My Policy in My Hands:‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान लांच किया गया

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 21 Feb 2022 03:11 PM IST

Highlights

इस योजना के तहत 36 मिलियन से अधिक किसान आवेदनों का बीमा किया गया है, जिसमें से 1,07,059 करोड़ रुपये से अधिक के दावों का भुगतान किया गया है।

my policy in my hands: आगामी खरीफ सीजन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के अमल के 6 साल पूरा करने के साथ, सरकार ने एक नई डोरस्टेप फसल बीमा वितरण नीति की घोषणा की है जिसे ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ के रूप में जाना जाएगा है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि इस योजना के तहत आगामी खरीफ सत्र से ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान  को शुरू किया जाएगा, जिसमें किसानों को घर-घर जाकर सरकार की कृषि से जुड़े सभी नीतियों के बारे में बताया जाएगा कि यह निती क्या है, कैसे है और उनके लिए कैसे फयदेमंद है, साथ ही किसानो को यह भी बताया जाएगा की किसी भी योजना के लिए उन्हें किस जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। फरवरी 2016 में शुरू की गई इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  का मुख्य उद्देश्य यह था कि किसानो को  प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाली फसल के नुकसान के बाद किसानों को उनके फसल के मुआवजे के रूप में आर्थिक सहायता दिया जा सके।
General Knowledge Ebook Free PDF: 
डाउनलोड करें


नया अभियान कब शुरू होगा?

जून 2022 से  सभी कार्यान्वयन राज्यों में यह  घर-घर अभियान शुरू किया जाएगा। सभी किसानों को उनके भूमि रिकॉर्ड, पॉलिसी और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  के दावे और शिकायत के समाधान प्रक्रिया के बारे में अच्छी तरह से बताने के लिए ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ डोर-स्टेप योजना अभियान को शुरू किया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) क्या है?

फरवरी 2016 के महीने में, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  को उन सभी किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए लॉन्च किया गया था, जिन्हें प्राकृतिक आपदाओं के चलते अपने फसल का नुकसान भुगता है । हाल ही में 4 फरवरी, 2022 तक, इस योजना के तहत 36 मिलियन से अधिक किसान आवेदनों का बीमा किया गया है, जिसमें से 1,07,059 करोड़ रुपये से अधिक के दावों का भुगतान किया गया है। इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों में से 85 परसेंट छोटे और सीमांत किसान हैं, इसलिए यह योजना सबसे कमजोर किसानों को फाइनेनशियल हेल्प देने में समर्थ है।

वर्ष 2020 में, PMFBY को किसानों को स्वेच्छा से भाग लेने की अनुमति देने के लिए इसमें कुछ परिवर्तन किया गया था।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

किसानों के लिए Fasal Bima App, Common Services Centre केंद्र, या नजदीक  कृषि अधिकारी के जरिए किसी भी घटना के 72 घंटे के भीतर फसल हानी की रिपोर्ट दर्ज करने को सरल कर दिया गया है। 


PMFBY की मुख्य विशेषताएं

इस योजना की कुछ प्रमुख विशेषताओं में PMFBY के राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल (National Crop Insurance Programme ), किसानों तुरंत नाम दर्ज करने के लिए एक फसल बीमा मोबाइल एप्प, एक सब्सिडी रिलीज मॉड्यूल, National Crop Insurance Programme के माध्यम से किसान प्रीमियम का देना आदि शामिल है।

Current Affairs Ebook Free PDF: 
डाउनलोड करे

Free E Books