FCI पंजाब भर्ती 2021: 860 चौकीदार पदों पर निकली बंपर भर्ती, क्या अनारक्षित वर्ग का उम्मीदवार भी कर सकता है आवेदन, जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 01 Nov 2021 12:28 PM IST

Highlights

सार-
भारतीय खाद्य निगम, पंजाब ने 860 रिक्तियों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार ध्यान दें कि पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर, 2021 है। पद के बारे में विवरण fci.gov.in पर पाया जा सकता है।
 

भारतीय खाद्य निगम भर्ती (एफसीआई) भर्ती 2021 के तहत चौकीदार के पद के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। भारतीय खाद्य निगम, पंजाब ने 860 रिक्तियों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार ध्यान दें कि पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर, 2021 है। पद के बारे में विवरण fci.gov.in पर पाया जा सकता है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

पंजाब राज्य के लिए भर्ती प्रक्रिया बताई गई है। पद के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 1 सितंबर, 2021 तक कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, कुछ आयु में छूट की अनुमति है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पदों के लिए आवेदन करने से पहले विस्तृत अधिसूचना देखें।
 
आवेदन के लिए क्या है अनिवार्य शैक्षिक योग्यता?
 
उम्मीदवारों को 8वीं (मध्य) कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। पूर्व संविदा सुरक्षा गार्ड को 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
 
कैसे करें आवेदन?
 
  • आधिकारिक वेबसाइट-fci.gov.in पर जाएं।
  • अब करेंट रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाएं। उम्मीदवारों को अब श्रेणी IV भर्ती में जाना है।
  • उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें अब अधिसूचना पर क्लिक करना होगा जो कहता है, "नोटिस नंबर 01/2021/पंजाब के अनुसार वॉच एंड वार्ड के पद के लिए भर्ती कृपया यहां क्लिक करें।"
  • इसके बाद, उम्मीदवारों को आवेदन के लिए पंजीकरण करना होगा।
  • इसके बाद, उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति अपने पास रखें।
 
क्या अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार भी कर सकते हैं आवेदन?
 
यह भर्ती अभियान 860 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिसमें से 345 रिक्तियां अनारक्षित श्रेणी के लिए हैं, 86 रिक्तियां ईडब्ल्यूएस श्रेणी से हैं, 180 रिक्तियां ओबीसी श्रेणी से हैं, और 249 रिक्तियां एससी श्रेणी से हैं।
 
क्या है आवेदन करने की अंतिम तारीख?
 
आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर, 2021 है। भर्ती अभियान पंजाब भर के डिपो और कार्यालयों में चौकीदार के 860 रिक्त पदों को भरेगा।
 
MLHP Recruitment 2021 UP NHM Recruitment 2021
IBPS PO Exam 2021 RPSC RAS 2021

किस तरह होगा इन पदों पर चयन?
 
चौकीदार के पद के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा परीक्षा शामिल होगी। लिखित परीक्षा परीक्षा MCQ प्रकार की होगी और इसमें 120 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा और परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। इसके बाद एक शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण (Physical Endurance Test) होगा। दोनों परीक्षाओं में सफल रहने वाले उम्मीदवारों की योग्यता को ध्यान में रखते हुए एफसीआई अंतिम मेरिट सूची बनाएगी। जिसके बाद 860 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।
 
लिखित परीक्षा में क्या-क्या पूछा जाएगा?
 
लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स, रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और संख्यात्मक योग्यता से सम्बन्धित 120 सवाल होंगे। हर प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित हैं और परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रश्न पत्र में सवाल अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी भाषा में पूछे जाएंगे।
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

 अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप SSC GD, UP Police , CTET जैसी किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए भ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Free E Books