Daily Top 5 Current Affairs: यहां 18 जनवरी का करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 18 Jan 2022 12:17 PM IST

Daily Top 5 Current Affairs- प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए ये लेख काफी लाभकारी होने वाला हैं क्योकि इस लेख के जरिए Current Affairs के महत्वपूर्ण टॉपिक्स को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें स्टूडेंट्स तक पहुंचाने का एक प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को अपनी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने में मदद मिल सके। 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

4.9 तीव्रता का भूकंप अरुणाचल प्रदेश के बसारी में आया

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के बसर में रिक्टर पैमाने पर 4.9 तीव्रता का भूकंप आया। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप के झटके 10 किमी की गहराई में आए और बसर के 148 उत्तर-उत्तर पश्चिम में सुबह 4.30 बजे आए है। 
 

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली में लगाए गए मल्टी-लेयर सिक्योरिटी, फेशियल रिकग्निशन सिस्टम 
 

गणतंत्र दिवस से पहले गाजीपुर फ्लावर मार्केट में इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) मिलने के बाद, दिल्ली पुलिस ने राजपथ और उसके आसपास के इलाकों को मल्टी-लेयर सिक्योरिटी कवर, फेशियल रिकग्निशन सिस्टम (एफआरएस) और 300 से अधिक के साथ मजबूत किया है।  नई दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव ने कहा कि आतंकी खतरे के अलावा, Covid -19 के मामलों में वृद्धि भी एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने पुलिस कर्मियों को आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी दी है जिनका पालन करने की आवश्यकता है और नई दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। 

Read more Daily Current Affairs- Click Here

करीब 15 करोड़ रुपये की 1.6 किलोग्राम हेरोइन जब्त

असम के कार्बी आंगलोंग जिले के खटखटी इलाके में सोमवार को करीब 15 करोड़ रुपये की 1.6 किलोग्राम हेरोइन रखने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। असम पुलिस ने कहा, "कर्बी आंगलोंग पुलिस ने पहले खटखटी में लगभग ₹ 15 करोड़ मूल्य की 1.6 किलोग्राम हेरोइन जब्त की और दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। मणिपुर से एक ट्रक की तलाशी ली गई और 115 साबुन के बक्से में छुपाई गई खेप को जब्त कर लिया गया।"
 

हैदराबाद के डॉक्टर ने ₹ 10  में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के इलाज के लिए क्लिनिक शुरू किया

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सस्ती चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के प्रयास में, हैदराबाद के डॉ रोज़लाइन और आयोजकों ने तेलंगाना के मेडचल मलकाजगिरी जिले के नेरेडमेट में अम्बेडकर भवन में एक क्लिनिक में मरीजों का इलाज करने का फैसला किया है। डॉ रोजलाइन ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "मैं उस क्षेत्र में गरीबों की मदद करने के लिए 10 रुपये में मरीजों का इलाज करके खुश हूं, जहां मैं पैदा हुआ और पला-बढ़ा। .

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 17 जनवरी
 

मोरक्को के पास नाव पलटने से 43 प्रवासियों की मौत

स्पेन के संगठन कैमिनांडो फ्रोंटेरास ने सोमवार को कहा कि दक्षिणी मोरक्को में तारफया के तट पर नाव के पलटने से तीन शिशुओं सहित 43 प्रवासियों की मौत हो गई है। संगठन के प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि जहाज के मलबे से दस लोगों को बचाया गया है। बचे लोगों ने रविवार की सुबह तड़के बचाव के लिए गुहार लगाई थी, और दो घंटे तक संचार बनाए रखने में सक्षम थे। 

Free E Books