Most Visited Monument in India, भारत के टॉप 5 पर्यटन स्थल जहां विदेशी आते हैं सबसे ज्यादा घुमने

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 03 Oct 2022 06:36 PM IST

Highlights

इस साल महाबलीपुरम में डेढ़ लाख लोगों ने इस क्षेत्र का दौरा किया है। सर्वे के मुताबिक महाबलीपुरम इस साल का टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिस्ट में पहले स्थान पर है।

List of Most Visited Monument in India : हर साल भारत में लाखों फॉरेन टूरिस्ट घूमने आते हैं, आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें इंडिया की टूरिज्म इंडस्ट्री रिलेटेड कुछ नई बातें सामने आई है। जिसमें रिपोर्ट में उन जगहों के लिए एक लिस्ट जारी की है जिसमें इस साल सबसे ज्यादा टूरिस्ट घूमने आए हैं। ताजमहल भारत का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन और सात अजूबों में से एक है, लेकिन इस साल के इस रिपोर्ट में टूरिस्ट के मामले में ताजमहल जारी लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। आइए जानते हैं कि ताजमहल के अलावा वह कौन सी जगह है जो भारत में टूरिस्ट के मामले में पहला स्थान हासिल किया है।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
 
1. महाबलीपुरम (Mahabalipuram) : महाबलीपुरम जिसे मामल्लापुरम नाम से भी जाना जाता है और यह स्मारकों का समूह कहा जाता है। यह खूबसूरत जगह तमिलनाडु में स्थित है। महाबलीपुरम में 40 स्मारकों का समूह है जिसमें देवी-देवताओं के खूबसूरत मंदिर और प्रचीन गुफाएं बनी हुई हैं। इस साल महाबलीपुरम में डेढ़ लाख लोगों ने इस क्षेत्र का दौरा किया है। सर्वे के मुताबिक महाबलीपुरम इस साल का टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिस्ट में पहले स्थान पर है।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application

2. ताजमहल (Taj Mahal) : ताजमहल दुनिया में सात अजूबों में से एक है, जो अपनी खूबसूरती से लोगों को आकर्षित करती है। सफेद मार्बल से बना यह महल मुगल शासक शाहजहां की प्रेम की निशानी है। इस महल को शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था इस साल आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया रिपोर्ट के मुताबिक ताजमहल पर लगभग 40000 लोग घूमने आए थे।

3. सालुवनकुप्पम स्मारक (Saluvankuppam Monuments) : सालुवनकुप्पम स्मारक तमिलनाडु में स्थित है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया रिपोर्ट के मुताबिक 25000 से ज्यादा लोग इस साल यहां घूमने आए थे।

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize


4. आगरा फोर्ट (Agra Fort) : रिपोर्ट के मुताबिक आगरा फोर्ट चौथे नंबर पर है। आगरा फोर्ट में इस साल 13598 लोग पर्यटक केंद्र था। दिल्ली आने से पहलेआगरा फोर्ट मुगल शासक अकबर का किला घर हुआ करता था। 

5.

Source: safalta

जिंजी फोर्ट (Gingee Fort) :
जिंजी फोर्ट इस साल टूरिस्ट में रिपोर्ट पांचवें स्थान पर है। यह जगह तमिलनाडु में स्थित है, इस कोर्ट की दीवारें इतनी मजबूत है कि इसमें घुसना असंभव है। इस फोर्ट को konar dynasty द्वारा बनवाया गया था। इस साल जिंजी फोर्ट पर 10483 यात्री घूमने आए थे।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन करंट अफेयर को डाउनलोड करें
 
October Current Affairs E-book  DOWNLOAD NOW
September Month Current affair DOWNLOAD NOW
August  Month Current Affairs 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs March 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs February 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs January 2022  डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs December 2021 डाउनलोड नाउ

 

Free E Books