को भी ब्रिटेन में साथ रखने की अनुमति मिलती है। 

यूके गोल्डन वीज़ा कार्यक्रम क्या है?

इस वीजा के तहत विदेशी अमीर ब्रिटेन में 20.32 करोड़ रुपये का निवेश कर इस वीजा को सरकार से खरीदते हैं,  और वहां नया व्यापार, व्यावसाय या वाणिज्य की स्थापना करते हैं। पिछले कुछ सालों से कुछ निवेशक इस टियर 1 निवेशक वीजा का गलत फायदा उठा रहे हैं, जो की ब्रिटेन में सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा रहे हैं, इसलिए सरकार ने इस वीजा को बंद करने का फैसला लिया है । 

निवेशक वीजा डेटा क्या है?

गृह कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने निवेशक वीजा या गोल्डन वीजा पर डेटा जारी किया है जिसमें 2015 और 2020 के बीच करीब 1,400 निवेशक वीजा जारी किए गए थे। इसके अलावा, 2020 की एक संसदीय रिपोर्ट में कहा गया है कि, अब विदेशी व्यापारी जो इस ‘निवेशक वीजा कार्यक्रम’का लाभ ले रहे हैं वो अब इसका शोषण कर रहे हैं।
 

अप्रवासी निवेशक कार्यक्रम (Immigrant Investor Programs) क्या है

अप्रवासी निवेशक कार्यक्रम विदेशी लोगों को योग्य और 20 करोड़ से अधिक रुपये के निवेश करने के बदले में किसी देश में आवास या नागरिकता देने की अनुमति देते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

Free E Books