Bihar Teacher Salary in Hindi 2022, जानें बिहार में प्राइमरी और हाई स्कूल के शिक्षक को कितनी मिलती है सैलरी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 13 Aug 2022 11:05 PM IST

Bihar Teacher Salary in Hindi- हमारे देश के नव युवा छात्रों में शिक्षक नौकरी काफी लोकप्रिय मानी जाती है, क्योंकि शिक्षक पद पर नियुक्त होने वाले अभ्यर्थी को काफी अच्छी सैलरी लगभग हर राज्य में दी जाती है। बिहार में भी समय-समय पर सरकारी शिक्षक भर्ती के लिए भर्ती आयोजित करवाई जाती है। बिहार में शिक्षक पात्रता परीक्षा के रूप में बिहार सेकेंडरी एलिजिबिलिटी परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यार्थी बिहार में सरकारी शिक्षक भर्ती के अंदर आवेदन करने के पात्र होते हैं। इसके अलावा अगर छात्र के पास सीटेट परीक्षा का स्कोर कार्ड हो तो भी वह सरकारी शिक्षक भर्ती में शामिल हो सकते हैं, क्योंकि सीटेट परीक्षा एक केंद्रीय स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा है। अगर आप भी भविष्य में होने वाली बिहार शिक्षक भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो आपको जरूर बिहार में शिक्षक को मिलने वाली सैलरी के बारे में जानना चाहिए। इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में और भी ज्यादा प्रोत्साहन मिलेगा। तो चलिए जानते हैं बिहार टीचर सैलेरी डिटेल में यहां- यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Bihar Current Affairs Ebook : DOWNLOAD FREE

पुरातन काल में शिक्षा पूर्ण होने के बाद शिष्य के द्वारा गुरु को गुरुदक्षिणा प्रदान की जाती थी. कालान्तर में इसके लिए शुल्क और फिर सैलरी का प्रावधान हो गया. तो आइए आज हम बिहार टीचर सैलरी के बारे में विस्तार से जानते हैं.  
शिक्षकों को भारत सरकार के सातवें वेतन आयोग के नियमों के अनुसार सैलरी का भुगतान किया जाता है.

Table of Content   

बिहार शिक्षक वेतन 2022 (Bihar Teacher Salary)

बिहार का शिक्षा विभाग अपने शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग द्वारा निर्धारित फॉर्मूले के अनुसार वेतन देता है. यह वेतन आमतौर पर मूल वेतन, भत्तों, अनुलाभों और प्रोत्साहनों का एक संयोजन होता है. आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम Bihar Teacher Salary से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास करेंगे. निम्नलिखित लेख बिहार में एक शिक्षक के वेतन से संबंधित सभी शंकाओं को दूर करेगा.
 
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW
Indian States & Union Territories E book- Download Now


माध्यमिक बिहार शिक्षक वेतन विवरण-

बिहार टीचर इन हैण्ड सैलरी-
इन-हैंड-सैलरी, वेतन विवरण विषय का सबसे चर्चित पहलू है. इन-हैंड-सैलरी बेसिक सैलरी और विभिन्न अलाउंसेस तथा लाभों पर निर्भर करता है. इन हैण्ड सैलरी सभी अलाउंसेस को जोड़ने और सभी तरह के टेक्सेस जैसे पेंशन या भविष्य निधि के लिए कटाए गए पैसों तथा अन्य नियमित कट्स आदि को रिड्यूस करने के बाद की शुद्ध राशि है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
हमारी जानकारी के अनुसार बिहार शिक्षकों (Bihar Teacher through STET) की इन-हैण्ड-सैलरी लगभग Rs 30,000/ से 35,000/Rs है.

अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से  

बिहार शिक्षक वेतन, मूल वेतन और ग्रेड पे-
माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के लिए मूल वेतन बैंड Rs. 5200/ से Rs.20200 / के रेंज में है. टीचर किस कक्षा में पढ़ाते हैं मूल वेतन उस पर निर्भर करता है. इसके लिए ग्रेड पे 2400/ रुपये है. माध्यमिक शिक्षकों का कुल पे स्केल रु. 25415/- है.

बिहार शिक्षक सैलरी /अलाउंसेस
सातवें वेतन आयोग के अनुसार सरकारी कर्मचारियों को विभिन्न भत्तों का भुगतान किया जाता है. इन भत्तों को मूल वेतन में जोड़ा जाता है, ये भत्ते बढ़ते लिविंग स्टैण्डर्ड को कवर करने, मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव और आधिकारिक काम के लिए पारिश्रमिक प्रदान करने के लिए होते हैं. बिहार शिक्षक निम्नलिखित भत्तों के लिए पात्र हैं-

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) - 8%
महंगाई भत्ता (डीए) - 17%
चिकित्सा भत्ता - 1000 

सीनियर सेकेंडरी बिहार टीचर सैलरी डिटेल-
सीनियर सेकेंडरी बिहार टीचर की इन हैण्ड सैलरी 40,000 रुपये के आसपास है.

बिहार सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क पुस्तक डाउनलोड करें
बिहार शिक्षक बेसिक वेतन या मूल वेतन और ग्रेड वेतन-

उच्च माध्यमिक शिक्षकों (कक्षा 11-12) के लिए ग्रेड वेतन 2800/- रूपए है, जबकि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए मूल वेतन बैंड 5200 - 20200 / -रूपए के बीच होता है. सीनियर सेकेंडरी टीचर्स का मूल वेतन रु. 20560/- और कुल वेतनमान रु. 26710/- होता है. शिक्षण अथवा अध्यापन का कार्य एक महान पेशा है. बच्चे और युवा होते अनगढ़ मन को थाम कर आकार देना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है जिसे शिक्षक न सिर्फ़ लेते हैं बल्कि पूरी तन्मयता से निभाते भी हैं. इस तरह हमारे देश के शिक्षक आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- CUET , UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं

बिहार में शिक्षक का ग्रेड पे क्या है?

बिहार में शिक्षकों का ग्रेड पे 2,400 रुपये है।

क्या बिहार में शिक्षक के लिए कोई परिवीक्षा अवधि होती है?

नहीं, बिहार में शिक्षक के लिए कोई परिवीक्षा अवधि नहीं होती है।

बिहार में प्राथमिक शिक्षक का वेतन क्या है?

 बिहार प्राथमिक शिक्षक का औसत वेतन 1 से 9 वर्ष से कम के अनुभव के लिए ₹ 3.3 लाख होता है।

बिहार में मिडिल स्कूल शिक्षक का वेतन क्या है?

1-4 साल के अनुभव के साथ एक प्रारंभिक कैरियर मिडिल स्कूल शिक्षक सालाना ढाई से 3 लाख के बीच वेतन मिलता है इसमें बोनस , टीए को नहीं जोड़ा गया है।

Free E Books