Stay Safe from Cyber thugs during the Festive Season, त्योहारों के मौसम में बच कर रहें साइबर ठगों से

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Mon, 19 Sep 2022 10:59 PM IST

Highlights

डिस्काउंट के मौसम के साथ हीं साथ ये वह मौसम भी है जब साइबर ठगों का गैंग भी पूरी सक्रियता के साथ एक्टिव रहता है. वे तरह तरह के नम्बरों से आपको मैसेज और फोन करते हैं और एक से बढ़ कर एक दिलकश डिस्काउंट की पेशकश करते हैं. भारी डिस्काउंट के लोभ में लोग इन साइबर ठगों के जाल में फँस जाते हैं और अपनी बैंक से जुड़ी सभी जरुरी डिटेल्स उनसे साझा करने की गलती कर बैठते हैं और इसी के साथ अपना लाखों का नुकसान करवा बैठते हैं.
 

त्योहारों का मौसम बहुत करीब है. यही वह समय होता है जब फ्लिप्कार्ट, अमेज़न आदि समेत बहुत से शॉपिंग साइट्स एक से बढ़ कर एक डिस्काउंट सेल लगाते हैं. और लोग डिस्काउंट के आकर्षण में खूब सारी खरीददारी करते हैं. त्यौहार यानि कि ऑफर, और ऑफर यानि की खरीददारी का लालच. पर हमें एक और बात याद रखनी होगी कि डिस्काउंट के मौसम के साथ हीं साथ ये वह मौसम भी है जब साइबर ठगों का गैंग भी पूरी सक्रियता के साथ एक्टिव रहता है.

Source: Safalta.com

वे तरह तरह के नम्बरों से आपको मैसेज और फोन करते हैं और एक से बढ़ कर एक दिलकश डिस्काउंट की पेशकश करते हैं. भारी डिस्काउंट के लोभ में लोग इन साइबर ठगों के जाल में फँस जाते हैं और अपनी बैंक से जुड़ी सभी जरुरी डिटेल्स उनसे साझा करने की गलती कर बैठते हैं और इसी के साथ अपना लाखों का नुकसान करवा बैठते हैं. 
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 


अपनी पर्सनल डिटेल्स कभी भी शेयर ना करें

जब से लोगों की ऑनलाइन एक्टिविटी बढ़ी है ये साइबर ठग ऐसे हीं मौकों के इंतज़ार में रहते हैं और भारी डिस्काउंट का लालच देकर अपने शिकार को लाखों का गच्चा लगा जाते हैं. ऐसे में आपको हमेशा यह बात याद रखनी चाहिए कि किसी के भी साथ अपनी बैंक डिटेल्स, यूजर नेम, पासवर्ड, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी या फिर अपने फोन पर आए किसी भी अनजान ओटीपी को किसी के भी साथ हरगिज़ भी शेयर नहीं करें.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
आपके द्वारा की गई ऐसी एक गलती से आप अपनी सारी सेविंग्स को खो बैठेंगे. 
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here
 


किसी अनजान लिंक पर ना करें क्लिक

अधिकतर साइबर ठगों का गैंग आपके मोबाइल पर इस तरह के लिंक्स भेजते हैं जिनमें बेहद मँहगी वस्तुएँ मामूली कीमतों पर उपलब्ध होती हैं, या फिर त्यौहार के उपलक्ष्य में आपके अकाउंट में इनाम की एक बड़ी राशि जमा होने का मैसेज लिंक के साथ भेजते हैं. जिसे देख कर कोई भी व्यक्ति सामान्य मनोभावों के वशीभूत इन लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं. हमेशा याद रखें कि किसी भी अनजान लिंक पर आपको क्लिक नहीं करना है.
 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application


त्योहारों के मौसम में फर्जी वेबसाइट का जाल

दरअसल, हिन्दुस्तान में सितंबर के महीने से लेकर त्योहारों का जो सीजन शुरू होता है, इस दौरान हर घर में छोटी या बड़ी खरीददारी जरुर की जाती है. खास करके दीवाली में अधिकतर लोग कुछ स्पेशल खरीदने की जुगाड़ में रहते हैं इसी मानसिकता या परम्परा का फायदा उठा कर ठगों के हथकण्डे भी शुरू हो जाते हैं. फेसबुक या अन्य सोशल साइट्स आदि पर लुभावने ऑफर और साथ में लटका तमगा कि ''स्टॉक सीमित है'' देखकर लोग साइट वैरिफाई करने में समय की बर्बादी समझ कर तत्काल क्लिक कर देते हैं. और पल भर में आपके अकाउंट्स संबंधी सारी जानकारी जालसाजों के पास पहुँच जाती है.
ध्यान देने वाली बात है कि इस समय सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग हीं नहीं, बल्कि डिस्काउंट, कैशबैक ऑफ़र, बैंक लोन प्रोसेस आदि ऑफर भी धड़ल्ले से आपको भेजे जाते हैं. याद रखिए पूरे त्यौहार में दर्जनों फर्जी वेबसाइट अपने शिकार के लिए जाल बिछाए इंतज़ार में बैठी है.
 

Free E Books