Important days and dates in March 2023, मार्च माह में पड़ने वाले महत्वपूर्ण दिन और तिथियां

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

Important days and dates in March 2023 : मार्च साल का तीसरा महीना है, जिसमें महत्वपूर्ण दिन और घटनाएं हैं  जिसे विशेष थीम के साथ मनाया जाता है। महिने के ये दिन जागरूकता बढ़ाने और अतीत में किए गए बलिदानों को याद करने के लिए मनाया जाता है। यहां, हम उन महत्वपूर्ण दिवस पर एक नज़र डाल रहे हैं, जो न केवल आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाते हैं बल्कि आने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए महत्पूर्ण है।  Important Days And Dates In year 2023

Important Days & Dates of March 2023 

मार्च 2023 के महत्वपूर्ण दिन और तिथियां

 
तिथि अवसर
1 मार्च विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस
1 मार्च शून्य भेदभाव दिवस
3 मार्च विश्व श्रवण दिवस
3 मार्च विश्व वन्यजीव दिवस
4 मार्च राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस
8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
8 मार्च नो स्मोकिंग डे
9 मार्च विश्व किडनी दिवस
14 मार्च नदियों के लिए कार्रवाई का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
15 मार्च विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस
18 मार्च आयुध निर्माणी दिवस
20 मार्च इंटरनेशनल डे ऑफ़ हैप्पीनेस 
21 मार्च विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस
21 मार्च अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (विश्व वानिकी दिवस)
21 मार्च विश्व कविता दिवस
22 मार्च विश्व जल दिवस
23 मार्च विश्व मौसम विज्ञान दिवस
24 मार्च विश्व क्षय रोग दिवस
27 मार्च विश्व रंगमंच दिवस
 

1 मार्च - शून्य भेदभाव दिवस

शून्य भेदभाव दिवस हर साल 1 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है ताकि हर कोई उम्र, लिंग, जातीयता, त्वचा का रंग, ऊंचाई, वजन आदि की परवाह किए बिना गरिमा के साथ जीवन जी सके। शून्य भेदभाव दिवस का प्रतीक तितली है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

सबसे पहले 1 मार्च 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मनाया था।

1 मार्च - विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस

नागरिक सुरक्षा के महत्व के बारे में दुनिया भर के लोगों के ध्यान आकर्षित करने और आपदाओं के खिलाफ लड़ने के लिए जिम्मेदार सभी सेवाओं के प्रयासों, बलिदानों और उपलब्धियों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 1 मार्च को विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDO) ने 1990 में इस दिन को मनाने का फैसला किया था।

3 मार्च - विश्व वन्यजीव दिवस

यह दिन 3 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है और सतत विकास लक्ष्य 12 के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है जो कि पानी के बिना जीवन है, जो समुद्री प्रजातियों पर केंद्रित है और हमारे रोजमर्रा के जीवन में समुद्री वन्यजीवों की समस्याओं, महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालता है।  

3 मार्च - विश्व श्रवण दिवस

बहरेपन को रोकने और दुनिया भर में इसके प्रति जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 3 मार्च को विश्व श्रवण दिवस मनाया जाता है।

4 मार्च - राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा 4 मार्च को भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिन लोगों को वित्तीय नुकसान, स्वास्थ्य समस्याओं, और किसी भी अन्य समस्या से लोगों को सुरक्षित करने के लिए मनाया जाता है।  

4 मार्च - कर्मचारी प्रशंसा दिवस

कर्मचारी प्रशंसा दिवस 4 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि किसी भी सफल व्यवसाय के लिए एक मजबूत नियोक्ता-कर्मचारी संबंध होना जरूरी है। साथ ही इस दिन को कर्मचारियों के महत्व के बारें में जागरुकता भी फैलाई जाती है।

8 मार्च - अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए हर साल 8 मार्च को विश्व स्तर पर यह दिन मनाया जाता है। साथ ही, यह लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए एक कार्रवाई है। बैंगनी वह रंग है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं का प्रतीक है। बैंगनी, हरे और सफेद रंग का संयोजन महिलाओं की समानता का प्रतीक है जो 1908 में यूके में महिला सामाजिक और राजनीतिक संघ से उत्पन्न हुआ था। 

9 मार्च - धूम्रपान निषेध दिवस 

धूम्रपान दिवस के माध्यम से तंबाकू के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर के लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जाता है।  

10 मार्च - CISF  स्थापना दिवस

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) स्थापना दिवस हर साल 10 मार्च को मनाया जाता है। CISF की स्थापना 1969 में भारत की संसद के अधिनियम के तहत की गई थी। यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह संगठन समुद्री मार्ग, वायुमार्ग और भारत में कुछ प्रमुख प्रतिष्ठानों के लिए काम करता है। CISF में कुछ आरक्षित बटालियन हैं जो राज्य पुलिस के साथ कानून व्यवस्था की रक्षा के लिए काम करती हैं।

14 मार्च - नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस

नदियों की रक्षा के लिए आवाज उठाने और नदियों के लिए नीतियों में सुधार की मांग करने के लिए हर साल 14 मार्च को नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस मनाया जाता है। यह हमारी नदियों के सामने आने वाले खतरों के बारे में एक दूसरे को शिक्षित करने और समाधान खोजने का दिन है।

15 मार्च - विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस

यह हर साल 15 मार्च को उपभोक्ता अधिकारों और जरूरतों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन सभी उपभोक्ताओं के अधिकारों का सम्मान और रक्षा करने और सामाजिक अन्याय के खिलाफ विरोध करने की मांग करने का एक मौका है।

16 मार्च - राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

भारत में हर साल 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है जिसे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (IMD) के रूप में भी जाना जाता है। यह पृथ्वी ग्रह से पोलियो उन्मूलन के लिए जागरूकता बढ़ाने का एक प्रयास है।

18 मार्च - विश्व नींद दिवस

विश्व नींद दिवस हर साल के स्प्रिंग वर्नल इक्विनॉक्स से पहले शुक्रवार को आयोजित किया जाता है। इस वर्ष, यह 18 मार्च, 2022 को मनाया जाएगा। यह दवा, शिक्षा, सामाजिक पहलुओं और ड्राइविंग सहित नींद से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर कार्रवाई का आह्वान है। विश्व नींद दिवस का नारा है बेहतर नींद, बेहतर जीवन, बेहतर ग्रह।

20 मार्च - अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस

हर साल 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस मनाया जाता है। 2013 से, संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचानने के लिए इस दिन को मनाया है। संयुक्त राष्ट्र ने गरीबी को समाप्त करने, असमानता को कम करने और हमारे ग्रह की रक्षा करने के लिए 2015 में 17 सतत विकास लक्ष्यों को लॉन्च किया, जो तीन प्रमुख पहलू हैं जो भलाई और खुशी की ओर ले जाते हैं।

20 मार्च - विश्व गौरैया दिवस

गौरैयों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 20 मार्च को दुनिया भर में विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है। यह दिन लोगों और गौरैयों के बीच के रिश्ते को भी मनाता है; गौरैयों के लिए प्यार फैलाना, हमारे जीवन में उनके महत्व के बारे में जागरूकता, आदि।

21 मार्च - विश्व वन दिवस

पृथ्वी पर जीवन चक्र को संतुलित करने के लिए वनों के मूल्यों, महत्व और योगदान के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया जाता है। 1971 में, यूरोपीय कृषि परिसंघ की 23वीं आम सभा में विश्व वानिकी दिवस की स्थापना की गई थी।

21 मार्च - विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस

विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस हर साल 21 मार्च को मनाया जाता है। डाउन सिंड्रोम मानव में स्वाभाविक रूप से होने वाली गुणसूत्र व्यवस्था है, जिसके परिणामस्वरूप सीखने की शैली, शारीरिक विशेषताओं या स्वास्थ्य पर परिवर्तनशील प्रभाव पड़ता है। महासभा ने दिसंबर 2011 में 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस के रूप में घोषित किया है।

21 मार्च - विश्व कविता दिवस

मानव मन की रचनात्मक भावना को विकसित के लिए कविता की अद्वितीय क्षमता को पहचानने के लिए हर साल 21 मार्च को विश्व कविता दिवस मनाया जाता है। 21 मार्च को इस दिन को मनाने के लिए 1999 में पेरिस में यूनेस्को के 30वें सत्र के दौरान अपनाया गया था।

22 मार्च - विश्व जल दिवस

ताजे पानी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मीठे पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करने के लिए हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। 1992 में रियो डी जेनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED) में इसे मनाने की सिफारिश की गई थी। और फिर, 1993 में पहला विश्व जल दिवस मनाया गया था।

23 मार्च - विश्व मौसम विज्ञान दिवस

विश्व मौसम विज्ञान दिवस हर साल 23 मार्च को समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए मौसम और जलवायु की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है। 23 मार्च 1950 को विश्व मौसम विज्ञान संगठन अस्तित्व में आया। विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2022 का विषय "प्रारंभिक चेतावनी और प्रारंभिक कार्रवाई। 

24 मार्च - विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस

विश्व टीबी दिवस हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है,  24 मार्च 1882 को डॉ रॉबर्ट कोच ने टीबी का कारण बनने वाले बेसिलस माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस की खोज की घोषणा की थी। यह दिन टीबी के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए मनाया जाता है।

25 मार्च - अजन्मे बच्चे का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

यह अजन्मे भ्रूणों का वार्षिक स्मरणोत्सव है और गर्भपात के विरोध के दिन के रूप में मनाया जाता है।

26 मार्च - मिर्गी  बैंगनी दिवस

यह मिर्गी और लोगों के जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 26 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन मिर्गी से पीड़ित लोगों को यह भी याद दिलाता है कि वे अकेले नहीं हैं।

27 मार्च - विश्व रंगमंच दिवस

विश्व रंगमंच दिवस 1962 से दुनिया भर में हर साल 27 मार्च को मनाया जाता है ताकि कला का एक रूप "थिएटर" के महत्व को बढ़ाया जा सके, जिन्होंने अभी तक लोगों के लिए इसके मूल्य को मान्यता नहीं दी है और आर्थिक विकास के लिए अपनी क्षमता का भी एहसास नहीं किया है।

Free E Books