Doubt Banner

Nancy Pelosi Biography in Hindi, नैंसी पेलोसी कौन हैं जाने इनके जीवन परिचय के बारे में विस्तार से

Safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 03 Aug 2022 10:53 PM IST

Highlights

3 जनवरी 2019 को  पेलोसी को एक बार फिर से स्पीकर पद के लिए चुना गया था।

Nancy Pelosi:नैंसी पेलोसी का पूरा नाम नैंसी पेट्रीसिया पेलोसी है। इनका जन्म 26 मार्च 1940 में हुआ था। ये एक अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी की पॉलीटिशियन है। नैंसी पेलोसी 2019 से अमेरिका के प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रही हैं। वह अमेरिका के इतिहास में इस पद पर काम करने वाली पहली महिला है।

Source: safalta

नैंसी 1987 में पहली बार कांग्रेस के लिए चुनी गई थी और अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक रैंकिंग वाली पहली महिला निर्वाचित अधिकारी है। नैंसी पेलोसी सदन के अध्यक्ष के रूप में उपराष्ट्रपति के बाद राष्ट्रपति उत्तराधिकारी की पंक्ति में दूसरे स्थान पर आती है।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस  ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application
 

नैंसी पेलोसी  कौन हैं ?

 
 नैंसी पेलोसी संयुक्त राज्य अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की  52वी अध्यक्ष है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
नैंसी पेलोसी का जन्म 26 मार्च 1940 बाल्टीमोर मैरीलैंड अमेरिका में हुआ था। 2019 तक नैंसी कांग्रेस के सदस्य के रूप में अपना 17 वें कार्यकाल में है। इन्होंने कैलिफोर्निया के 12वें कांग्रेस जिले का प्रतिनिधित्व किया है। जिसमें सैन फ्रांसिस्को शहर के चौथें- पांचवें हिस्से और काउंटी शामिल है। शुरुआत में 1987 से 1993 तक पेलोसी ने पांचवे नेतृत्व किया था। जिसके बाद  1990 के जनगणना में जिले के सीमाओं में बदलाव के बाद पेलोसी ने आठवें जिले का 1993 से 2013 तक नेतृत्व किया था। पेलोसी इराक युद्ध के साथ-साथ बुश प्रशासन के 2005 के सोशल सिक्योरिटी को आंशिक रूप से प्राइवेटाइजेशन के प्रयास की भी एक मुख्य विरोधी में से एक थी।
 

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

नैंसी पेलोसी द्वारा पास किए गए बिलों के बारे में-

 
 नैंसी ने अपने पहले सदन के अध्यक्षता के दौरान कई विशेष बिल को पास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसमें अफोर्डेबल केयर एक्ट, डोड-फ्रैंक वॉल स्ट्रीट रिफॉर्म और कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, डोन्ट आस्क, डोन्ट रिप्लाई एक्ट, द अमेरिकन रिकवरी और री-इनवेस्टमेंट एक्ट और 2010 टेक्स रीलीव एक्ट शामिल हैं। 2010 के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि सभा में बहुमत खो देने के बाद जनवरी 2011 में पेलोसी ने स्पीकर पद का कार्यभार खो दिया था।
 
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
                        

नैंसी पेलोसी के पॉलीटिकल करियर के बारे में-

 
2010 के चुनाव के बाद स्पीकर पद का कार्यभार खोने के बाद भी उन्होंने हाउस डेमोक्रेटिक के नेता के रूप में अपनी भूमिका बरकरार रखी थी और सदन के अल्पसंख्यक नेता के तौर पर काम किया था। 2018 के मध्यावधि चुनावों में नैंसी पेलोसी ने सदन में बहुमत वापिस जीत ली और 3 जनवरी 2019 को पेलोसी को एक बार फिर से स्पीकर पद के लिए चुना गया था। 1955 में सैम रेबर्न के बाद इस पद पर वापस लौटने वाली पहली पूर्व स्पीकर नैंसी पॉल बन गई और इस पद पर वापस आकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया था। 24 सितंबर 2019 को नैंसी पेलोसी ने डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई शुरू करने की घोषणा की थी।

Free E Books