Digital Marketing Career Opportunities: इन 10 डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स के जरिए कर सकते हैं बड़ी कमाई

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 28 Jan 2023 04:36 PM IST

अगर आप भारत में या दुनिया भर में कहीं भी Digital marketing  में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, तो यह शुरुआत में थोड़ा मुश्किल तो हो सकता है। लेकिन यह एक अच्छा करियर चुनाव हो सकता है। इस ब्लॉग में, हम आपको Digital marketing में अपना करियर शुरू करने से पहले आपको इस क्षेत्र से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी देंगे। Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 

Source: Safalta

Digital Marketing Career Opportunities

भारत में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप इसकी शुरुआत से ही शुरू हो गया है क्योंकि यह उत्पादों और सेवाओं को सस्ती दरों पर बड़े पैमाने पर वैश्विक दर्शकों के बीच रखता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
मान लीजिये कि आप एक व्यापारी है और आपने एक बेहतरीन उत्पाद तैयार किया है। लेकिन आपकी कंपनी और आपका उत्पाद कितना उपयोगी है; यह किसी को भी पता नहीं है तो इस उत्पाद को पहुंचाना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
इसलिए आपने जो उत्पाद तैयार किया है, इसकी जानकारी उपभोक्ता तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग की जाती है। जिससे उपभोक्ता आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में जान सकें। उत्पादों का ऑनलाइन विज्ञापन केवल लक्षित दर्शकों के लिए किया जाता है।
 

Digital Marketing के मुख्य फायदे

  • ट्रेडिशनल मार्केटिंग चैनलों की तुलना में अधिक मुफीद
  • वास्तविक समय में campaign को नियंत्रित और सही करने की कुल क्षमता
  • कोई भौगोलिक सीमा नहीं
  • उपभोक्ता के साथ प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया
  • उच्च गुणवत्ता और तत्काल ग्राहक सेवा की पेशकश
  • ब्रांड की पहुंच 24 घंटे
  • तेजी से ग्राहकों तक पहुचना
  • निवेश की उच्च वापसी प्राप्त करना
  • ऑनलाइन दृश्यता बढाना
  • डेमोग्राफिक ग्राहकों को टारगेट करना
  • कम खर्च पर ज्यादा लोगों तक पहुचना
  • ग्राहकों के क्रियान्वयन को ट्रैक करना
  • ईमेल से ग्राहकों तक सीधे पहुचना
  • अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे जाना
  • एनालिटिक्स का उपयोग करना

Digital Marketing में करियर कैसे बनाएं?


भारत में डिजिटल तकनीक का विस्तार हो रहा है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरुरत नहीं है। बस, आपके पास मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप में से कोई भी एक उपकरण होना चाहिए। इसके अलावा, एक इन्टरनेट कनेक्शन भी जरूरी है। इन उपकरणों के साथ आप उचित जानकारी के साथ डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में कदम रख सकते हैं।
 

कौन-से Digital Marketing कौशल मांग में है?

  • वीडियो प्रोडक्शन और मार्केटिंग
  • पेड मीडिया
  • कंटेंट मार्केटिंग
  • डेटा विश्लेषण
  • सर्च इंजन ऑप्टीमाइजेशन
  • कॉपीराईटिंग
  • प्रति क्लिक भुगतान
  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • वेब डिजाइनिंग
  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट
 यह भी पढ़ें
इन 6 तरीकों से आप कर सकते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग

पेशेवर Digital Marketing जॉब्स कौन-से हैं?

1. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर
 
डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर ब्रांड की संपूर्ण डिजिटल उपस्थिति की रणनीति बनाते हैं और उसे लागू करते हैं। वे अपनी बिक्री लागत को प्रभावी ढंग से बढ़ाने के प्रमुख लक्ष्य के साथ व्यवसाय के उत्पाद / सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के तहत हर चैनल का लाभ उठाते हैं।
 
एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में, किसी के पास 5+ से अधिक वर्षों का अनुभव होना चाहिए और आपकी विशेषज्ञता का समर्थन करने के लिए आवश्यक प्रमाणपत्र होना चाहिए।
 
2. सर्च इंजन ऑप्टीमाइजर
 
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से तात्पर्य वेबसाइट या वेब पेज को सर्च इंजन के परिणामों पर रैंक करने से है। SEO के साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को ऑर्गेनिक SEO तकनीकों का उपयोग करके वेबसाइटों का विश्लेषण, समीक्षा और अनुकूलन करने पर काम करना होता है। वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए शक्तिशाली कीवर्ड के साथ सामग्री विकसित करने की भी आवश्यकता रहती है।
 
3. सोशल मीडिया मार्केटर
 
सोशल मीडिया मार्केटर की भूमिका में सोशल मीडिया रणनीति बनाना, उसके अनुसार सामग्री बनाना, इस सामग्री को पोस्ट करना और अनुयायियों की पहुंच, छापों और जुड़ाव जैसे कुछ प्रमुख मीट्रिक पर नजर रखना शामिल है।
 
4. कंटेंट मार्केटर
 
कंटेंट मार्केटर का मुख्य उद्देश्य दर्शकों को बनाए रखने और आकर्षित करने के साथ-साथ वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए मूल्यवान सामग्री बनाना और प्रासंगिक चैनलों में वितरित करना है। एक कंटेंट मार्केटर के रूप में एक ब्लॉग को प्रबंधित करने, ड्रिप अभियान बनाने, कॉपी राइटिंग, गेस्ट ब्लॉगिंग, पीआर और वीडियो निर्माण जैसे विभिन्न कार्यों पर काम करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें
Career In Data Science As A Fresher
 
5. ईमेल मार्केटर
 
एक ईमेल मार्केटर के रूप में किसी को ईमेल सूची बनाने, ग्राहकों की रुचियों के अनुरूप व्यक्तिगत और अनुकूलन योग्य ईमेल बनाने और लिखित संचार के माध्यम से लीड का पोषण करने पर ध्यान केंद्रित करना होता है। एक ईमेल मार्केटर को ब्रांड को बढ़ावा देने और ग्राहक अधिग्रहण बढ़ाने के लिए एंड-टू-एंड अभियान चलाना होगा, न्यूज़लेटर बनाना होगा और नए उत्पादों के बारे में ग्राहकों को अपडेट करना होगा।
 
6. सर्च इंजन मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
 
भुगतान किए गए खोज अभियानों में अधिकतम आरओआई प्राप्त करने के लिए परीक्षण करना, डेटा एकत्र करना और विश्लेषण करना, रुझानों और अंतर्दृष्टि की पहचान करना, वेबसाइट विश्लेषण, भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) पहलों और अभियानों पर नज़र रखना, रिपोर्ट करना और उनका विश्लेषण करना, अभियान के खर्चों का प्रबंधन, बजट पर बने रहना, मासिक लागतों का अनुमान लगाना और विसंगतियों को दूर करना और भी बहुत कुछ एक सर्च इंजन मार्केटिंग स्पेशलिस्ट का काम होता है।

Email Marketing Strategies and Tips
 
7. एआर-वीआर के लिए कंटेंट क्रिएटर
 
ऑगमेंटेड रियलिटी स्मार्टफोन पर कैमरे का उपयोग करके अक्सर डिजिटल तत्वों को लाइव दृश्य में जोड़ता है। वर्चुअल रियलिटी एक अलग अनुभव प्रदान करती है जो भौतिक दुनिया को बंद कर देती है और आभासी दुनिया को वास्तविक महसूस कराती है।
 
8. ऑटोमेशन एक्सपर्ट

डिजिटल मार्केटिंग ऑटोमेशन डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों को स्वचालित करने के लिए सॉफ्टवेयर और एआई का उपयोग करने के बारे में है। कई कंपनियां ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और यहां तक स्वचालित करने की दिशा में आगे बढ़ेंगी। इससे उन्हें कुशल बनने में मदद मिलती है और साथ ही उन्हें अपने ग्राहकों के लिए अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने में मदद मिलती है।
 
9. पेड मीडिया स्पेशलिस्ट
 
एक पेड मीडिया स्पेशलिस्ट फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल आदि प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से आपके वेब पोर्टल पर ट्रैफिक लाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें

Carrier After 12th Arts and Humanities: 12वीं के बाद आर्ट्स और ह्यूमनिटीज में करियर कैसे बनाए

10. वेब डेवलपर
 
एक वेब डेवलपर से अपेक्षा की जाती है कि वह उपयोग की जाने वाली विभिन्न कोडिंग भाषाओं के साथ अपडेट हो, और व्यवसाय के लिए एक कार्यात्मक और आकर्षक वेबसाइट बनाने की क्षमता रखता हो। एक अत्यधिक कुशल वेब डेवलपर सामग्री, ग्राफिक्स और नेविगेशन को सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए उपयोगकर्ता की जरूरतों का विश्लेषण करता है।
 
डिजिटल मार्केटिंग तेजी से करियर ग्रोथ और ढेर सारे नए अवसरों के साथ एक आशाजनक उद्योग बनता जा रहा है। यदि आप सबसे लोकप्रिय उद्योग का हिस्सा बनना चाहते हैं और आने वाले दशक में इसके साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आज ही इसमें कुशल होना शुरू करें।
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning
 

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More