जानिए गेट परीक्षा का एग्जाम पैटर्न Know the exam pattern of Gate exam

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Tue, 26 Oct 2021 06:33 PM IST

Highlights

गेट एक कंप्यूटर बेस्ड यानी ऑनलाइन टेस्ट है। एक उम्मीदवार 27 गेट पेपर में से केवल एक के लिए उपस्थित हो सकता है।

गेट एक कंप्यूटर बेस्ड यानी ऑनलाइन टेस्ट है। एक उम्मीदवार 27 गेट पेपर में से केवल एक के लिए उपस्थित हो सकता है। सभी प्रश्नपत्रों की परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी जहां उम्मीदवारों को कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रश्न दिखाए जाएंगे। परीक्षा के दौरान कंप्यूटर स्क्रीन पर एक वर्चुअल साइंटिफिक कैलकुलेटर उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान इसका इस्तेमाल करना होगा।

Source: dreamtime

परीक्षा हॉल के अंदर व्यक्तिगत कैलकुलेटर, कलाई घड़ी, मोबाइल फोन या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नहीं है। किसी भी रफ कार्य के लिए उम्मीदवारों को स्क्रिबल पैड प्रदान किए जाएंगे। उम्मीदवार को इसका उपयोग शुरू करने से पहले स्क्रिबल पैड पर अपना नाम और पंजीकरण संख्या लिखनी होगी।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
स्क्रिबल पैड परीक्षा के अंत में निरीक्षक को वापस कर दिया जाना चाहिए।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 


परीक्षा पैटर्न :
सभी वर्गों से कुल 65 प्रश्न पूछे जाते हैं। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय और संख्यात्मक प्रकार के होते हैं। परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है। परीक्षा की कुल अवधि 3 घंटे है। प्रश्न तीन खंडों से आते हैं अर्थात सामान्य योग्यता, इंजीनियरिंग गणित और विशिष्ट विषय। बहुविकल्पीय और संख्यात्मक प्रश्न 1 या 2 अंकों के होंगे। 1 अंक बहुविकल्पी में गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे और 2 अंक के प्रश्न में गलती के लिए 2/3 अंक अतिरिक्त काट लिए जाएंगे।  संख्यात्मक प्रकार के प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।जनरल एप्टीट्यूड में 1 अंक के 5 प्रश्न और 2 अंक के 5 प्रश्न पूछे जाते हैं।  इस तरह कुल 15 अंकों के 10 प्रश्न होंगे।  जीजी, एक्सई और एक्सएल को छोड़कर, शेष खंड में 1 अंक के 25 प्रश्न और प्रत्येक 2 अंक के 30 प्रश्न हैं।  इस तरह कुल 85 अंकों के 55 प्रश्न होते हैं।
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

परीक्षा अवधि:
गेट परीक्षा के सभी प्रश्नपत्र 3 घंटे की अवधि के होंगे और इनमें कुल 100 अंकों के 65 प्रश्न पूछे जाते है। चूंकि परीक्षा एक ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, निर्धारित समय (3 घंटे) के अंत में, कंप्यूटर किसी भी आगे की कार्रवाई को रोकते हुए स्क्रीन को स्वचालित रूप से बंद कर देगा। उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 40 मिनट पहले आवंटित सीटों पर कब्जा करने की अनुमति दी जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले लॉग इन कर निर्देशों को पढ़ना शुरू कर सकते हैं। उम्मीदवारों को पूर्वाहन सत्र में 10 बजे के बाद और दोपहर के सत्र में 3 बजे के बाद परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा समाप्त होने से पहले परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। 
MLHP Recruitment 2021 UP NHM Recruitment 2021
IBPS PO Exam 2021 RPSC RAS 2021

इन विषयों से पूछे जाते हैं सवाल
*संगठन और वास्तुकला
*डिजिटल तर्क
*एल्गोरिदम
*संगणना का सिद्धांत
*प्रोग्रामिंग और डेटा संरचनाएं
*कंपाइलर डिजाइन
*ऑपरेटिंग सिस्टम
*डेटाबेस और कंप्यूटर नेटवर्क
 इन विषयों से पूछे जाते है सवाल 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books