World cancer day 2022- विश्व कैंसर दिवस, जानें कब और क्यों मनाया जाता है।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Thu, 03 Feb 2022 01:16 PM IST

Highlights

कैंसर कोई आम बीमारी नहीं है, बल्कि ये एक गंभीर बीमारी है। इसका इलाज हर जगह संभव नहीं है।

World cancer day 2022- विश्व कैंसर दिवस हर वर्ष 4 फरवरी को मनाया जाता है, इस दिन को मनाने का कारण यह है कि, इस दिन के जरिए लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया जा सके। हर दिन मानव जीवन एक नए बीमारी से जूझ रहा है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन बीमारियों के विषय में जानकारी देने एवं उसके उपचार, इलाज के बारे बतानें के लिए इस दिन को मनाया जाता है। साल 1933 में इस दिन को मनाने की शुरुआत  हुई थी।

इस दिन को मनाने के पिछे का कारण

 विश्व कैंसर दिवस क्यों मनाया जाता है, तो इसके पीछे उद्देश्य ये है कि आम लोगों को कैंसर के खतरों में जागरुक और इसके लक्षण से लेकर इसके बचाव के बारे में जानकारी दी जा सके। कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि कैंसर छूने से भी फैलता है, जिसके कारण लोग कैंसर के रोगियों से अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, बल्कि ये धारणा पूरी तरह गलत है। हमें इन मरीजों से भेदभाव करने की जगह उनका साथ देना चाहिए।


Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

 कैंसर के प्रकार

कैंसर कोई आम बीमारी नहीं है, बल्कि ये एक गंभीर बीमारी है। इसका इलाज हर जगह संभव नहीं है। और कैंसर भी कई तरह के होते हैं। इनमें से ये सभी कैंसर के प्रकार हैं।
1.स्तन कैंसर।
 2.सर्वाइकल कैंसर।
 3.पेट का कैंसर। 
4.ब्लड कैंसर। 
5.गले का कैंस। 
6.गर्भाशय का कैंसर।
7. अंडाशय का कैंसर।
 8प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथि) कैंसर। 
9.मस्तिष्क का कैंसर। 
10.लिवर  कैंसर।
11. बोन कैंसर।
12 मुंह का कैंसर। 
13. फेफड़ों का कैंसर शामिल है।

अन्य बीमारी से होता है महंगा इलाज 

जिस किसी को भी कैंसर की बीमारी होती है, उसका इलाज काफी लंबा चलता है। इस लिए कई लोग  विदेश भी जाते हैं। बड़े-बड़े अस्पतालों की महंगी फीस देने के बाद भी कई लोग बच नहीं पाते हैं। अनेक दवाई के साथ कई सारी थैरेपी भी कैंसर का हिस्सा है लेकिन अगर कोई इस बीमारी के शिकार होता है, तो उसे कभी  हार नहीं माननी चाहिए, उसे अपना मनोबल बढ़ाए रखना चाहिए। इससे बचने के लिए लोगों को  शराब जैसे अन्य नशीले पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए  और फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए।
General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 


 

Free E Books