IPL 2022 Retention: जानिए फ्रेंचाइजियों ने कितने खिलाड़ियों को किया रिटेन

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Wed, 01 Dec 2021 04:29 PM IST

IPL क्रिकेट जगत का सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है, इसकी लोकप्रियता सिर्फ भारत मे ही नहीं बल्कि पुरे विश्व भर मे हैं। सूत्रों की माने तो ipl इस बार भारत मे ही होना है, Bcci ने इस बात को स्पट कर दिया हैं । IPL एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसने भारतीय  टीम को काई अच्छे खिलाड़ी दिए हैं। 

IPL को Bcci के द्वारा संयोगजीत कराया जाता हैं। इस बार  आईपीएल 2022 में 8 के बजाए 10 टीमें खेलती नजर आएंगी. इस साल लीग में मेगा ऑक्शन हो होना था। कल रात यानी मंगलवार को सभी आठों फ्रेंचाइजियों को अपनी रिटेन खिलाड़ियों की सूची (IPL 2022 Teams Retention List) बीसीसीआई को सौंपनी थी  रिटेन खिलाड़ियों के नाम की घोषणा के बाद बाकी बचे खिलाड़ियों को पूल में डाला जाएगा और ऑक्शन से पहले दो नई फ्रेंचाइजियां भी 3 खिलाड़ी चुन सकती हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

आईपीएल 2022 का आगाज अगले साल अप्रैल के पहले हफ्ते में होगा और फाइनल जून के पहले हफ्ते में खेला जाएगा. डिफेंडिंग चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ओपनिंग मैच खेल सकती है. लेकिन सीएसके किसके खिलाफ पहला मैच खेलेगी, वो टीम अब तक तय नहीं हुई है।  जहां तक आईपीएल 2022 के रिटेंशन (IPL 2022 Retention) की बात है तो हर फ्रेंचाइजी अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. टीमें चाहें तो सभी खिलाड़ियों को रिलीज भी कर सकती हैं. अगर फ्रेंचाइजी अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला करती हैं, तो उसके पास दो विकल्प होंगे. पहला यह कि वो तीन भारतीय और 1 विदेशी खिलाड़ी को रिटेन करे या दो भारतीय और इतने ही विदेशी खिलाड़ी अपने साथ जोड़े रखे। 

आईए जानते हैं टीम के साथ जुड़े खिलाड़ी कि सूचि 

MI - रोहित शर्मा , जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव , कीरोन पोलार्ड

CSK - महेन्द्र सिंह धोनी, ऋतुराज गायकवाड, मोईन अली , रवींद्र जडेजा 

RCB - विराट कोहली , ग्लेन मैक्सवेल 

KKR - वेंकटेश अय्यर , सुनील नारायण , वरुण चक्रवर्ती , आंद्रे रसेल 

DC - ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ, एनरिक नॉर्टजे 

RR - संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल

SRH - केन विलियमसन, अब्दुल समद ,उमरान मलिक

PBKS - मयंक अग्रवाल ,अर्शदीप सिंह

यह भी पढ़ें

आईपीएल इतिहास में एक खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची
IPL Winners List 2021


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books