In-Demand Business Analyst Career Paths: व्यापार विश्लेषकों के लिए 8 आदर्श कैरियर पथ व बिजनेस एनालिस्ट के रूप में कहाँ तक जा सकते है आप

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 01 Jan 2022 08:54 PM IST

क्या आप बिजनेस एनालिस्ट में करियर की तलाश कर रहे हैं, तो आपको बिजनेस एनालिस्ट के करियर पथ को जानने की जरूरत है। बिजनेस एनालिस्ट मौजूदा प्रक्रियाओं को अद्यतन करने और नई तकनीकों को लागू करने में व्यवसायों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बैंकिंग और सूचना प्रौद्योगिकी से लेकर कॉर्पोरेट प्रबंधन तक उद्योग के सभी क्षेत्रों में इनकी अत्यधिक मांग है। इसलिए, बिजनेस एनालिस्ट के रूप में करियर एक आकर्षक और संतोषजनक विकल्प है। अगर आप सोच रहे हैं कि आपके लिए सही बिजनेस एनालिस्ट करियर कौन सा है, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। इस लेख में, हम आपको विभिन्न बिजनेस एनालिस्ट करियर पथों के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही, हम व्यापार विश्लेषक की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों, नौकरी पाने के लिए आवश्यक कौशल, और पेशेवरों द्वारा अर्जित अपेक्षित औसत वेतन पर चर्चा करेंगे, जहां वेतन रुझान दुनिया की सबसे बड़ी नौकरी और भर्ती साइटों में से एक से एकत्र किए जाते हैं।

Source: social media


 
आप एक बिजनेस एनालिस्ट के रूप में कहाँ जा सकते हैं?
 
एक बिजनेस एनालिस्ट का करियर पथ कई अलग-अलग दिशाओं में जा सकता है। बिजनेस एनालिस्ट मजबूत संचारक और सटीक विश्लेषक होते हैं - कौशल जो व्यापार और आईटी में विभिन्न विशिष्टताओं के लिए अच्छी तरह से अनुवाद करते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



जानें व्यापार विश्लेषक साक्षात्कार में किस तरह के प्रश्न और उत्तर पूछे जा सकते हैं।
 
एक बिजनेस एनालिस्ट की प्राथमिक भूमिका कंपनी के उद्देश्यों को समझना और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आवश्यक तकनीकी संसाधनों का निर्धारण करना है। जो लोग व्यावसायिक डेटा का विश्लेषण और व्याख्या करने में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, वे सलाहकार, आर्किटेक्ट, सिस्टम विश्लेषक या यहां तक कि उत्पाद प्रबंधक के रूप में नौकरियों के लिए उपयुक्त हैं।
 
बिजनेस एनालिस्ट के लिए कैरियर पथ-
 
1. प्रवेश स्तर या कनिष्ठ व्यापार विश्लेषक- प्रत्येक बीए पेशेवर को एक एंट्री-लेवल या जूनियर-लेवल बिजनेस एनालिस्ट पदों के साथ शुरुआत करनी होती है, अगर उनके पास बिजनेस एनालिस्ट के रूप में कोई पूर्व कार्य अनुभव नहीं है। बिजनेस एनालिस्ट का काम इतना आसान नहीं है जितना कि कई लोगों को लगता है। इसे सफल होने के लिए बहुत सारे पारस्परिक कौशल और मजबूत मजबूत डोमेन ज्ञान की आवश्यकता होती है।
 
यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है जिसे बीए क्षेत्र में पूर्व अनुभव नहीं है। हालांकि, एक एंट्री-लेवल बिजनेस एनालिस्ट से कंपनियों की अपेक्षा अधिक नहीं है और यह उम्मीद की जाती है कि एक जूनियर बीए या एंट्री-लेवल बीए के पास बिजनेस एनालिस्ट कॉन्सेप्ट के बारे में पर्याप्त सैद्धांतिक ज्ञान और जागरूकता हो।
 
2.आईटी बिजनेस एनालिस्ट-
 
आईटी व्यवसाय विश्लेषक परियोजना प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी-केंद्रित व्यावसायिक परियोजनाओं के लिए। सूचना प्रौद्योगिकी व्यापार विश्लेषक की क्षमताएं किसी भी परियोजना की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक आईटी व्यवसाय विश्लेषक की निम्नलिखित जिम्मेदारियां हैं:

DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं
  • बाजार की जरूरतों और विकास रणनीतियों को पहचानना
  • डिज़ाइन किए गए तकनीकी प्रणालियों और व्यावसायिक मॉडलों की जांच करना
  • कंपनी के सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार
  • नई व्यावसायिक तकनीकों की पहचान करना और उन्हें लागू करना
  • जानकारी से व्यावसायिक जानकारी प्राप्त करना
  • कंपनी की आवश्यकताओं का विश्लेषण
  • व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए तकनीकी नवाचारों का विकास करना
 
3.वरिष्ठ व्यापार विश्लेषक-
 
सीनियर बिजनेस एनालिस्ट बनना सीनियर डेवलपर बनने से अलग है। व्यवसाय विश्लेषण में 8-10 वर्षों का कार्य अनुभव और व्यावसायिक विश्लेषण में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और तकनीकों की गहरी समझ होती है।
 
उपरोक्त दो भूमिकाओं में उल्लिखित व्यापार विश्लेषक के कौशल के अलावा, आप एक वरिष्ठ व्यापार विश्लेषक पाएंगे जो अन्य व्यापार विश्लेषकों को सलाह दे रहे हैं, मौजूदा प्रथाओं में सुधार कर रहे हैं, मजबूत समस्या-समाधान क्षमताएं हैं।

क्या 2022 में आपके लिए DevOps करियर सही है, साथ ही जानें DevOps की भूमिकाएं
 
4.डेटा साइंटिस्ट-
 
डेटा वैज्ञानिकों के पास अलग-अलग डेटा बिंदुओं को एक साथ जोड़ने और निर्णय लेने वालों को कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करने की क्षमता है। डेटा वैज्ञानिक डेटा से अर्थ निकालने और डेटा की व्याख्या करने के लिए सांख्यिकी और मशीन लर्निंग से विधियों का उपयोग करते हैं।
 
डेटा वैज्ञानिकों को आमतौर पर मजबूत तकनीकी अनुभव की आवश्यकता होती है, जिसमें पायथन, हडूप और एसक्यूएल डेटाबेस कौशल शामिल हो सकते हैं। इस भूमिका में शामिल लोगों को जटिल डेटा से ठोस परिणाम निकालने के लिए लीक से हटकर सोचने में सक्षम होना चाहिए।
 
डेटा वैज्ञानिक उच्च शिक्षित होते हैं, और कई गणित, सांख्यिकी, कंप्यूटर विज्ञान या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र में अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त करते हैं।
 
5.लीड बिजनेस एनालिस्ट या मैनेजर-
 
कई प्रोजेक्ट्स में काम करने का 10-12 साल का अनुभव होने के बाद, आप बिजनेस एनालिस्ट लीड या बिजनेस एनालिस्ट मैनेजर बन सकते हैं। कुछ कंपनियों के पास इसके बजाय एक व्यवसाय विश्लेषक प्रबंधक नहीं होता है, उनके पास व्यवसाय विश्लेषक का नेतृत्व होता है जिनकी एक प्रबंधक के समान भूमिकाएं और जिम्मेदारियां होती हैं।
 
कई परियोजनाओं में इतने वर्षों तक काम करने के बाद, एक व्यापार विश्लेषक व्यवसाय विश्लेषण, जोखिम प्रबंधन, समय प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन और अन्य प्रमुख परियोजना गतिविधियों में जबरदस्त ज्ञान प्राप्त करता है।

DevSecOps के चार C - कोड, कंटेनर, क्लाउड और क्लस्टर के बारें में जानें
 
6. प्रबंधन विश्लेषक-
 
प्रबंधन विश्लेषकों को अक्सर प्रबंधन सलाहकार के रूप में भी जाना जाता है। इस भूमिका में लोग कंपनी की प्रक्रियाओं में सुधार, लागत कम करने और राजस्व बढ़ाने के तरीकों पर प्रबंधकों और व्यापारिक नेताओं को सलाह देते हैं। वे आईटी व्यापार विश्लेषकों के समान हैं, लेकिन वे आम तौर पर एक कंपनी के लिए आंतरिक रूप से काम करने के बजाय अन्य कंपनियों के लिए परामर्श करते हैं।
 
कई प्रबंधन विश्लेषक आईटी, वित्त या सरकार जैसे एक फोकस क्षेत्र चुनते हैं, और उस क्षेत्र में ग्राहकों के लिए विषय वस्तु विशेषज्ञ के रूप में कार्य करते हैं।
 
7. बिजनेस आर्किटेक्ट-
 
बिजनेस आर्किटेक्ट प्रोफाइल के लिए उच्च-स्तरीय विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है और वे उद्यम को इसकी शासन संरचना, व्यावसायिक प्रक्रियाओं और व्यावसायिक जानकारी के संदर्भ में संरचित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक व्यापार वास्तुकार संगठन के रणनीतिक लक्ष्यों और उद्देश्यों को उत्पादों और सेवाओं और प्रमुख व्यवसाय और आईटी पहल के निर्णयों के साथ संरेखित करने में एक विशेषज्ञ है।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
8. सूचना सुरक्षा विश्लेषक
सूचना सुरक्षा विश्लेषक सुरक्षा डेटा की व्याख्या करते हैं और किसी संगठन को साइबर हमले से बचाने के लिए आईटी सिस्टम और नेटवर्क की निगरानी करते हैं। सुरक्षा विश्लेषक कमजोरियों का पता लगाने और सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के लिए रचनात्मक तरीकों के साथ आने के लिए जिम्मेदार हैं।
 
यदि आप साइबर सुरक्षा, घुसपैठ का पता लगाने और समस्या-समाधान में रुचि रखते हैं, तो सूचना सुरक्षा विश्लेषक बनना सही दिशा में एक कदम हो सकता है। सूचना सुरक्षा विश्लेषकों को आमतौर पर सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है।
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Related Article

21 Great Search Engines You Can Use Instead of Google

Read More

How to build a content calendar

Read More

Best 30 Social media marketing tools

Read More

B2B Marketing Personalization : How to keep it personal and safe

Read More

CUET UG EXAM 2024: A Guide for Students

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More