UPSC द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाएं Exams to be conducted by UPSC

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sun, 21 Nov 2021 01:30 PM IST

संघ लोकसेवा आयोग (UPSC)
  • यह भारतीय लोकतंत्र का संवैधानिक संस्था तथा इसमें कार्यरत लोगो का संवैधानिक पद होता है।
  • यह अखिल भारतीय संघ का हिस्सा होता है, जिसे सीधे अधिकार देश राष्ट्रपति द्वारा प्राप्त होते है।
  • यूपीएससी के अध्यक्ष तथा इसके सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति के द्वारा की जाती है।
  • इसके पदों पर कार्य करने का अधिकतम आयु 65 वर्ष के अंदर तक होती है। अर्थात यूपीएससी के सदस्यों की कार्यकाल अधिकतम छह वर्षों का होता है।
  • यूपीएससी के सदस्यों को उनके पद से राष्ट्रपति के आदेश के बाद ही हटाया जा सकता है, अथवा अध्यक्ष को उसके पद से महाभियोग में माध्यम से हटाया जाता है।
  • यूपीएससी अपने कार्य का ब्यौरा राष्ट्रपति के सामने रखता है, जिसके हिसाब से राष्ट्रपति राज्य और देश के प्रशासनिक आयोगों का निरीक्षण कर पाता है।
  • यूपीएससी के सदस्यों और अध्यक्ष का वेतन, पेंशन तथा आय भारत के समेकित निधि से भारित किया जाता है।
  • यूपीएससी द्वारा देश के अन्य भागों में विभिन्न आयोग को गठन करके रक्षा और प्रशासनिक सेवा प्रदान की जाती है, जिनके विवरण मिंनलिखित है-
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

1. सिविल सेवा परीक्षा(civil service examinatation) - यह भारतीय समाज सेवा के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा होती है, जिसके अंतर्गत भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) जैसी परीक्षाएं आयोजित की जाती है। इसके लिए किसी भी उम्मीदवार को तीन चरणों से गुजरना होता है
  • प्री परीक्षा
  • मैन परीक्षा
  • पर्सनल साक्षात्कार।

2. अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा(ESE) - यह अभियांत्रिकी सेवा का भाग होता है, जिसका संचालन भी यूपीएससी ही करता है। इस परीक्षा को IES परीक्षा कहा जाता है, हर वर्ष इसकी आवेदन पत्र सितंबर महीने आमंत्रित किए जाते हैं।

3. संयुक्त मेडिकल सेवा (CMS) - यह मेडिकल विभाग सबसे बड़ी सामाजिक सेवा से जुड़ी परीक्षा होती है, जिसका संचालन यूपीएससी के अंर्तगत ही किया जाता है। इस परीक्षा की सूचना मार्च के महीने में यूपीएससी द्वारा आमंत्रित किया जाता है।

4. संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) - यह रक्षा क्षेत्र का सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है, जिसका संचालन यूपीएससी द्वारा की जाती है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

इस परीक्षा के माध्यम से वायु सेना, थल, जल और नौ सेना में सीधे बड़े पदों पर नियुक्त होने का मौका मिलता है। इसकी अधिसूचना साल में दो बार अक्टूबर और जून में जारी की जाती है।

अक्टूबर माह की करेंट अफेयर्स फ्री ईबुक: Download Here

5. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा (NDA) - यह यूपीएससी द्वारा आयोजित एक ऐसी रक्षा क्षेत्र की परीक्षा होती है, जो प्रारंभिक स्तर पर शिक्षित छात्रों को (12 वी पास के बाद) सेना में सीधे अधिकारी जैसे पदों पर नियुक्त होने का मौका मिलता है। हर वर्ष इसके लिए दो बार अधिसूचना जारी की जाती है, तथा एसएसबी (सेवा चयन बोर्ड) के साक्षात्कार के बाद इन्हें इनके अनुसार पदों पर नियुक्त किया जाता है।

6.  विशेष वर्ग रेलवे अप्रेंटिस (SCRA) - यह यूपीएससी द्वारा आयोजित ऐसी परीक्षा होती है, जिसके माध्यम से रेलवे के तकनीकी क्षेत्र में जाने का मौका मिलता है, इस परीक्षा में सफल होने के बाद परीक्षार्थियों को जमालपुर के भारतीय रेलवे संस्थान में दाखिले भी प्राप्त होते है।
इसकी आवेदन पत्र अक्टूबर महीने में जारी की जाती है।
 

भारतीय क्षेत्र में लड़े गए प्रमुख युद्ध 

भारत के सभी राष्ट्रीय उद्यान विश्व की दस सबसे लंबी नदियां
भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची भारत में साम्राज्यों की सूची: मौर्य साम्राज्य से ब्रिटिश साम्राज्य तक करियर ऑप्शन आफ्टर 10th क्लास

7. भारतीय वन्यिकी सेवा (IFS) - यह परीक्षा IAS, IPS जैसे ही परीक्षा होती है, इस परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को तीन चरणों से गुजरना होता है, प्री, मैन तथा व्यक्तिगत साक्षात्कार। इसकी आवेदन पत्र फरवरी में जारी किया जाता है।

8. भारतीय आय/सांख्यिकी परीक्षा (IES)- यह परीक्षा एक प्रशासनिक परीक्षा होती है, जिसमे सफल होने के बाद केंद सरकार के प्रशासनिक विभाग में कार्य करने का मौका मिलता है। इसका आवेदन पत्र भी फरवरी महीने में जारी किया जाता है।

9. संयुक्त भूविज्ञानी सेवा - यह यूपीएससी द्वारा आयोजित एक ऐसी परीक्षा होती है, जिसके अंतर्गत भू भौतिकी, भू विज्ञानी और रसायन वर्ग के लोगो को वैज्ञानिक बनने का अवसर प्रदान होता है। इसकी आवेदन पत्र भी फरवरी में ही जाती की जाती है।

10. केंद्रीय सेवा पुलिस सेवा बल (CAPF) - यह यूपीएससी द्वारा आयोजित एक ऐसी परीक्षा होती है जिसके अंतर्गत BSF, CISF, CRPF, ITBP जैसे पैरामिलेट्री बलों में सेनानायक जैसे पदों पर नियुक्त होने का मौका मिलता है। इस परीक्षा में दो पेपर के बाद मेडिकल टेस्ट, शारीरिक योग्यता टेस्ट के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है। इसकी आवेदन की सूचना अप्रैल में जारी की जाती है।


                   *रोचक तथ्य*
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन भारतीय संविधान के अनुच्छेद 315 से 323 के तहत केंद्र और राज्यों के बीच आयोगों और समितियों की स्थिति तथा इनसे जुड़ी पदों की नियुक्ति करता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books